इमाम उल हक ने तोड़ा कपिल देव का 36 साल पुराना विश्व रिकॉर्ड

Trending News

Blog Post

एडिटर च्वाइस

RECORD: पाकिस्तान के इमाम उल हक ने तोड़ा कपिल देव का 36 साल पुराना विश्व रिकॉर्ड 

RECORD: पाकिस्तान के इमाम उल हक ने तोड़ा कपिल देव का 36 साल पुराना विश्व रिकॉर्ड

आईसीसी एकदिवसीय विश्व कप को लेकर सभी टीमों ने अपनी अपनी कमर कस ली हैं. बात अगर पाकिस्तान क्रिकेट टीम की करे तो सरफराज अहमद की कप्तानी वाली पाकिस्तान टीम भी वर्ल्ड कप के लिए एकदम तैयार नजर आ रही हैं. मौजूदा समय में पाकिस्तान की टीम इंग्लैंड के दौरे पर हैं और दोनों देशों के बीच पांच वनडे मैचों की सीरीज खेली जा रही हैं.

अभी तक खेले गये तीन वनडे मैचों में मेजबान इंग्लैंड की टीम 2-0 की अहम बढ़त बनाये श्रृंखला में आगे बनी हुई हैं. दोनों देशो के बीच चौथा एकदिवसीय मैच शुक्रवार, 17 मई को ट्रेंटब्रिज के मैदान पर खेला जायेगा.

टूटा कपिल देव का 36 साल पुराना रिकॉर्ड 

मंगलवार, 14 मई को इंग्लैंड और पाकिस्तान के बीच तीसरा वनडे मैच खेला गया, जिसे इंग्लैंड की टीम ने 6 विकेट के अंतर से जीतकर अपने नाम किया. इस मैच में पाकिस्तान क्रिकेट टीम के युवा सलामी बल्लेबाज इमाम उल हक ने शानदार 151 रनों की पारी खेली.

अपनी इसी धमाकेदार पारी के चलते इमाम उल हक ने भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व विश्व विजेता कप्तान कपिल देव का एक ऐतिहासिक रिकॉर्ड भी ध्वस्त कर दिया. दरअसल इमाम उल हक एकदिवसीय क्रिकेट इतिहास के सबसे युवा बल्लेबाज बन गये हैं, जिन्होंने सबसे कम उम्र में 150 रनों की पारी खेली हो.

इमाम उल हक ने इंग्लैंड के विरुद्ध 23 साल और 153 दिन में यह कीर्तिमान स्थापित किया. इससे पहले वनडे क्रिकेट में सबसे कम उम्र में 150 या उससे अधिक रन बनाने का रिकॉर्ड कपिल देव के नाम पर दर्ज था. कपिल देव ने सन 1983 के विश्व कप में ज़िम्बाब्वे के खिलाफ मात्र 24 साल की उम्र में 175 रनों की नायाब पारी खेली थी.

23 की उम्र में लगा चुके हैं 6 शतक 

इमाम उल हक को पाकिस्तान क्रिकेट टीम का भविष्य कहा जाता हैं. अभी तक खेले 27 एकदिवसीय मैचों में इमाम उल हक 6 शतक और 5 अर्द्धशतक जड़ चुके हैं. विश्व कप की टीम में भी वो पाकिस्तान की टीम का हिस्सा हैं. कपिल देव का रिकॉर्ड तोड़ने के साथ ही इमाम इंग्लैंड के खिलाफ वनडे क्रिकेट में सबसे बड़ी पारी खेलने वाले पाकिस्तानी बल्लेबाज भी बन गये.

इमाम की पारी के चलते पाकिस्तान ने इस मैच में 358/9 का विशाल स्कोर खड़ा किया और इंग्लैंड के सामने 359 का लक्ष्य रखा, लेकिन मेजबान इंग्लैंड की टीम के सामने यह पहाड़ जैसा लक्ष्य एकदम बोना साबित हुआ और टीम ने 44.5 ओवर के खेल में यह मैच 6 विकेट से जीतकर अपने नाम किया. टीम के जीत में जॉनी बेयरस्टो ने शानदार 128 रन बनाये.

Related posts