आईसीसी महिला विश्व कप 2017: आईसीसी ने घोषित की महिला टीम ऑफ़ द टूर्नामेंट, 3 भारतीय खिलाड़ियों को मिली जगह 1
photo credit : Getty images

29 दिन और 31 मैचो के बाद रविवार(23 जुलाई) को महिला विश्वकप 2017 का सफ़ल समापन हुआ. लॉर्ड्स में खेले गए फाइनल मुक़ाबले में मेजबान इंग्लैंड ने भारत को 9 रनों से हराकर ख़िताब पर कब्ज़ा किया.

विश्वकप के फाइनल मुक़ाबले में इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाज़ी करते हुए निर्धारित 50 ओवरों में 228 रन बनायें. जिसके बाद एक समय भारत का स्कोर 42 ओवरों में 191/3 था.

हालाँकि, अनुभवहीन भारतीय टीम अंतिम ओवरों में विश्वकप के फाइनल का दवाब झेलने में नाकाम रही और मैच 9 रनों से हार गई.

महिला विश्वकप में पिछले एक महीने में बल्ले से गेंद से कई शानदार प्रदर्शन देखने को मिले, जिसके आधार पर हम इस लेख में टूर्नामेंट को सर्वश्रेठ टीम बनाने की कोशिश करे:-

ओपनर
आईसीसी महिला विश्व कप 2017: आईसीसी ने घोषित की महिला टीम ऑफ़ द टूर्नामेंट, 3 भारतीय खिलाड़ियों को मिली जगह 2
इंग्लैंड की सलामी बल्लेबाज टेमी बेमॉन्ट और विकेटकीपर-बल्लेबाज सारा टेलर ने टूर्नामेंट में शानदार प्रदर्शन किया. टूर्नामेंट में सबसे अच्छा गेंदबाजी आक्रमण करने वाले दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दूसरे विकेट के लिए 275 रन की साझेदारी इसका एक सबूत है, कि उन्होंने व्यक्तिगत रूप से कितना अच्छा प्रदर्शन किया था.

बेमॉन्ट ने पुरे टूर्नामेंट में इंग्लैंड को शानदार शुरुआत की. बेमॉन्ट आईसीसी विश्वकप 2017 में सबसे अधिक रन बनाने वाली खिलाड़ी भी रही, जिसके कारण उन्हें प्लेयर ऑफ़ द टूर्नामेंट भी चुना गया, इसके साथ-साथ टेलर ने पुरे टूर्नामेंट में अपनी आक्रामक बल्लेबाज़ी से गेंदबाजी पर दवाब बनाने का काम बाखूबी निभाया.

टेमी बेमॉन्ट ने टूर्नामेंट में 9 पारियों में 46 की औसत से 410 रन बनाये, जिस दौरान उनका स्ट्राइक-रेट 77 का रहा हैं, जबकि सारा टेलर ने 9 पारियों में 49.5 शानदार औसत और 99 स्ट्राइक-रेट से 396 रन बनायें.

साहा टूर्नामेंट की सबसे सफ़ल विकेटकीपर भी रही.

मध्यक्रम
आईसीसी महिला विश्व कप 2017: आईसीसी ने घोषित की महिला टीम ऑफ़ द टूर्नामेंट, 3 भारतीय खिलाड़ियों को मिली जगह 3
टूर्नामेंट की सर्वश्रेठ टीम के मध्यक्रम में आधुनिक युग की तीन सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज़ हैं.

टीम में नंबर 3 पर विश्व की नंबर एक एकदिवसीय बल्लेबाज़ मेग लैनिंग हैं. ऑस्ट्रेलिया ने विश्वकप में सेमी-फाइनल तक का सफ़र किया, जिसमे लैनिंग की महत्वपूर्ण भूमिका रही. लैनिंग पुरे टूर्नामेंट में गेंदबाजो के लिए सरदर्दी बनी रही.

टूर्नामेंट के दौरान कंधे की चोट के बावजूद, लैनिंग टूर्नामेंट में छह पारियों में 82 औसत और 93 स्ट्राइक-रेट से 328 रन बनायें.

