आईसीसी रैंकिंग: टी-20 की नई बल्लेबाजी रैंकिंग जारी, राहुल-विराट को बड़ा फायदा 1

भारत ने वेस्टइंडीज को मुंबई टी-20 में हराकर सीरीज अपने नाम कर लिया है। विंडीज ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। रोहित शर्मा, विराट कोहली और केएल राहुल के अर्धशतक की वजह से भारतीय टीम ने 240 रन बनाये। जवाब में वेस्टइंडीज की टीम 173 रन ही बना पाई और भारत ने सीरीज 2-1 से अपने नाम कर लिया।

आईसीसी रैंकिंग जारी

आईसीसी रैंकिंग: टी-20 की नई बल्लेबाजी रैंकिंग जारी, राहुल-विराट को बड़ा फायदा 2

भारत और वेस्टइंडीज के बीच हुई सीरीज के बाद आईसीसी ने नई बल्लेबाजी रैंकिंग जारी कर दी है। इसमें भारतीय सलामी बल्लेबाज केएल राहुल को बड़ा फायदा हुआ है। सीरीज से पहले वह बल्लेबाजी रैंकिंग में 9वें स्थान पर थे।

उन्हें तीन स्थान का फायदा हुआ है और 6वें स्थान पर पहुँच गये हैं। इसके साथ ही वह टॉप रैंकिंग वाले भारतीय बल्लेबाज भी बन गये हैं। तीन मैचों में उन्होंने 164 रन बनाये थे। इसमें दो अर्धशतक भी शामिल था।

विराट टॉप 10 में पहुंचे

आईसीसी रैंकिंग: टी-20 की नई बल्लेबाजी रैंकिंग जारी, राहुल-विराट को बड़ा फायदा 3

आईसीसी रैंकिंग: टी-20 की नई बल्लेबाजी रैंकिंग जारी, राहुल-विराट को बड़ा फायदा 4

विराट कोहली ने इस सीरीज में बेहतरीन बल्लेबाजी की थी। उन्होंने तीन पारियों में 183 की औसत से 183 रन बनाये थे। इसी वजह से वह बल्लेबाजी रैंकिंग में 10वें स्थान पर आ गये हैं। सीरीज शुरू होने से पहले वह 15वें स्थान पर थे।

इसके साथ विराट कोहली क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट की बल्लेबाज रैंकिंग में टॉप-10 में आ चुके हैं। टेस्ट और वनडे में वह दुनिया के नंबर एक बल्लेबाज हैं। इस समय उनके अलावा कोई बल्लेबाज तीनों फॉर्मेट के टॉप-10 में नहीं है।

इन्हें हुआ नुकसान

आईसीसी रैंकिंग: टी-20 की नई बल्लेबाजी रैंकिंग जारी, राहुल-विराट को बड़ा फायदा 5

रोहित शर्मा सीरीज के पहले दोनों मैच में कुछ खास नहीं कर पाए थे। इसी वजह उन्हें एक स्थान का नुकसान हुआ है। वह अब 9वें स्थान पर आ गये हैं। वेस्टइंडीज के खिलाड़ियों में सिर्फ एविन लुईस टॉप-10 में 7वें स्थान पर हैं।