क्यों आईसीसी ने सैम बिलिंग्स को इको फ्रेंडली ग्लव्स पहनने पर किया बैन, जाने वजह 1

इंग्लैंड के न्यूजीलैंड के दौरे पर इंग्लिश टी20 क्रिकेट टीम के उपकप्तान बनाए गए सैम बिलिंग्स अपने अलग ही मामले को लेकर सुर्खियों में आ गए हैं। न्यूजीलैंड और इंग्लैंड के बीच पांच मैचों की टी20 सीरीज में सैम बिलिंग्स को ओएन मोर्गन का डुपिटी बनाया गया है।

इको फ्रैंडली ग्ल्वज पहनना सैम बिलिंग्स को पड़ा भारी

सैम बिलिंग्स जोस बटलर की गैरमौजूदगी में न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले टी20 मैच में सैम बिलिंग्स टीम के साथ खेले थे लेकिन इसी मैच के दौरान वो इको फ्रैंडली ग्लव्ज पहनने के कारण चर्चा में आ गए हैं।

इंग्लिश टी20 उपकप्तान सैम बिलिंग्स को न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले टी20 मैच में इको फ्रैंडली ग्लव्ज पहनना भारी पड़ गया है और आईसीसी ने उन पर जुर्माना तक ठोक दिया है।

सैम बिलिंग्स अब नहीं पहन सकेंगे इको-फ्रैंडली ग्लव्ज

सैम बिलिंग्स इस मैच में जिस ग्लव्ज को पहनकर बल्लेबाजी के लिए उतरे थे वो इको फ्रैंडली मटेरियल से बने थे। इस पर इंग्लिश टीम को स्पोंसर करने वाली कंपनी ने अपनी तरफ से भी एतराज जताया।

क्यों आईसीसी ने सैम बिलिंग्स को इको फ्रेंडली ग्लव्स पहनने पर किया बैन, जाने वजह 2

सैम बिलिंग्स नियमों के मुताबिक तो जिस ग्ल्वज को पहनकर खेलने उतरे थे उसके लिए उन्होंने इजाजत भी नहीं मांगी थी। उन्हें इस ग्ल्वज को पहने की अनुमति नहीं मिली थी ऐसे में आईसीसी ने सैम बिलिंग्स के इन ग्लव्ज को बैन करने के साथ ही जुर्माना भी ठोका है।

ज्यादा रंगो के कारण भी ग्लव्ज पर लगा प्रतिबंध

सैम बिलिंग्स के द्वारा पहने गए ये ग्लव्ज रिसाइकल की हुई चीजों से बने हैं जो मैरून, ग्रे, येलो, और रेड कलर में थे। ऐसे में नियमों में तो बल्लेबाज ज्यादा रंगों के ग्लव्ज को नहीं पहन सकता है।

क्यों आईसीसी ने सैम बिलिंग्स को इको फ्रेंडली ग्लव्स पहनने पर किया बैन, जाने वजह 3

आईसीसी के मैच रेफरी एंडी पायक्राफ्ट ने कहा कि बिलिंग्स ने जो ग्लव्ज पहने थे उन्हें ग्रे-निकोल्स या ऑफ कट्स भी कहा जाता है। रिसाइकल की गई कुछ चीजों से बने ये ग्लव्ज पिछले ही सप्ताह लॉंच हुए हैं।