आईसीसी महिला विश्व कप 2017: आईसीसी ने घोषित की महिला टीम ऑफ़ द टूर्नामेंट, 3 भारतीय खिलाड़ियों को मिली जगह 4
लैनिंग के बाद टीम में भारतीय दिग्गज बल्लेबाज़  मिताली राज और इंग्लैंड की बल्लेबाज नेटली साइवर हैं. इसमें कोई संदेह नहीं है, कि मिताली क्रिकेट की सबसे बड़ी बल्लेबाज में से एक है, और 2017 के विश्वकप में, उन्होंने अपने प्रदर्शन से प्रशंसकों निराश नहीं किया है.

महिला विश्वकप 2017 के दौरान मिताली एकदिवसीय क्रिकेट में 6000 रन पुरे करनी वाली पहली महिला बल्लेबाज़ भी बनी थी.

मिताली राज ने टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाली टेमी बेमॉन्ट से सिर्फ एक रन कम बनाया. राज ने 9 पारियों में 46 की औसत और 71 की स्ट्राइक-रेट से 409 रन बनाये. मिताली राज के शानदार कप्तानी की वजह से उन्हें टीम का कप्तान भी बनाया गया.

टीम में नंबर 5 की पॉजिशन के लिए इंग्लैंड के 2 बल्लेबाज़ नेटली साइवर और उनकी कप्तान हीथ नाइट के बीच कड़ी टक्कर देखने को मिली, हालाँकि अंत में साइवर ने बाज़ी मारी. साइवर ने टूर्नामेंट में 9 पारियों में 46 औसत और 108 की स्ट्राइक-रेट से 369 रन बनायें.

इसके आलावा साइवर ने 9 पारियों में 28.5 की औसत और 4.87 की इकोनोमिक दर से 7 विकेट भी हासिल किये.
आल-राउंडर

आईसीसी महिला विश्व कप 2017: आईसीसी ने घोषित की महिला टीम ऑफ़ द टूर्नामेंट, 3 भारतीय खिलाड़ियों को मिली जगह 5

इसमें कोई शक नहीं, हरमनप्रीत कौर ने आईसीसी विश्व कप 2017 में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया और टीम के लिए दो महत्वपूर्ण मैचों में दबाव में अच्छा प्रदर्शन करके उन्होंने बताया है, कि आखिर क्यूँ उन्हें टीम की सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों में अंका जाता हैं.

कौर ने टूर्नामेंट में बल्ले और गेंद से शानदार प्रदर्शन किया, जिसके कारण उन्हें ऑस्ट्रेलिया की एलियस पैरी और दीप्ति शर्मा के साथ बतौर आल-राउंडर टीम में चुना गया हैं.

हरमनप्रीत कौर ने टूर्नामेंट की 7 पारियों में 60 की औसत और 96 की स्ट्राइक-रेट से 359 रन बनाये. हरमनप्रीत कौर ने टूर्नामेंट की आख़िरी 3 नॉकआउट मैच में 282 रन बनाये, जोकि यह दर्शाता है, कि वह दवाब में ओर भी अच्छा प्रदर्शन में माहिर हैं.

हरमनप्रीत कौर ने टूर्नामेंट में गेंदबाजी के दौरान 38 की औसत से 5 विकेट हासिल किये.

आईसीसी महिला विश्व कप 2017: आईसीसी ने घोषित की महिला टीम ऑफ़ द टूर्नामेंट, 3 भारतीय खिलाड़ियों को मिली जगह 6

एलियस पैरी ने टूर्नामेंट ने एक बार फिर बल्ले और गेंद से शानदार प्रदर्शन किया. पैरी ने टूर्नामेंट में 8 पारियों मो 81 की औसत और 78 की स्ट्राइक-रेट से 404 रन बनाये, इसके आलावा गेंदबाजी ने पैरी ने 8 पारियों में 37 की औसत से 9 विकेट हासिल किये.

19 वर्ष की उम्र में अपने पहले ही विश्वकप में भारत की आल-राउंडर दीप्ति शर्मा ने अपने प्रदर्शन से सबसे हैरान किया. टूर्नामेंट में दीप्ति ने महत्वपूर्ण रन बनाये, विकेट हासिल की इसके आलावा फील्डिंग में भी दीप्ति ने अच्छा प्रदर्शन किया.

