आईसीसी महिला विश्वकप में इस साल होगी पैसो की बारिश, आईसीसी ने लिया बड़ा फैसला | Sportzwiki Hindi

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

आईसीसी महिला विश्वकप में इस साल होगी पैसो की बारिश, आईसीसी ने लिया बड़ा फैसला 

आईसीसी महिला विश्वकप में इस साल होगी पैसो की बारिश, आईसीसी ने लिया बड़ा फैसला
PC: Google

पुरूषों की आईसीसी चैंपियंस ट्राफी 2017 के सफ़ल समापन के बाद जल्द ही महिला विश्वकप शुरू होने को हैं. यूनाइटेड किंगडम(यूके) में खेले जाना वाला महिला विश्वकप 24 जून से खेला जाएगा, जबकि टूर्नामेंट का फाइनल मुक़ाबला 23 जुलाई को होगा. महिला एकदिवसीय टीम रैंकिंग की टॉप 8 टीमें ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, न्यूजीलैंड, वेस्टइंडीज, भारत, दक्षिण अफ्रीका, श्रीलंका और पाकिस्तान इस टूर्नामेंट में हिस्सा लेगी.

यह एक दुखद वास्तविकता है, कि क्रिकेट के खेल में  पुरुषों की तुलना में महिलाओं के क्रिकेट को शायद उतना अधिक सराहा और प्रशंसा नहीं मिली है, हालांकि, पिछले एक दशक में, हालात बेहतर हो गए हैं और अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेटिंग काउंसिल (आईसीसी) ने महिलाओं के क्रिकेट को जनता में लोकप्रिय बनाने के साथ-साथ टूर्नामेंट से जुड़े मौद्रिक क्षेत्र में सुधार करने के लिए गहरी रुचि ली है. हाल ही में 6,60,000 डॉलर के साथ विश्व कप के विजेता को पुरस्कार देने की घोषणा निश्चित रूप से सही दिशा में एक कदम है.    पाकिस्तान की जीत के बाद भारत के पूर्व कप्तान राहुल द्रविड़ हुए पाकिस्तानी टीम के मुरीद, बाँधे तारीफों के पूल

टोटल पुरस्कार राशि

आईसीसी महिला विश्वकप में इस साल होगी पैसो की बारिश, आईसीसी ने लिया बड़ा फैसला 1
PC: Google

आईसीसी महिला क्रिकेट के स्तर में वृद्धि की रणनीति के साथ तालमेल रखते हुए आईसीसी ने मई में पहले घोषणा की थी कि टूर्नामेंट के लिए कुल पुरस्कार राशि 2 मिलियन डॉलर होगी. यह पिछली संस्करण के कुल पुरस्कार राशि से 10 गुना ज्यादा है. महिला विश्वकप 2013 के अपेक्षा इस वर्ष पुरस्कार राशि में 10 गुना वृद्धि हुई हैं.

पुरस्कार राशि का वितरण

आईसीसी महिला विश्वकप में इस साल होगी पैसो की बारिश, आईसीसी ने लिया बड़ा फैसला 2
PC: Google

आईसीसी महिला विश्वकप 2017 में भाग लेने वाली 8 टीमों के बीच 2 मिलियन डॉलर की राशि बांटी जाएगी. टूर्नामेंट की विजेता टीम को 6,60,000$ की राशि दी जाएगी, जबकि उपविजेता को 3,30,000$ की राशि दी जाएगी. सेमीफाइनल में हारने वाली प्रत्येक टीम को $165,000 मिलेंगे, जबकि ग्रुप स्टेज से बाहर होने वाली टीमों को 30,000 डॉलर मिलेगा जबकि ग्रुप स्टेज में प्रत्येक जीत से टीम 20,000 डॉलर कमायेगी.     केवल 51 दिनों में युवराज सिंह से छिन जाएगा फाइनल के बाद चैंपियंस ट्रॉफी का यह बड़ा रिकॉर्ड

आईसीसी महिला विश्वकप 2017 शुरू होने से पहले यूके के वातावरण में ढलने के लिए टीमों को अभ्यास मैच खेलने का मौका भी मिलेगा. अभ्यास मैच में इंग्लैंड और श्रीलंका की टीम चेस्टफ़ील्ड के मैदान पर आमने-सामने होगी, जबकि डर्बीशायर में भारत का मुक़ाबला न्यूज़ीलैण्ड से होगा.

अभ्यास मैच का कार्यक्रम:-
19 जून: डर्बीशायर में न्यूजीलैंड बनाम भारत;

चेस्टरफील्ड में इंग्लैंड बनाम श्रीलंका

 

20 जून: लीसेस्टरशायर में वेस्टइंडीज बनाम पाकिस्तान;

ओकहम में ऑस्ट्रेलिया बनाम दक्षिण अफ्रीका

 

21 जून: डर्बीशायर में इंग्लैंड बनाम न्यूजीलैंड;

चेस्टरफील्ड में भारत बनाम श्रीलंका

 

22 जून: लीसेस्टरशायर में ऑस्ट्रेलिया बनाम पाकिस्तान;

ओकहम में वेस्टइंडीज के दक्षिण अफ्रीका में

Related posts