ICC Women's Rankings : आईसीसी ने जारी की महिला वन-डे और टी20 रैंकिंग, भारतीय खिलाड़ियों का दबदबा 1

हाल ही में साउथ अफ़्रीकी के खिलाफ़ वन-डे और टी20 सीरीज़ में मिली हार के बाद भी भारतीय महिला क्रिकेट टीम की खिलाड़ियों को दोनों ही फ़ॉर्मेट की आईसीसी रैंकिंग्स (ICC Women’s Rankings) में फ़ायदा हुआ है. जहाँ तक वन-डे सीरीज़ में सबसे ज़्यादा रन बनाने का मसला है तो इस सूची में साउथ अफ़्रीकी महिला टीम की बल्लेबाज़ लिज़ेल ली 4 मैचों की 4 पारियों में टॉप 288 रनों के साथ टॉप पर रही.

इसके अलावा भारत की तरफ़ से पूनम राउत (Poonam Raut) ने भी 5 मैचों की 5 पारियों में 87.66 के बेहतरीन बल्लेबाज़ी औसत से 263 रन बनाए सीरीज़ में दूसरी सबसे ज़्यादा रन बनाने वाली बल्लेबाज़ी बनी. इस लेख में हम बात करेंगे आईसीसी की हाल ही में अपडेट की गई महिला वन-डे अंतरराष्ट्रीय (ICC Women’s Rankings) और टी20 अंतरराष्ट्रीय रैंकिंग्स के बारे में.

भारतीय महिला क्रिकेटर्स ने बरकरार रखी अपनी आईसीसी रैंकिंग

ICC Women's Rankings

भारतीय सलामी बल्लेबाज़ स्मृति मंधाना (Smriti Mandhana) , तेज़ गेंदबाज़ झूलन गोस्वामी (Jhoolan Goswami) और ऑलराउंडर दीप्ति शर्मा (Deepti Sharma) ने अपनी रैकिंग बरकरार रखी. लेकिन तेज़ गेंदबाज़ शिखा पांडे मंगलवार को जारी की गई आईसीसी महिला वन-डे रैंकिंग्स (ICC Women’s Rankings) में दोबारा टॉप -10 में जगह बना लगी है.

सलामी बल्लेबाज़ 710 रेटिंग प्वॉइंट्स के साथ सातवें नंबर पर बनी हुई हैं. इस सूची में आठवें नंबर पर मंधाना के बाद भारतीय महिला टीम की कप्तान मिथाली राज का नाम आता है. बता दें के मिथाली राज के रेटिंग प्वॉइंट्स 709 हैं. इसके अलावा इंग्लैंड की बल्लेबाज़ टैमी ब्यूमॉन्ट (Tammy Beaumont)  765 अंकों के साथ शीर्ष पर बनी हुई हैं.

टी20 में भारत की शेफ़ाली वर्मा शीर्ष पर

ICC Women's Rankings : आईसीसी ने जारी की महिला वन-डे और टी20 रैंकिंग, भारतीय खिलाड़ियों का दबदबा 2

इसके आईसीसी महिला टी20 अंतरराष्ट्रीय रैंकिंग पर गौर करें तो बल्लेबाज़ों में भारत की शेफ़ाली वर्मा 776 अंकों के साथ टॉप पर बनी हुई हैं. वहीं इसी सूची में भारत की ही सलामी बल्लेबाज़ स्मृति मंधाना 693 रेटिंग प्वॉइंट्स के साथ चौथे नंबर पर हैं. महिला टी20 अंतरराष्ट्रीय रैंकिंग (ICC Women’s Rankings) में भारत की तरफ़ से तीसरी बल्लेबाज़ जेमिमा रॉड्रीग्यूज़ 640 अंकों के साथ नवें नंबर पर बरकरार है.

वन-डे रैंकिंग में महिला गेंदबाज़ों की बात करें तो इस सूची में ऑस्ट्रेलिया की जेस जोनासन शीर्ष पर बनी हुई हैं. इसके अलावा इस सूची में भारतीय गेंदबाज़ झूलन गोस्वामी, पूनम यादव और शिखा पांडे क्रमशः 5वें, 8वें और 10वें नंबर पर हैं.

ये हैं आईसीसी की तरफ़ सेे अपडेट की गई रैंकिंग्स (ICC Women’s Rankings) ….

Umesh Sharma

Everything under the sun can be expressed in written form. So, I am practicing the same since the time I hold my consciousness and came to know pen and paper. Apart from being Writer, Journalist or...