वेस्टइंडीज के खिलाफ होने वाली आगामी एकदिवसीय सीरीज में ये 15 खिलाड़ी हो सकते

Trending News

Blog Post

एडिटर च्वाइस

वेस्टइंडीज के खिलाफ होने वाली आगामी एकदिवसीय सीरीज में ये 15 खिलाड़ी हो सकते हैं टीम का हिस्सा 

वेस्टइंडीज के खिलाफ होने वाली आगामी एकदिवसीय सीरीज में ये 15 खिलाड़ी हो सकते हैं टीम का हिस्सा

विश्व कप में न्यूजीलैंड के खिलाफ सेमीफाइनल मैच में हारकर विश्व कप से बाहर हुई भारतीय टीम अब जल्द ही वेस्टइंडीज दौरे पर जा रही है. इस दौरे पर 3 एकदिवसीय मैच के साथ 3 टी20 मैच और 2 टेस्ट मैच भी खेले जायेंगे. 19 जुलाई को इस सीरीज के लिए चयनकर्ता टीम घोषित करने वाले हैं.

उससे पहले हम आपको उन 15 खिलाड़ियों के बारें में बता रहे हैं जो एकदिवसीय टीम का हिस्सा हो सकते हैं. इस सीरीज में विराट कोहली और जसप्रीत बुमराह के ना खेलने की खबर आ रही है, क्योंकी वो आराम ले सकते हैं. जबकि महेंद्र सिंह धोनी के बारें में खबर आ रही है कि वो जल्द ही संन्यास की घोषणा कर सकते है. इसलिए इस टीम में कई युवा चेहरे देखने को मिलेंगे.

वेस्टइंडीज में एकदिवसीय सीरीज के लिए संभावित चयन होने वाली टीम

1.रोहित शर्मा (कप्तान)

इस दौरे के लिए रोहित शर्मा को भारतीय टीम का कप्तान बनाया जा सकता है. क्योंकी विराट कोहली आराम ले सकते है. इस खिलाड़ी ने विश्व कप में 9 मैच खेलकर 648 रन बनाए. जिसमें 5 शतक और 1 अर्द्धशतक शामिल था. अब वेस्टइंडीज के खिलाफ होने वाली सीरीज में भी रोहित शर्मा अपनी वो फॉर्म बरकारर रखना चाहेंगे, और कप्तान के तौर पर सीरीज भी जीतना चाहेंगे.

2.शिखर धवन

दुसरे सलामी बल्लेबाज के तौर पर टीम में शिखर धवन की वापसी होना अब लगभग लय है क्योंकी वो अब लगभग फिट हो चुके है. इस खिलाड़ी ने विश्व कप में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जो अपना आखिरी मैच खेला था उसमें शानदार शतक बनाया था. अब चोट से वापसी करते हुए शिखर धवन वेस्टइंडीज के खिलाफ रन बना कर अच्छी वापसी करना चाहेंगे.

3.केएल राहुल

तीसरे सलामी बल्लेबाज के रूप में इस सीरीज में भी केएल राहुल को मौका मिलना तय है. केएल राहुल ने विश्व कप में रन तो बनाए लेकिन उनके बनाए हुए रन टीम की जीत में ज्यादा योगदान नहीं दे सके. जरुरत के समय ना रन बनाने के कारण केएल राहुल की सुरक्षित नहीं है. इसलिए वेस्टइंडीज के खिलाफ सीरीज में केएल राहुल रन बना कर अपनी जगह टीम में बरकारर रखना चाहेंगे.

4.ऋषभ पंत

इस विश्व कप में शिखर धवन के चोट के बाद टीम में शामिल हुए ऋषभ पंत ने टूनामेंट में कुछ ख़ास प्रदर्शन नहीं किया लेकिन यदि धोनी संन्यास लेते है तो उनकी जगह टीम में ऋषभ पंत को ही शामिल किया जायेगा. वेस्टइंडीज के खिलाफ पंत रन बना कर अपनी उपयोगिता टीम में साबित करने की पूरी कोशिश करेंगे.

5.श्रेयस अय्यर

धोनी के संन्यास के बाद टीम में श्रेयस अय्यर को जगह मिलना तय माना जा रहा है. इस खिलाड़ी ने हाल में अपने प्रदर्शन से सभी को प्रभावित किया है. इस समय श्रेयस अय्यर वेस्टइंडीज में ही इंडिया ए के लिए एकदिवसीय सीरीज में खेल रहें है.

इस सीरीज के पहले मैच में अय्यर ने शानदार अर्द्धशतक जड़ा था. अब वेस्टइंडीज के खिलाफ हो रही इस सीरीज में भी रन बना कर ये खिलाड़ी टीम में जगह पक्की करने की कोशिश करेगा.

6.शुभमन गिल

युवा बल्लेबाज शुभमन गिल ने भी इस आईपीएल में अपने प्रदर्शन से सभी का दिल जीत लिया था. श्रेयस अय्यर के साथ शुभमन गिल भी इस समय वेस्टइंडीज में ही मौजूद है.

विराट कोहली के ना होने के कारण नंबर 3 पर बल्लेबाजी के लिए इस खिलाड़ी को मौका मिल सकता है. वेस्टइंडीज के खिलाफ रन बना कर ये खिलाड़ी भी टीम में अपनी दावेदारी पेश करेगा.

