ICC T20I Ranking: यहां देखें भारतीय बल्लेबाजों की रैंक
ICC T20I Ranking: यहां देखें भारतीय बल्लेबाजों की रैंक

भारत और साउथ अफ्रीका (IND vs SA) के बीच खेली गई तीन मैचों की टी-20 सीरीज में भारतीय टीम ने 2-1 से अजेय बढ़त हासिल की। भले ही निर्णायक मैच में टीम इंडिया (Team India) को 49 रनों से शिकस्त मिली हो, लेकिन सीरीज पर भारत ने कब्जा कर लिया। इस सीरीज जीतने के बाद आईसीसी की टी-20 रैकिंग (ICC T20I Ranking) में भी बड़ा फेरबदल देखने को मिला। जहां सूर्यकुमार यादव भारतीय टीम की तरफ से रैकिंग में दूसरे पायदान पर विराजमान है, तो वहीं इस आर्टिकल के जरिए जानते है कौन सा भारतीय बल्लेबाज किस स्थान पर है?

ICC T20I Ranking में टॉप 2 पर है सूर्यकुमार यादव

suryakumar-yadav-web158557

दरअसल भारत और साउथ अफ्रीका (IND vs SA) के बीच खेली गई तीन मैचों की टी-20 सीरीज में टीम इंडिया को 2-1 से शानदार जीत मिली। हालांकि निर्णायक मुकाबले में टीम इंडिया 49 रनों से हार गई, लेकिन सीरीज पर भारत कब्जा करने में कामयाब रही। वहीं इस सीरीज में चमके सूर्यकुमार यादव को मैच के बाद प्लेयर ऑफ द सीरीज से नवाजा गया।

इतना ही नहीं हाल ही में आईसीसी टी-20 बैटिंग रैकिंग (ICC T20I Ranking) में भी सूर्यकुमार यादव नंबर 2 पर विराजमान है, जो कि भारतीय टीम के सभी बल्लेबाजों से आगे है। इस समय नंबर 2 पर सूर्या 838 रेटिंग के साथ इस लिस्ट में मौजूद है। हालांकि इस सीरीज से पहले सूर्यकुमार 801 रैटिंग पर थे, लेकिन उनके शानदार प्रदर्शन के चलते उन्हें बंपर फायदा हुआ और वो 838 अंकों पर पहुंच गए। उन्होंने रैंकिंग में पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम को पछाड़कर दूसरा स्थान हासिल किया। अब सूर्या की निगाहें मोहम्मद रिजवान के नंबर 1 स्थान पर बनी हुई है।

विराट कोहली से आगे है केएल राहुल

RANKING: ताजा रैंकिंग में सूर्यकुमार यादव ने बाबर आजम को छोड़ा कोसों पीछे, देखें टॉप-10 खिलाड़ियों की लिस्ट 1

बता दें आईसीसी टी-20 बैटिंग रैंकिंग (ICC T20I Ranking) में भारतीय टीम के सालामी बल्लेबाज केएल राहुल 14वें स्थान पर विराजमान है। इस समय केएल राहुल 606 रैटिंग से साथ विराट कोहली से आगे चल रहे है। हालांकि वो कोहली से महज एक रैटिंग आगे है। साउथ अफ्रीका सीरीज की बात की जाए तो बता दें राहुल शुरुआती दो मैचों में अर्धशतकीय पारी खेलते नजर आए है। इस सीरीज में उनका बल्ला खामोश नहीं रहा, उन्होंने दूसरे टी-20 मैच में 28 गेंदों का सामना करते हुए 203.57 की स्ट्राइक रेट से 57 रनों की आतिशी पारी खेली।

रोहित-पंत इस पायदान पर है विराजमान

ICC T20I Ranking: रोहित-पंत इस पायदान पर है विराजमान
ICC T20I Ranking: रोहित-पंत इस पायदान पर है विराजमान

इसके साथ ही टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा इस आईसीसी टी-20 रैंकिंग में 16वें नंबर पर विराजमान है, इस दौरान उनकी रैटिंग 604 है, जो कि विराट कोहली से एक अंक कम है। वहीं टीम इंडिया के विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत 67वें नंबर पर है, उनकी रैटिंग में 4 प्वाइंट की बढ़ोत्तरी हुई है।

ICC T20I Ranking: यहां देखें भारतीय बल्लेबाजों की रैंक

ICC T20I Ranking: यहां देखें भारतीय बल्लेबाजों की रैंक
ICC T20I Ranking: यहां देखें भारतीय बल्लेबाजों की रैंक