अगर वेस्टइंडीज जीतना शुरू कर देता है, तो चीजें बदल सकती हैं: गॉस लॉजी 1
PC: Google

गॉस लॉजी क्लाइव लॉयड और विवियन रिचर्ड्स की महान वेस्टइंडियन टीम के सदस्य रहे हैं. त्रिनिदाद स्टार खिलाड़ी गॉस लॉजी एकदिवसीय क्रिकेट में फ़ील्डिंग के लिए मैन ऑफ़ द मैच जीतने वाले पहले खिलाड़ी रहे हैं. जोंटी रोड्स युग से पहले गॉस लॉजी ने फ़ील्डिंग स्तर पर अपना लोहा मनवाया हैं. लॉजी ने अपने करियर के दौरान शॉट लेग और डीप मिडविकेट पर कई शानदार कैच पकडे हैं.

हाल में गॉस लॉजी ने क्वीन पार्क ओवल में हिंदुस्तान टाइम्स को दिए इंटरव्यू में वेस्टइंडीज की मौजूदा प्रदर्शन पर खुलकर बात की. उनके इंटरव्यू के कुछ ख़ास पल है:-

प्रशन: आप सर विवि रिचर्ड्स, क्लाइव लॉयड, गॉर्डन ग्रीनीज, डेसमंड हेन्स जैसे दिग्गज सुपर स्टार्स के साथ खेले है. क्या यह आपको चोट पहुँचाता है जब वेस्टइंडीज, अफगानिस्तान जैसी टीम से हारता है?

अगर वेस्टइंडीज जीतना शुरू कर देता है, तो चीजें बदल सकती हैं: गॉस लॉजी 2
©PA Photos

यह निराशाजनक है. उस समय, दुनिया के कुछ अच्छे खिलाड़ियों के साथ खेलना मेरे पास ख़ास विशेषाधिकार था, केवल वेस्टइंडीज नहीं बल्कि अन्य देशों के महान खिलाड़ी, गुणवत्ता वाले खिलाड़ी, जिनके द्वारा आपने सीखा और अनुकरण करने की कोशिश की और दिन के अंत में, आप जितना संभव हो सका, उतने प्रयास किया. वेस्टइंडीज के लिए, हमारे पास ऐसे व्यक्तियों का एक समूह था जिसे हम मानते थे कि प्रत्येक व्यक्ति मैच विजेता था. एक युवा खिलाड़ी के लिए इस तरह से सेटअप करने के लिए यह बहुत सहज था हम हमेशा खुद के लिए सर्वश्रेष्ठ नहीं, बल्कि हमारे कप्तान, क्लाइव लॉयड के लिए सर्वश्रेष्ठ करना चाहते थे, जो सभी युवा खिलाड़ियों के लिए सेटअप में आने के लिए पिता थे, क्योंकि हम जानते थे, कि हमारे सभी के लिए क्रिकेट कितना महत्वपूर्ण था. हम अभी भी हमारे युवा खिलाड़ियों पर भरोसा करते हैं और हमारे दिल में विश्वास करते हैं, कि यह खिलाड़ी चीजों को बदल सकते हैं. यह उन खिलाड़ियों के बारे में है जो वेस्टइंडीज क्रिकेट के साथ-साथ खुद पर विश्वास करते हैं.

प्रशन: आपको क्यों लगता है, कि वेस्टइंडीज का क्रिकेट स्तर नीचे चला गया है?

अगर वेस्टइंडीज जीतना शुरू कर देता है, तो चीजें बदल सकती हैं: गॉस लॉजी 3
PC: Google

बहुत से लोगों ने उल्लेख किया है, कि जब हम दुनिया में शीर्ष टीम थे, तो हमारे पास इंग्लैंड में खेलने का मौका था. हमारे कई खिलाड़ियों में सफल पेशेवर खिलाड़ी थे, वे अपने खेल पर ध्यान केंद्रित करते रहते थे, वे थोड़ा और भावुक थे, वे अच्छी तरह से ख़ुद को साबित करना चाहते थे, कि हम महान एथलीट थे. आप जानते हैं, खेल के प्रशासन जैसी चीजों का एक संयोजन है. इस समय, हम युवा खिलाड़ियों और अतीत के खिलाड़ियों के बीच तुलना करते हैं. हम टी20 क्रिकेट, फ्रैंचाइज़ क्रिकेट के बारे में बात करते हैं, जिसके कारण टीम ने कुछ बेहतरीन खिलाड़ियों को टीम से हटा दिया है. वे टी20 क्रिकेट खेलना चाहते हैं, लेकिन एक बार जब आप टीम में होते हैं, तो आपको ध्यान सिर्फ टीम पर केंद्रित करना चाहिए, आपको अपनी टीम के लिए अच्छा करना चाहिए, चाहे बोर्ड अध्यक्ष कोई भी हो, या कोई भी चयनकर्ता हो. यही वह क्षेत्र है जहां हमें सुधार की जरूरत है.

