मैच हारते ही WTC Poitns Table में औंधे मुंह गिरी Team India, जानिए कौन किस पोजिशन पर है 1

WTC Poitns Table: World Test Championship points table में एक बहुत बड़ा उलटफेर देखने को मिला है। भारत-साउथ अफ्रीका के बीच खेले गए टेस्ट सीरीज को साउथ अफ्रीका ने 2-1 से अपने नाम कर लिया। इसके साथ-साथ World Test Championship की अंकतालिका में भी बढ़त बना ली हैं। आइए जानते हैं WTC Poitns Table में Team India की क्या स्थिति है।

World Test Championship की अंकतालिका

मैच हारते ही WTC Poitns Table में औंधे मुंह गिरी Team India, जानिए कौन किस पोजिशन पर है 2

केपटाउन टेस्ट जीतकर साउथ अफ्रीका ने, न केवल टेस्ट सीरीज अपने नाम कर ली बल्कि World Test Championship की अंकतालिका (WTC Poitns Table) में भी भारत को पीछे कर दिया। टेस्ट सीरीज जीतने के बाद साउथ अफ्रीका अब अंकतालिका में चौथे स्थान पर आ चुकी हैं। वहीं दूसरी तरफ टेस्ट सीरीज हारने से भारत को नुकसान हुआ हैं, अंकतालिका में भारत अब पांचवें स्थान पर पहुंच चुका है।

WTC Poitns Table में पहले पायदान पर श्रीलंका

मैच हारते ही WTC Poitns Table में औंधे मुंह गिरी Team India, जानिए कौन किस पोजिशन पर है 3

World Test Championship की अंकतालिका (WTC Poitns Table) पर नजर डाले तो अभी पहले स्थान पर श्रीलंका हैं जिसने अबतक 2 मैच खेलकर दोनों में ही जीत हासिल की है। इसके बाद दूसरे स्थान पर ऑस्ट्रेलिया हैं जिसने इंग्लैंड के साथ हो रहे Ashes टेस्ट सीरीज में 4 टेस्ट मैच खेलकर 3 में जीत दर्ज कर लिया हैं वहीं एक ड्रॉ हुआ है और पांचवा मैच अभी चल रहा हैं। तीसरे स्थान पर पाकिस्तान है जो 3 मैचमें जीत हासिल किया है तो वहीं एक मैच में हार का भी सामना करना पड़ा हैं। चौथे स्थान पर साउथ अफ्रीका आ चुकी है जिसने 2 मैच में जीत हासिल किया है और एक में हार का सामना करना पड़ा।

WTC Poitns Table में पांचवे नंबर पर भारत

विराट कोहली

वहीं, पांचवे स्थान पर भारत है जो अबतक 3 सीरीज खेल कर 4 मैचों नें जीत हासिल किया है तो वहीं 3 मैचों में हार का सामना करना पड़ा है और साथ ही 2 मैच ड्रॉ भी हुए हैं। छठें स्थान पर न्यूजीलैंड की टीम हैं जिसने अब तक 2 सीरीज खेलकर मात्र 1 मैच में जीत हासिल कर पायी है और बाकि 2 मैच में हार और 1 में ड्रॉ किया है। सातवें आठवें और नौवें स्थान पर क्रमशः बांग्लादेश, वेस्ट इंडीज और इंग्लैंड की टीमे हैं जिन्होनें 2 सीरीज खेलकर मात्र 1 में जीत हासिल की है।

World Test Championship में इस प्रकार होता है प्वाइंट्स का विभाजन

Points available per match Percentage of points*
Win 12 100
Tie 6 50
Draw 4 33.33
Loss 0 0

World Test Championship के हिसाब से WTC Poitns Table में जीतने वाली टीम को हर मैच जीतने पर 12 प्वाइंट, मैच टाई होने पर 6 प्वाइंट, ड्रॉ होने पर 4 प्वाइंट और हारने पर एक बी प्वाइंट नहीं मिलते हैं। इसी प्रकार जीतने वाली टीम को 100 percentage of points मिलते हैं तो वहीं टाई होने पर 50 percentage of points, ड्रॉ होने पर 33.33 percentage of points  और हारने पर शून्य percentage of points मिलेगें।