बारिश से बाधित मैचों को लेकर क्या कहता है आईसीसी का नियम, जाने

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

CWC19- बारिश से बाधित मैचों में क्या है आईसीसी का नियम, अब ऐसे होगा विजेता का फैसला 

CWC19- बारिश से बाधित मैचों में क्या है आईसीसी का नियम, अब ऐसे होगा विजेता का फैसला

इंग्लैंड और वेल्स क्रिकेट बोर्ड की मेजबानी में खेले जाने वाले आईसीसी क्रिकेट विश्व कप 2019 में मंगलवार 11 जून तक कुल 16 मैच खेले जा चुके हैं। जिसमें से 3 मैच बारिश के कारण रद्द हो चुके हैं। आने वाले दिनों में और भी कई मैच बारिश की भेंट चढ़ने की पूरी आशंका है।

बारिश से विश्व कप का मजा हो रहा है किरकिरा

जिसमें इस विश्व कप के आने वाले ब्लॉक बस्टर कहे जाने वाले भारत-पाकिस्तान के बीच होने वाले मैच के साथ ही आज होने वाले ऑस्ट्रेलिया-पाकिस्तान मैच और गुरुवार को होने वाले भारत-न्यूजीलैंड मैच पर भी बारिश का साया मंडरा रहा है।

बारिश के कारण रद्द हो रहे मैचों से जहां इंग्लैंड की मेजबानी पर सवाल खड़े हो रहे हैं तो वहीं आईसीसी को भी घेरा जा रहा है। फैंस और खिलाड़ियों को क्रिकेट के सबसे बड़े महाकुंभ आईसीसी क्रिकेट विश्व कप का 4 सालों से इंतजार रहता है।

बारिश से बाधित मैचों में क्या कहता है आईसीसी का नियम?

और इस इंतजार के बीच अगर इस तरह से बारिश से मैच धुलने लगे तो जहां खिलाड़ियों और टीमों को अपने काबिलियत को दिखाने का मौका नहीं मिल पाएगा तो वहीं दर्शकों को भी निराशा ही हाथ लगेगी।

बहरहाल मौसम पर किसी का भी नियंत्रण नहीं हो सकता है ऐसे में बारिश आने वाले मैचो को लेकर आईसीसी का नियम क्या कहता है ये जानना सबसे ज्यादा जरूर है।

बारिश के कारण कुछ ऐसा रखा गया है विश्व कप में आईसीसी का नियम

# एक वनडे मैच में आईसीसी के द्वारा तय समय 8 से 8.30 घंटे हो सकता है। यानि इंग्लैंड में ज्यादातर मैच स्थानीय समयानुसार 10.30 सुबह शुरु हो रहे हैं जिसका तय निर्धारित समय शाम को 6.30 से 7 बजे का हो सकता है।

#अब बारिश से बाधित मैचों की बात करें तो बारिश से खराब होने वाले समय की पूर्ति करने के लिए ओवरों में कटौती की जाती है। और अगर पहली पारी में ही बारिश की वजह से खेल पूरी तरह से रूक जाता है तो मैच को रद्द कर दिया जाता है। तो वहीं अगर बारिश ने दोबारा खेल शुरु होने का मौका दिया तो दूसरी पारी शुरु होने के साथ ही डकवर्थ-लुईस नियम लागू किया जाता है। और इसी से मैच का परिणाम सामने आता है।

#वहीं इसके अलावा ग्रुप स्टेज के मैचों में तय समय के बाद 75 मिनट के खेल का बढ़ाने की मंजूरी है तो इसके अलावा मैच रेफरी के पास भी 1 घंटे से लेकर 75 मिनट मैच को आगे करने के राइट्स होते हैं।

#वहीं जब फाइनल और सेमीफाइनल मैचों की बात करें तो इस विश्व कप में हर मैच के बाद रिजर्व डे रखा गया है जिससे कि बारिश से एक दिन खराब होने के बाद दूसरे दिन मैच का आयोजन किया जा सके। लेकिन ये मैच तय दिन जिस जगह पर खत्म होगा वहीं से शुरू किया जाएगा।

#वहीं बारिश की वजह से दोनों ही दिन खराब होने की स्थिति में सेमीफाइनल मैचों में सुपर ओवर से फाइनलिस्ट का फैसला किया जा सकता है। जो तय समय से 10 मिनट पहले भी मैच खेलने के आसार दिखे तो वहां पर सुपरओवर से विजेता का फैसला होगा।

#वहीं बात फाइनल मैच की करें तो वहां तो रिजर्व डे की व्यवस्था की गई है और दोनों ही दिन बारिश होने की स्थिति में फाइनलिस्ट टीमों को संयुक्त विजेता घोषित कर दिया जाएगा।

आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया हो तो प्लीज इसे लाइक करें। अपने दोस्तों तक इस खबर को सबसे पहले पहुंचाने के लिए शेयर करें। साथ ही कोई सुझाव देना चाहे तो प्लीज कमेंट करें। अगर आपने हमारा पेज अब तक लाइक नहीं किया हो तो कृपया इसे जल्दी लाइक करें, जिससे लेटेस्ट अपडेट आप तक पहुंचा सके।

Related posts