7.मनीष पांडे

भारतीय टीम के लिए मध्यक्रम में इस खिलाड़ी ने भी बहुत क्रिकेट खेली है. इस समय मनीष पांडे ने भी अपने बल्ले से रन बनाए है. मनीष पांडे इस समय इंडिया ए के कप्तान बनकर वेस्टइंडीज में ही एकदिवसीय सीरीज खेल रहे हैं. टीम में दोबारा मौका मिलने के बाद मनीष पांडे वेस्टइंडीज के खिलाफ रन बना कर भारतीय टीम का नियमित सदस्य बनने की कोशिश करेगे.

8.हार्दिक पंड्या

आलराउंडर खिलाड़ी हार्दिक पंड्या ने भी विश्व कप में अपने प्रदर्शन से सभी को बहुत प्रभावित किया. इस खिलाड़ी ने विश्व कप में 226 रन बनाए और 10 विकेट भी निकाले. अब अपनी यही फॉर्म हार्दिक पंड्या वेस्टइंडीज के खिलाफ होने वाली एकदिवसीय सीरीज में भी बरकारर रखना चाहेंगे.

9.रवीन्द्र जडेजा

सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड के खिलाफ खेली गयी 77 रनों की पारी के बाद रवीन्द्र जडेजा इस सीरीज में अपनी जगह पक्की कर चुके है. गेंद और बल्ले के अलावा अपनी शानदार फील्डिंग के लिए टीम में जगह बनाने वाले रवीन्द्र जडेजा अपनी फॉर्म वेस्टइंडीज के खिलाफ भी जारी रखके अपनी जगह टीम में बनाए रखना चाहेंगे.

10. युजवेंद्र चहल

लगातार टीम के लिए विकेट निकालने वाले युजवेंद्र चहल ने इस विश्व कप में भी 8 मैच खेलकर 12 विकेट लिए. हालाँकि उन्होंने अपने ओवरों में रन भी लुटाये. लेकिन विकेट निकालने की क्षमता के कारण युजवेंद्र चहल टीम में बरकारर रहेंगे. वेस्टइंडीज के खिलाफ गेंद से अच्छा प्रदर्शन करके चहल अपनी पुरानी लय वापस पाना चाहेंगे.

11.कुलदीप यादव

ये खिलाड़ी इस विश्व कप में अपनी उम्मीदों पर खरा नहीं उतर पाया. जिसके कारण टीम बहुत निराश है लेकिन वेस्टइंडीज के खिलाफ इस खिलाड़ी को मौका मिलना तय माना जा रहा है. पिछले कुछ समय से अच्छी गेंदबाजी ना करने के कारण कुलदीप यादव का आत्मविश्वास भी कम हो गया है. अब वेस्टइंडीज के खिलाफ अच्छा प्रदर्शन करके कुलदीप यादव फॉर्म में वापसी करना चाहेंगे.

12.भुवनेश्वर कुमार

इस विश्व कप में भुवनेश्वर कुमार को जितने भी मौके मिले उन्होंने खुद को साबित किया है. जसप्रीत बुमराह के आराम के कारण अब आखिरी के ओवरों में विकेट निकालने और रन रोकने की जिम्मेदारी भुवनेश्वर कुमार के कंधो पर ही है. वेस्टइंडीज के खिलाफ विकेट ले कर ये खिलाड़ी टीम में अपनी जगह और पक्की करना चाहेगा.

13.मोहम्मद शमी

मोहम्मद शमी ने विश्व कप में अपने प्रदर्शन से सभी को बहुत चौकाया था. इस गेंदबाज ने मात्र 4 मैच में ही 14 विकेट लेकर खुद को साबित किया है. इस विश्व कप में मोहम्मद शमी ने एक हैट्रिक भी ली थी. लेकिन बाद में शमी को ज्यादा मौके नहीं मिले. अब वेस्टइंडीज के खिलाफ मोहम्मद शमी अच्छी गेंदबाजी करके टीम में अपनी जगह पक्की करना चाहेंगे.

14.खलील अहमद

आईपीएल में खलील अहमद ने अपने प्रदर्शन को सभी को बहुत चौकाया था. बायें हाथ का तेज गेंदबाज इस समय भारतीय टीम में नहीं है इसलिए इस खिलाड़ी को मौका मिलना तय माना जा रहा है. इस समय खलील अहमद इंडिया ए टीम के साथ वेस्टइंडीज में ही मौजूद हैं. अब सीनियर टीम में मौका मिलने के बाद ये खिलाड़ी भारतीय टीम में अपनी जगह पक्की करने की कोशिश करेगा.

15.नवदीप सैनी

इस खिलाड़ी ने पिछले एक साल में अपने प्रदर्शन से सभी का दिल जीत लिया है. नवदीप सैनी ने आईपीएल में भी शानदार प्रदर्शन किया था. जिसके कारण इस खिलाड़ी को विश्व कप के स्टैंडबाई खिलाड़ियों में भी शामिल किया गया था. इस समय नवदीप सैनी वेस्टइंडीज में इंडिया ए के लिए खेल रहे हैं, और वहां अच्छा प्रदर्शन भी कर रहें है. इस युवा खिलाड़ी के पास अच्छी गति मौजूद है.

Related posts