पूनम पांडे

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल (World Test Championship Final) के मौके पर आईसीसी (ICC) ने हॉल ऑफ फेम के स्पेशल एडिशन का ऐलान किया है. इसमें उन 10 महान क्रिकेटरों कों शामिल किया जाएगा जिन्होंने अपने करियर के दौरान टेस्ट क्रिकेट में बड़ा योगदान दिया. इससे पहले आईसीसी के हॉल ऑफ फेम में कुल 93 प्लेयर शामिल थे और इन 10 क्रिकेटरों के जुड़ने के बाद ये संख्या 103 हो जाएगी.

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल को आईसीसी ने बनाया रोचक

आईसीसी

आईसीसी हॉल ऑफ फेम के स्पेशल एडिशन के शो को एलन विलकिन्स होस्ट करेंगे और इसका प्रसारण आईसीसी के सभी डिजिटल चैनल्स पर होगा. इसमें फेसबुक और यू-ट्यूब भी है. भारतीय समयानुसार रविवार 13 जून को शाम 6 बजे इसका प्रसारण होगा. इसमें हॉल ऑफ फेम में शामिल किए पूर्व खिलाड़ियों के इंटरव्यू और रिएक्शन होंगे.

इन पूर्व 10 खिलाड़ियों का चयन आईसीसी हॉल ऑफ फेम की वोटिंग एकेडमी के वोट के आधार पर हुआ है. वोटिंग एकेडमी में हॉल ऑफ फेम मेंबर्स, फीका के एक प्रतिनिधि, मशहूर जर्नलिस्ट और सीनियर आईसीसी अधिकारी शामिल थे.

18 जून को है फाइनल मुकाबला

आईसीसी

आपको बता दें कि वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल मुकाबला भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेला जाएगा. ये मैच 18 जून से साउथैम्प्टन में होगा. ये पहली बार है जब टेस्ट क्रिकेट में इस तरह के आईसीसी इवेंट का आयोजन हो रहा है. ऐसे में आईसीसी इस मौके को काफी खास बनाना चाहती है.

गौरतलब है कि टेस्ट क्रिकेट की घटती लोकप्रियता के चलते आईसीसी ने दो साल पहले वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का आयोजन किया था. क्रिकेट के कई पूर्व दिग्गजों ने आईसीसी के इस प्रयास की काफी तारीफ की थी.

दोनों टीमों के बीच जोरदार मुकाबला होने की उम्मीद

आईसीसी

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में भारत और न्यूजीलैंड के बीच जोरदार मुकाबला होने की उम्मीद है. भारतीय टीम जहां टेस्ट रैंकिंग में नंबर वन पर है तो वहीं न्यूजीलैंड की टीम नंबर दो पर है.

दोनों ही टीमों का पिछले कुछ सालों में आईसीसी टूर्नामेंट में रिकॉर्ड बेहद खराब रहा है. ऐसे भी दोनों टीमें हर हाल में खिताब जीतना चाहेंगी.