अगर वेस्टइंडीज जीतना शुरू कर देता है, तो चीजें बदल सकती हैं: गॉस लॉजी 4

प्रशन: आप एकदिवसीय क्रिकेट में फ़ील्डिंग के लिए मैन ऑफ़ द मैच जीतने वाले पहले खिलाड़ी हैं. उस दौर की और अब की फ़ील्डिंग में क्या अंतर है?

अगर वेस्टइंडीज जीतना शुरू कर देता है, तो चीजें बदल सकती हैं: गॉस लॉजी 5
©AFP

सीमित ओवरों के क्रिकेट ने फ़ील्डिंग तकनीकों के विकास ने बहुत मदद की है. फ़ील्डिंग का विकास टीम की जीत में अधिक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. अब खिलाड़ियों और टीमों ने फ़ील्डिंग पर अधिक जोर लगाया हुआ हैं. वे अब गेंद को बहुत ज्यादा फेंक रहे हैं फिसलने और डाइविंग फ़ील्डिंग पर अधिक ध्यान दे रहे हैं. वर्तमान में अद्भुत कैच पकड़ते हुए कई खिलाड़ी दिखाई देते है, बाउंड्री पर शानदार फ़ील्डिंग करके गेंद को वापस फेंकना आप आम बात हो गई है. ये चीजें हैं, जिसका आप अभ्यास करते हैं और लगातार अभ्यास करना खिलाड़ियों के बहुत अधिक महत्वपूर्ण है. इन दिनों बहुत काफ़ी सहायत स्टाफ और कोच हैं, इसलिए खिलाड़ियों के पास फ़ील्डिंग स्तर के सुधार के काफ़ी अधिक व्यक्तिगत अवसर हैं.

प्रशन: क्या आपको लगता है, कि मौजूदा समय में कैचिंग फ़ील्डिंग का स्तर गिरा है, जबकि ग्राउंड फील्डिंग के ग्राफ में वृद्धि आई हैं.

 

अगर वेस्टइंडीज जीतना शुरू कर देता है, तो चीजें बदल सकती हैं: गॉस लॉजी 6
PC: Google



मुझे स्वीकार करना होगा कि मैंने आईपीएल, सीपीएल और टेस्ट मैचों में कुछ शानदार कैच देखे हैं, लेकिन मैंने कुछ खिलाडियों को आसान कैच छोड़ते हुए भी देखा है. मुझे लगता है, कि इस दौरान खिलाडियों का फोकस गेंद को मारने पर ही रहा है. वर्तमान में आपको कुछ ही ओवर मिलते है, जिस दौरान आप गेंद पर अधिक से अधिक प्रहार की कोशिश करते हैं. जिस कारण फ़ील्डिंग के दौरान फ़ील्डर का फ़ोकस मैदान पर केन्द्रित नहीं रह पाता  हैं. आपको उन खिलाड़ियों की जरूरत है जो फील्डिंग के सभी क्षेत्रों और सभी प्रारूपों में विकास कर सकते हैं, चाहे टेस्ट, ओडीआई या टी-20.

प्रशन: क्या अन्य खेलों की लोकप्रियता, जैसे एथलेटिक्स, वेस्टइंडीज में क्रिकेट की लोकप्रियता खा रही है?

अगर वेस्टइंडीज जीतना शुरू कर देता है, तो चीजें बदल सकती हैं: गॉस लॉजी 7
PC: Google

मुझे लगता है, कि लोग सफलता की ओर बढ़ते हैं वेस्टइंडीज की टीम उतनी सफल नहीं है, जितनी कि वेस्टइंडीज में अन्य खेल है, यही कारण कैरिबियन में कई प्रशंसकों की रूचि को कम कर देता है. अगर हम जीतना शुरू करते हैं, तो चीजें बदल सकती हैं, लेकिन इस समय वेस्टइंडीज की टीम अच्छा नहीं कर रही है इससे दुःख पहुचता हैं. आप पोलार्ड, गेल इत्यादि खिलाडियों को नए रोमांचक युवा लड़कों के साथ खेलते देखना चाहते हैं, और इससे टीम के प्रदर्शन में सुधार आयेगा और टीम को  ज्यादा समर्थन मिलेगा.

I am Gautam Kumar a Cricket Adict, Always Willing to Write Cricket Article. Virat and Rohit are My Favourite Indian Player.