CWC 2019: अगर दोनों दिन बारिश के कारण रद्द हुआ फाइनल, तो इस तरह होगा विजेता का फैसला

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

CWC 2019: अगर दोनों दिन बारिश के कारण रद्द हुआ फाइनल, तो इस तरह होगा विजेता का फैसला 

CWC 2019: अगर दोनों दिन बारिश के कारण रद्द हुआ फाइनल, तो इस तरह होगा विजेता का फैसला

आईसीसी विश्व कप 2019 का फाइनल मुकाबला मेजबान इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच 14 जुलाई को खेला जायेगा। इंग्लैंड ने ऑस्ट्रेलिया को हराकर फाइनल में जगह बनाई है वहीं न्यूजीलैंड ने भारत को हराया था। न्यूजीलैंड और इंग्लैंड दोनों के लिए टूर्नामेंट उतार चढाव भरा रहा है लेकिन दोनों ने सेमीफाइनल में शानदार खेल दिखाते हुए फाइनल में जगह बनाई।

कहां होगा फाइनल?

CWC 2019: अगर दोनों दिन बारिश के कारण रद्द हुआ फाइनल, तो इस तरह होगा विजेता का फैसला 1

विश्व कप का फाइनल मुकाबला लंदन के लॉर्ड्स मैदान पर खेला जायेगा। क्रिकेट का मक्का कहे जाने वाले लॉर्ड्स पर अभी तक टूर्नामेंट के कई मुकाबले हुए हैं और उनमें काफी कम स्कोर बने हैं।

फाइनल मुकाबले में भी बड़ा स्कोर बनने की कोई उम्मीद नहीं दिख रही है। हालाँकि, विश्व कप के दौरान बारिश से कई मैच बाधित रहे हैं और इस मैच में भी बारिश होती है तो कोई चौंकाने वाली बात नहीं होगी।

बारिश हुई तो क्या होगा?

CWC 2019: अगर दोनों दिन बारिश के कारण रद्द हुआ फाइनल, तो इस तरह होगा विजेता का फैसला 2

फाइनल मुकाबले में सेमीफाइनल की तरह ही रिजर्व डे रखा गया है। 14 जुलाई को बारिश हुई तो मुकाबला 15 जुलाई को खेला जाएगा। भारत और न्यूजीलैंड के बीच हुए सेमीफाइनल मैच में भी कुछ ऐसा ही हुआ था।

इसके साथ ही दोनों दिन बारिश होती रही तो सुपर ओवर में फाइनल का नतीजा निकालने की कोशिश की जाएगी। अगर मैच टाई भी होता है तो सुपर ओवर में फैसला निकाला जाएगा।

बारिश नहीं रुकी तो?

CWC 2019: अगर दोनों दिन बारिश के कारण रद्द हुआ फाइनल, तो इस तरह होगा विजेता का फैसला 3

 

14 और फिर 15 जुलाई को लगातार बारिश होती रही तो आईसीसी दोनों टीमों को विजेता घोषित कर देगा। इससे पहले विश्व कप में कभी संयुक्त विजेता घोषित नहीं किया गया है। इन दोनों टीमों ने अभी तक विश्व कप भी नहीं जीता है।

आईसीसी टूर्नामेंट में सिर्फ एक बार संयुक्त विजेता घोषित किया गया था। साल 2002 की चैंपियंस ट्रॉफी में भारत और श्रीलंका को संयुक्त विजेता घोषित किया गया था। उस टूर्नामेंट की नियम के मुताबिक फाइनल में दूसरे दिन भी शुरू से मैच हुआ और श्रीलंका की पारी के बाद बारिश आ गया।

Related posts