आईसीसी की ताजा जारी नई टेस्ट रैंकिंग में वेस्टइंडीज के कप्तान जैसन होल्डर को बड़ा फायदा, जडेजा को हुआ नुकसान 1

कोरोना संकट के बीच इंटरनेशनल क्रिकेट में वापसी के बाद पहला टेस्ट मैच इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के बीच खेला गया। तीन मैचों की टेस्ट सीरीज में मेजबान इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के बीच खेले गए पहले टेस्ट मैच में कमजोर मानी जा रही वेस्टइंडीज की टीम ने इंग्लैंड को 4 विकेट से मात देने के साथ ही सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है।

आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में खिलाड़ियों की रैंकिंग की उठापटक का दौर शुरू

वैसे हर किसी ने इंग्लैंड को इस टेस्ट मैच में फेवरेट माना था लेकिन वेस्टइंडीज ने कई दिग्गजों क्रिकेट पंडितों की भविष्यवाणी को गलत साबित करते हुए इंग्लैंड को हराकर ना केवल सीरीज में बढ़त बनायी बल्कि टेस्ट रैंकिंग में भी बड़ा फायदा किया।

आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप

इंटरनेशनल क्रिकेट के लंबे समय के बंद के बाद फिर से ट्रेक पर लौटने के बाद अब आईसीसी की टेस्ट रैंकिंग में खिलाड़ियों के बीच रैंकिंग की उठापटक शुरू हो चुकी है जिसमें वेस्टइंडीज के कई खिलाड़ियों को बड़ा फायदा पहुंचा है।

जैसन होल्डर को हुआ बड़ा फायदा, बने पहले नंबर के ऑलराउंडर, और दूसरे नंबर के गेंदबाज

इंग्लैंड के खिलाफ साउथैम्टन में खेले गए पहले टेस्ट मैच में वेस्टइंडीज की टीम ने जबरदस्त प्रदर्शन किया। वेस्टइंडीज के खिलाड़ियों का इस मैच में उनके शानदार प्रदर्शन ने उन्हें आईसीसी की टेस्ट रैंकिंग में बड़ा फायदा पहुंचाया। जिसमें विंडीज के कप्तान जैसन होल्डर ने ऑलराउंडर्स की रैंकिंग में पहले पायदान को हासिल कर लिया।

आईसीसी की ताजा जारी नई टेस्ट रैंकिंग में वेस्टइंडीज के कप्तान जैसन होल्डर को बड़ा फायदा, जडेजा को हुआ नुकसान 2

आईसीसी की ताजा जारी नई टेस्ट रैंकिंग में वेस्टइंडीज के कप्तान जैसन होल्डर को बड़ा फायदा, जडेजा को हुआ नुकसान 3

जैसन होल्डर ने इस मैच में जबरदस्त प्रदर्शन किया। जिसमें उन्होंने इंग्लैंड की पहली पारी में 6 विकेट हासिल किए और दूसरी पारी में भी उन्हें 1 विकेट मिला। इस तरह से उन्होंने टेस्ट की गेंदबाजी रैंकिंग में दूसरा स्थान हासिल किया और वो वेस्टइंडीज की तरफ से पिछले 20 सालों में सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी रैंकिंग हासिल करने वाले गेंदबाज बने। आखिरी बार वेस्टइंडीज के लिए 2000 में कर्टनी वाल्श ने सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग हासिल की थी।

आईसीसी की रैंकिंग में स्मिथ बल्लेबाजी और कमिंस गेंदबाजी में नंबर वन

आईसीसी की ताजा जारी टेस्ट रैंकिंग की यहां बात करें तो बल्लेबाजी रैंकिंग में भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली दूसरे और ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान स्टीवन स्मिथ पहले स्थान पर हैं तो वहीं गेंदबाजी रैंकिंग की बात करें तो इस सूची में ऑस्ट्रेलिया के ही पैट कमिंस पहले नंबर पर काबिज हैं तो वहीं जैसन होल्डर ने दूसरा स्थान हासिल कर लिया है। भारत से टॉप-10 में जसप्रीत बुमराह ही मौजूद हैं जो 7वें स्थान पर हैं।

आईसीसी की ताजा जारी नई टेस्ट रैंकिंग में वेस्टइंडीज के कप्तान जैसन होल्डर को बड़ा फायदा, जडेजा को हुआ नुकसान 4

वेस्टइंडीज और इंग्लैंड के बीच खेले गए टेस्ट मैच में होल्डर के अलावा इंग्लैंड के कार्यवाहक कप्तान बेन स्टोक्स को भी ऑलराउंडर में फायदा हुआ है जो दूसरे नंबर के ऑलराउंडर बन चुके हैं। तो गेंदबाजी में वो 23वें स्थान पर आ गए हैं। वेस्टइंडीज के लिए इस मैच में मैच विनिंग पारी खेलने वाले जर्मेन ब्लेकवुड को बड़ा फायदा हुआ और वो 72 से सीधे 58वें स्थान पर आ गए।