आईसीसी प्लेयर ऑफ द मंथ बने मुशफिकुर रहीम, महिलाओं में स्कॉटलैंड की कप्तान कैथरीन ने मारी बाजी 1

आईसीसी ( ICC) हर माह उम्‍दा प्रदर्शन करने वाले एक पुरुष और एक महिला खिलाड़ी को प्‍लेयर ऑफ द मंथ अवॉर्ड से सम्‍मानित करता है. मई माह के लिए दोनों कैटेगरी में कुल 6 प्‍लेयर्स को बेहतरीन प्रदर्शन के आधार पर चुना गया है. इनमें पाकिस्‍तान, बांग्‍लादेश, श्रीलंका, स्‍कॉटलैंड और आयरलैंड के प्‍लेयर्स जगह दी गई थी। आईसीसी ने सोमवार को विजेताओं के नामों का ऐलान कर दिया है.

मुशफिकुर रहीम ने मारी बाजी

आईसीसी

पुरुष कैटेगरी में बांग्‍लादेश के विकेटकीपर बल्‍लेबाज मुशफिकुर रहीम को आईसीसी की तरफ से प्‍लेयर ऑफ द मंथ अवॉर्ड के लिए पहली बार नामांकन मिला था. इसके अलावा पाकिस्‍तान के गेंदबाज हसन अली और श्रीलंका के गेंदबाज प्रवीन जयविक्रमा भी नामित थे लेकिन, आईसीसी का यह अवॉर्ड बांग्‍लादेश के बल्‍लेबाज मुशफिकुर रहीम ने अपने नाम किया है.

मुशफिकुर रहीम मई माह के प्‍लेयर ऑफ द मंथ बने ही बांग्‍लादेश के लिए ऐसा करने वाले पहले खिलाड़ी बन गए. मुशफिकुर रहीम को श्रीलंका के खिलाफ मई में वनडे सीरीज जीतने में अहम भूमिका निभाने के लिए आईसीसी की तरफ से ये सम्मान मिला है.

महिलाओं में अव्वल रहीं कैथरीन ब्रीस

महिला कैटेगरी में आईसीसी ( ICC) की तरफ से पहली बार आयरलैंड और स्‍कॉटलैंड की प्‍लेयर्स को नामांकन मिला है.स्‍कॉटलैंड की कप्‍तान और स्‍टार गेंदबाज कैथरीन ब्रीस पहली बार नॉमिनेट हुई थीं. कैथरीन ब्रीस प्रतिद्विंदीआयरलैंड की स्पिनर गैबी लेविस और लेह पॉल पर भारी पड़ीं और मई माह का प्‍लेयर ऑफ द मंथ अवॉर्ड अपने नाम कर लिया है.

कैथरीन ब्रीस ने मई माह में आयरलैंड के खिलाफ खेली टी20 सीरीज में शानदार प्रदर्शन किया था. इस प्रदर्शन की वजह से कैथरीन करियर की हाईएस्‍ट आईसीसी रैकिंग में टॉप 10 में भी पहुंची. जो उनसे पहले कोई भी पुरुष या महिला प्‍लेयर नहीं कर सका. कैथरीन आईसीसी वुमेंस एसोसिएट प्‍लेयर ऑफ द डिकेड भी रह चुकी हैं.

क्रिकेट की बेहतरी के लिए आईसीसी ने उठाए हैं कई बड़े कदम

आईसीसी बोर्ड

आईसीसी ( ICC) क्रिकेट की बेहतरी के लिए पिछले काफी समय से सक्रीय है. आईसीसी की तरफ से हर महीने पुरूष और महिला खिलाड़ियों को प्लेयर ऑफ द मंथ का अवॉर्ड दिया जाता है. इससे खिलाड़ियों का हौसला बढ़ता है.

इसी हफ्ते आईसीसी के एक बड़े इवेंट यानी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल ( WTC Final) मुकाबला भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेला जाना है. टेस्ट क्रिकेट के कम होते स्तर को बढ़ाने के लिए आईसीसी ने दो साल पहले इसकी शुरूआत की थी जिसके काफी सकारात्मक परिणाम मिले हैं.