रैंकिंग

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच वनडे सीरीज की शुरुआत 12 मार्च से हो रही है। सीरीज का पहला मुकाबला धर्मशाला के हिमाचल प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन क्रिकेट स्टेडियम में खेला जाएगा। दूसरा मुकाबला 15 मार्च को लखनऊ और तीसरा 18 मार्च को कोलकाता में खेला जाएगा। इसके साथ ही 13 मार्च से 20 मार्च तक ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के बीच भी 3 मैचों की वनडे सीरीज खेली जाएगी। इन सीरीज का आईसीसी वनडे टीम रैंकिंग पर काफी असर पड़ सकता है।

क्या होगा रैंकिंग पर असर?

भारत-दक्षिण अफ्रीका और न्यूजीलैंड-ऑस्ट्रेलिया सीरीज का रैंकिंग पर क्या होगा असर? 1

भारतीय क्रिकेट टीम का वनडे में हालिया प्रदर्शन खास नहीं रहा है। टीम को न्यूजीलैंड दौरे पर 3 मैचों की सीरीज में 3-0 से हार मिली थी। उस सीरीज में रोहित शर्मा नहीं थे और दक्षिण अफ्रीका सीरीज में भी रोहित नहीं हैं। इसके साथ ही अफ्रीका टीम ऑस्ट्रेलिया को 3-0 से हराकर आ रही है।

भारतीय टीम 118 रेटिंग के साथ रैंकिंग में दूसरे स्थान पर है वहीं दक्षिण अफ्रीका के 112 रेटिंग हैं। वह चौथे स्थान पर बनी हुई है। 124 रेटिंग के साथ विश्व विजेता इंग्लैंड पहले स्थान पर है। तीसरे स्थान पर 116 अंकों के साथ न्यूजीलैंड की टीम है।

भारत-दक्षिण अफ्रीका और न्यूजीलैंड-ऑस्ट्रेलिया सीरीज का रैंकिंग पर क्या होगा असर? 2

भारत-दक्षिण अफ्रीका और न्यूजीलैंड-ऑस्ट्रेलिया सीरीज का रैंकिंग पर क्या होगा असर? 3

भारत सीरीज को 3-0 से अपने नाम करने में सफल रहता है तो टीम को 3 अंकों का फायदा होगा और वह 120 अंक के साथ दूसरे स्थान पर ही बनी रहेगी। दक्षिण अफ्रीका 110 रेटिंग के सात 5वें स्थान पर आ जाएगी। सीरीज को भारत 2-1 से जीतता है तो 119 रेटिंग होगों लेकिन दोनों टीमों के स्थान में कोई बदलाव नहीं होगा।

भारत हारा तो?

भारतीय टीम पहले मैच को जीतने के बाद सीरीज 1-2 से हार जाती है तो 117 रेटिंग के साथ दूसरे स्थान पर ही रहेगी। भारतीय टीम को तीनों मैचों में हार का सामना करना पड़ा है तो भी टीम 116 रेटिंग के साथ रैंकिंग में दूसरे स्थान पर ही रहेगी।

भारत-दक्षिण अफ्रीका और न्यूजीलैंड-ऑस्ट्रेलिया सीरीज का रैंकिंग पर क्या होगा असर? 4

भारतीय टीम को रैंकिंग में नुकसान तब होगा, जब दक्षिण अफ्रीका से 0-3 से सीरीज हारने के बाद न्यूजीलैंड ऑस्ट्रेलिया को 2-1 या 3-0 से सीरीज जीत जाए। ऐसे में भारत तीसरे स्थान पर चला जाएगा वहीं दूसरे स्थान पर न्यूजीलैंड का कब्जा हो जाएगा।

दक्षिण अफ्रीका भारत के खिलाफ सीरीज हारती है और ऑस्ट्रेलिया क्लीन स्वीप करने में सफल होती है तो अफ्रीका 5वें स्थान पर चली जाएगी। इससे साफ है कि इन दोनों सीरीज के बाद नंबर-2 से नंबर-5 के बीच उथल-पुथल देखने को मिल सकता है।