दीप्ति भारत के लिए सबसे ज्यादा विकेट लेने वाली गेंदबाज़ रही. दीप्ति ने 9 मैचो में 31 की औसत और 4.7 की इकोनोमिक दर से 12 विकेट हासिल किये. इसके आलावा दीप्ति ने अहम मौको पर 31 की औसत से 216 महत्वपूर्ण रन भी बनाये.
गेंदबाज़
आईसीसी महिला विश्व कप 2017: आईसीसी ने घोषित की महिला टीम ऑफ़ द टूर्नामेंट, 3 भारतीय खिलाड़ियों को मिली जगह 7
दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज मारिजिना कप्प ने टूर्नामेंट में शानदार प्रदर्शन किया. वह टूर्नामेंट की सबसे तेज गेंदबाजो में से एक रही.

मारिजिना ने टूर्नामेंट में 7 पारियों मे 19 की शानदार औसत और 4.46 की इकोनोमिक रेट से 13 विकेट हासिल किये. टूर्नामेंट की सर्वश्रेठ टीम में पैरी और मारिजिना केवल तेज गेंदबाजो को जगह दी गई हैं.

स्पिन गेंदबाजो की अधिकता वाली टीम में दक्षिण अफ्रीका की कप्तान डेन वैन निएर्कक और कीवी ऑफस्पिनर लेह कास्पेरेक भी शामिल हैं.

इसमें कोई दोहराहे नहीं है, कि डेन वैन निएर्कक टूर्नामेंट को सबसे सफ़ल गेंदबाजो में शामिल रही. लेग-स्पिनर डेन वैन निएर्कक ने टूर्नामेंट की 7 पारियों में 10 की शानदार औसत और 3.4 की बेहद किफ़ायती दर से 15 विकेट हासिल किये.

आईसीसी महिला विश्व कप 2017: आईसीसी ने घोषित की महिला टीम ऑफ़ द टूर्नामेंट, 3 भारतीय खिलाड़ियों को मिली जगह 8

टीम में न्यूज़ीलैण्ड की एकलौती खिलाड़ी ऑफ़ स्पिनर कास्पेरेक हैं. कास्पेरेक ने टूर्नामेंट में महज 4 मैच खेले, उसके बावजूद वह टीम में जगह बनाने में कामयाब रही हैं.

कास्पेरेक ने टूर्नामेंट में 4 मैचो में 14.6 की शानदार औसत और 3.6 की इकोनोमिक दर से 10 विकेट हासिल किये.
प्लेयिंग XI

आईसीसी महिला विश्व कप 2017: आईसीसी ने घोषित की महिला टीम ऑफ़ द टूर्नामेंट, 3 भारतीय खिलाड़ियों को मिली जगह 9

टूर्नामेंट को सर्वश्रेठ टीम में फाइनल में जगह बनाने वाली इंग्लैंड और भारत की 3-3 खिलाड़ी हैं, जबकि सेमी-फाइनल में हारने वाली दक्षिण अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया की 2 खिलाडियों को टीम में जगह मिली हैं. एक न्यूज़ीलैण्ड की खिलाड़ी भी प्लेयिंग टूर्नामेंट की बेस्ट टीम में जगह बनाने में कामयाब रही.

इस टीम में 3 देशो के कप्तान को जगह मिली है, लेकिन टूर्नामेंट की सर्वश्रेठ टीम में भारत की दिग्गज मिताली राज को कप्तानी बनाया गया हैं.

दूसरी ओर, इंग्लैंड को चैंपियन बनाने वाली इंग्लैंड की कप्तान नाइट प्लेयिंग XI बनाने में कामयाब रही है, हालाँकि बतौर 12वे खिलाड़ी के रूप में उन्हें शामिल किया हैं.

प्लेइंग इलेवन:

 

टैमी बेअमोंट

सारा टेलर (विकेटकीपर)

मेग लैनिंग

मिताली कप्तान (c)

नाइटी सावर

हरमनप्रीत कौर

एलीस पैरी

दीप्ति शर्मा

डेन वान निएरेक

लेई कास्पेरेक

मैरिज़ेन केप

12वीं महिला: हीथ नाइट

 

I am Gautam Kumar a Cricket Adict, Always Willing to Write Cricket Article. Virat and Rohit are My Favourite Indian Player.