क्रिकेट के इतिहास में आज का दिन है ख़ास, सचिन के लिए लकी और ब्रैडमैन के लिए अनलकी साबित हुआ था यह दिन | Sportzwiki Hindi

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

क्रिकेट के इतिहास में आज का दिन है ख़ास, सचिन के लिए लकी और ब्रैडमैन के लिए अनलकी साबित हुआ था यह दिन 

क्रिकेट के इतिहास में आज का दिन है ख़ास, सचिन के लिए लकी और ब्रैडमैन के लिए अनलकी साबित हुआ था यह दिन

क्रिकेट के इतिहास में कुछ यादगार लम्हें ऐसे होते हैं, जो फैसों के दिल और दिमाग में हमेशा छा जाता है। ऐसी ही हम आपको आज इतिहास के उन पलों को बताना चाहते हैं, जो क्रिकेट के इतिहास में आज ही के दिन घटित हुआ था। हम बात कर रहे हैं, विश्व के दो महान क्रिकटेर- सचिन तेंदूलकर और सर डाॅन ब्रैडमैन

सचिन तेंदुलकर ने आज ही बनाया था पहला टेस्ट शतक-

क्रिकेट के इतिहास में आज का दिन है ख़ास, सचिन के लिए लकी और ब्रैडमैन के लिए अनलकी साबित हुआ था यह दिन 1

 

 

क्रिकेट के भगवान सचिन तेंदुलकर भारत के एक ऐसे बल्लेबाज के तौर पर खुद को स्थापित किए , जिन्होंने क्रिकेट में एक नई क्रान्ति लाकर कई विश्व रिकाॅर्ड अपने नाम बना डाले। भारत के पूर्व दिग्गज बल्लेबाज तेंदुलकर ने साल 1990 के आज ही के दिन कैरियर का पहला टेस्ट शतक लगाया था।

यह टेस्ट मैच मैनचेस्टर में इंग्लैंड के खिलाफ खेला गया गया था, जिसमें इंग्लैंड ने पहली पारी में शानदार बल्लेबाजी करते हुए 519 रन बनाये, जिसके जवाब में भारत ने 432 रन ही बना सकी, जिसमे तेंदुलकर ने 93 रनों का अहम योगदान दिया था।

 

क्रिकेट के इतिहास में आज का दिन है ख़ास, सचिन के लिए लकी और ब्रैडमैन के लिए अनलकी साबित हुआ था यह दिन 2

 

भारत के खिलाफ दूसरी पारी में बल्लेबाजी करने आयी इंग्लैंड के बल्लेबाजों ने चार विकेट पर  320 रन बनाकर अपनी टीम की पारी को घोषित कर दिया। जिसके जवाब में भारत ने 343 रन बनाकर इस मैच को ड्रा कराने में सफलता पायी।

भारतीय क्रिकेट टीम के इसी पारी के दौरान दिग्गज बल्लेबाज सचिन ने 119 रनों की शतकीय पारी खेलकर कैरियर का पहला टेस्ट शतक लगाया। तेंदुलकर ने कुल 200 टेस्ट मैच खेलकर 53.78 के शानदार औसत से कुल 15,921 रन बनाये।

ब्रेडमैन ने आज ही के दिन बनाये अनचाहे रिकाॅर्ड-

 

क्रिकेट के इतिहास में आज का दिन है ख़ास, सचिन के लिए लकी और ब्रैडमैन के लिए अनलकी साबित हुआ था यह दिन 3

 

सन 1948 में आज ही के दिन सर डाॅन ब्रेडमैन ने कुछ ऐसे अनचाहे रिका्ॅर्ड बनाये, जिसे वे कभी भी याद नहीं करना चाहेंगे। ओवल के मैदान पर ब्रेडमैन द्वारा आज ही के दिन आखिरी टेस्ट मैच खेला गया था, जिसमें वह बिना खाते खोले आउट हो गये।

अगर वह इस टेस्ट मैच के दौरान मात्र 4 रन और बना लेते तो वह इतिहास में पहले ऐसे बल्लेबाज बन जाते, जिन्होंनें सौ रनों का औसत हासिल कर लिया हो। सर डाॅन ब्रेडमैन ने कुल 52 अर्न्तराष्ट्रीय टेस्ट मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने शानदार 99.94 के औसत से कुल 6,996 रन बनाकर अपना नाम हमेशा इतिहास के पन्नों में दर्ज करा लिया।

Related posts