Virat Kohli

1 जुलाई को एशेज़ के साथ शुरु हुई आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप का फ़ाइनल (ICC WTC Final) अब ज़्यादा दूर नहीं है. जहां एक ओर कोरोना संकट के चलते इंडियन प्रीमियर लीग को अनिश्तिकाल के लिए स्थगित कर दिया है. तो वहीं अब सबकी निगाही विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप पर लगी हुई हैं. विराट कोहली के नेतृ्त्व वाली टीम इंडिया को 18 से 22 जून के मध्य साउथैमप्टन में कीवी टीम के खिलाफ फाइनल मैच खेलना है.

इसी सिलसिले में पूर्व तेज़ गेंदबाज़ चेतन शर्मा के नेतृत्व वाली चयनसमिति जल्द ही आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फ़ाइनल (ICC WTC Final) के लिए टीम का ऐलान कर सकती है. इस दौरान ये भी कयास लगाए जा रहे हैं कि टीम में किसी न किसी युवा खिलाड़ी की सरप्राइज़ एंट्री हो सकती है.

इस खिलाड़ी की हो सकती है सरप्राइज एंट्री

ICC WTC Final

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार भारतीय टीम इस मुकाबले के लिए जंबो स्कवाड चुनेगी. जिसमें कम से कम चार ओपनर्स. मध्यक्रम के बल्लेबाज, दो से तीन विकेटकीपर, आठ से नौ तेज गेंदबाज और करीब पांच स्पिनर्स को चुना जाएगा. जिन भी सदस्यों का चुनाव किया जाएगा वो जल्द ही इंग्लैंड की सरजमीं पर पहुंचेंगे जिससे वो अपने आपको इंग्लिश परिस्थितियों में खुद को ढाल सके.

बीसीसीआई के जंबो स्कवाड चुनने का एक कारण ये भी है कि टीम इंडिया इन्हीं खिलाडियों में से टीम बनाकर अभ्यास मैच भी खेल सकती है क्योंकि इंग्लैंड में उसे अभ्यास मैच खेलने नहीं दिया जाएगा. इसी को ध्यान में रखते हुए जल्द ही आईसीसी विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप फ़ाइनल (ICC WTC Final) के लिए खिलाडियों का चयन किया जाएगा.

बीसीसीआई इस टीम को भेज सकती है इंग्लैंड

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप

चेतन शर्मा की अध्यक्षता वाली समिति उन सभी खिलाडियों का चुनाव कर सकती हैं जिन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ घरेलू सीरीज में हिस्सा लिया था. हालांकि चयनकर्ताओं के सामने सवाल बहुत हैं, पहला ये कि क्या हार्दिक पांड्या आलराउंडर की भूमिका अदा कर पाएंगे. पृ्थ्वी शा ने घरेलू क्रिकेट में शानदार प्रर्दशन किया है तो क्या उनको मौका दिया जाएगा या नहीं.

टीम में एक सरप्राइज एंट्री प्रसिद्ध कृष्णा (Prasidh Krishna) की भी मानी जा रही है. जिन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ सीमित ओवर की सीरीज खेली थी. गौरतलब है कि आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फ़ाइनल (ICC WTC Final) भारत के पास पहले से ही जसप्रीत बुमराह, इशांत शर्मा, मोहम्मद शमी, उमेश यादव के रुप में विकल्प मौजूद हैं. इसके अलावा मोहम्मद सिराज और शार्दुल ठाकुर (Shardul Thakur) को टीम में शामिल किया जा सकता है.

जल्द हो सकती है खिलाडियों के नामों की घोषणाः

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप

आस्ट्रेलिया दौरे पर चोटिल होने के कारण मोहम्मद शमी (Mohammed Shami) और उमेश यादव (Umesh Yadav) इंग्लैंड के खिलाफ घरेलू सीरीज से बाहर रहे थे.

हालांकि अब दोनों अपनी फिटनेस को साबित कर चुके हैं. तो इन्हें आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फ़ाइनल (ICC WTC Final) में मौका मिलना तय है. उधर रवींद्र जडेजा की वापसी भी तय मानी जा रही है. स्पिनरों के रुप में अश्विन, वाशिंगटन सुंदर और अक्षर पटेल (Axar Patel) बतौर स्पिनर अपनी जगह पक्की कर सकते हैं.