आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में विराट कोहली दोबारा बने नंबर एक

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

आईसीसी टेस्ट रैंकिंग: स्टीव स्मिथ को पछाड़ विराट कोहली फिर हासिल किया नंबर- 1 का ताज 

आईसीसी टेस्ट रैंकिंग: स्टीव स्मिथ को पछाड़ विराट कोहली फिर हासिल किया नंबर- 1 का ताज

पाकिस्तान और ऑस्ट्रेलिया का दूसरा टेस्ट और इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच टेस्ट मैच खत्म होने के बाद अब आईसीसी ने अपनी रैंकिग जारी कर दी है. जिसमें भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली को बड़ा फायदा हुआ है. वो अब स्टीव स्मिथ को पीछे छोड़कर नंबर एक पर पहुँच गये हैं. वार्नर को भी बड़ा फायदा हुआ है.

विराट कोहली आईसीसी रैंकिंग में अब शीर्ष पर पहुंचे

आईसीसी टेस्ट रैंकिंग: स्टीव स्मिथ को पछाड़ विराट कोहली फिर हासिल किया नंबर- 1 का ताज 1

 स्टीव स्मिथ ने वापसी के बाद एशेज के दौरान भारतीय कप्तान विराट कोहली से आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में नंबर एक का पद छीन लिया था. लेकिन अब स्मिथ के पाकिस्तान के खिलाफ बड़ा स्कोर ना बनाने के कारण एक बार फिर से विराट कोहली नंबर एक पर पहुँच चुके हैं. हालाँकि मयंक अग्रवाल अब टॉप 10 की लिस्ट से बाहर हो चुके हैं. जबकि अजिंक्य रहाणे भी अब टॉप 5 से बाहर हो गये हैं. एडिलेड टेस्ट में तिहरा शतक लगाने के बाद डेविड वार्नर अब नंबर 5 पर पहुँच चुके हैं. जबकि न्यूजीलैंड के खिलाफ दोहरा शतक लगाने वाले जो रूट नंबर 7 पर पहुँच चुके हैं. पाकिस्तान के बाबर आजम अब रैंकिंग में नंबर 13 पर पहुँच चुके हैं.  

रैंकिंगबल्लेबाजटीमरेटिंग
1विराट कोहलीIND928
2स्टीव स्मिथAUS923
3केन विलियमसनNZ877
4चेतेश्वर पुजाराIND791
5डेविड वार्नरAUS764
6अजिंक्य रहाणेIND759
7जो रूटENG752
8मार्नस लाबूशेनAUS731
9हेनरी निकोलसNZ726
10दिमुथ करुनारात्नेSL723

 

आईसीसी के रैंकिंग में हुआ बड़ा बदलाव

डेविड वॉर्नर भारतीय सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा अब रैकिंग में नंबर 16 पर पहुँच चुके हैं. जबकि इंग्लैंड के खिलाफ शतक लगाने के बाद भी टॉम लाथम टॉप 10 से बाहर हो गये. केन विलियमसन अब भी नंबर 3 पर बरक़रार है. जबकि चौथा स्थान चेतेश्वर पुजारा के पास बरक़रार है. स्मिथ और केन विलियमसन के पास अब मौका है की वो विराट कोहली से आगे निकल सकते हैं. दरअसल इन दोनों टीमों के बीच जल्द ही 3 टेस्ट मैच की सीरीज होनी है. जहाँ पर अच्छा प्रदर्शन करके स्टीव विराट को आसानी से पीछे छोड़ सकते हैं. मौजूदा समय में वो विराट से मात्र 5 अंक पीछे हैं.

अब होनी है दो बड़ी रोमांचक टेस्ट सीरीज

आईसीसी टेस्ट रैंकिंग: स्टीव स्मिथ को पछाड़ विराट कोहली फिर हासिल किया नंबर- 1 का ताज 2

12 दिसंबर से ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड की टीम 3 मैचों के लिए आमने सामने होने वाली है. जहाँ पर आईसीसी के रैंकिंग में बड़ा बदलाव हो सकता है. जबकि उसके बाद पाकिस्तान और श्रीलंका के बीच भी 2 मैचों की टेस्ट सीरीज खेली जानी है. जहाँ पर भी बाबर आजम और दिमुथ करुनारात्ने रैंकिंग में बदलाव कर सकते हैं.

Related posts