आईसीसी ने रखा प्रस्ताव 2024 के टी20 विश्व कप में बढ़ सकती

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

टी-20 विश्व कप की लोकप्रियता बढ़ाने के लिए आईसीसी करने जा रही ये बड़ा बदलाव, पहली बार होगा ऐसा 

टी-20 विश्व कप की लोकप्रियता बढ़ाने के लिए आईसीसी करने जा रही ये बड़ा बदलाव, पहली बार होगा ऐसा

क्रिकेट को पूरे विश्व भर में फ़ैलाने के लिए आईसीसी बहुत कार्य कर रही है. जिससे कई देशो में भी क्रिकेट को लेकर जूनून आयें. इसी कदम पर चलते हुए आईसीसी ने एक नया प्रस्ताव रखा है. जिसके मुताबिक 2024 में होने वाले टी20 विश्व कप में आईसीसी टीमों की संख्या बढ़ाने पर विशेष ध्यान दे रही है.

आईसीसी ने रखा प्रस्ताव टी20 विश्व कप में बढ़ेगी टीम

टी-20 विश्व कप की लोकप्रियता बढ़ाने के लिए आईसीसी करने जा रही ये बड़ा बदलाव, पहली बार होगा ऐसा 1

अब क्रिकेट मात्र कुछ देशो का ही खेल नहीं रहा है. कई नए देश भी अब इस खेल से जुड़ रहे हैं. जिसको लेकर आईसीसी अब गंभीरता से सोच रहा है. उन्हें विश्व कप में मौका देने के बारें में सोचते हुए आईसीसी ने नया प्रस्ताव देते हुए कहा कि अब 2024 में होने वाले विश्व कप में 16 की जगह 20 टीमें हिस्सा लेंगी.

जिसमें अब कनाडा, अमेरिका जैसी टीमें शामिल होगी. इन दोनों देशो में क्रिकेट को आगे बढ़ाने के लिए आईसीसी ने कई प्रोग्राम चलाये हैं. जो सफल भी हुए हैं. जिसके कारण अब वहां पर कई युवा क्रिकेट की तरफ भी बढ़ रहे हैं.

2024 में खेला जायेगा टी20 विश्व कप

टी-20 विश्व कप की लोकप्रियता बढ़ाने के लिए आईसीसी करने जा रही ये बड़ा बदलाव, पहली बार होगा ऐसा 2

अगला टी20 विश्व कप ऑस्ट्रेलिया में 2020 में होने वाला है. जिसके बाद 2021 का टी20 विश्व कप भारत में आयोजित होना है. जिसके बाद अगला विश्व कप 2023 में होना था लेकिन इसी वर्ष एकदिवसीय विश्व कप भारत में आयोजित होने हैं.

जिसके कारण आईसीसी ने उस विश्व कप को 2024 में कराने का फैसला किया है. अभी जो विश्व कप सोचा जा रहा है. उसमें जो नयी टीमें आएँगी. उसके बारें में कहा जा रहा है की 5 टीमों के 4 ग्रुप बनाये जायेंगे. जबकि दूसरा विकल्प है की क्वालीफ़ायर का ही रास्ता अपनाया जा सकता है. जो भी तक अपनाया जा रहा है.

टी20 फ़ॉर्मेट को लेकर कई देश ने दिखाई रूचि

आईसीसी

जब भी बात टी20 फ़ॉर्मेट को लेकर आती है इसे लेकर कई देश क्रिकेट में अपनी रूचि बढ़ा देते हैं. इसे लेकर बोर्ड चाहता है की कई और देशो को क्रिकेट से जोड़ा जाये. जिसके कारण ही उनका क्रिकेट जगत में प्रवेश भी अच्छा हो जायेगा. जिसके कारण क्रिकेट को भी अन्य बड़े खेलो में स्थान मिलेगा.

Related posts