भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच मुंबई में बन सकते है यह रिकार्ड्स

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

IND v AUS: 1st ODI: स्टैट्स प्रीव्यू: मुंबई एकदिवसीय में कोहली-रोहित के पास रहेगा इतिहास रचने का मौका, बन सकते है 12 बड़े रिकार्ड्स 

IND v AUS: 1st ODI: स्टैट्स प्रीव्यू: मुंबई एकदिवसीय में कोहली-रोहित के पास रहेगा इतिहास रचने का मौका, बन सकते है 12 बड़े रिकार्ड्स

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच मंगलवार, 14 जनवरी से तीन एकदिवसीय मैचों की श्रृंखला का आगाज होने जा रहा है. दोनों देशों के बीच सबसे पहला वनडे मैच मुंबई के ऐतिहासिक वानखेड़े क्रिकेट स्टेडियम में खेला जाएगा. खेल प्रेमियों और क्रिकेट एक्सपर्ट्स के बीच इस श्रृंखला को लेकर जोरदार उत्साह देखने को मिल रहा हैं.

शानदार फॉर्म में चल रही मेजबान टीम इंडिया को एकदिवसीय सीरीज जीतने का फेवरेट बताया जा रहा है, लेकिन किसी भी हाल में ऑस्ट्रेलियाई टीम को हलके में नहीं लिया जा सकता.

वनडे सीरीज में दोनों ही टीमों के खिलाड़ियों के पास कई विश्व रिकॉर्ड बनाने का शानदार मौका रहेगा. आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से उन चुनिंदा और विशेष रिकार्ड्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जो भारत और ऑस्ट्रेलिया के खिलाड़ी मुंबई वनडे के दौरान हासिल कर सकते हैं.

आइये डालते है, एक नजर पहले एकदिवसीय मैच में बनने वाले कुछ अहम रिकार्ड्स पर :

IND v AUS: 1st ODI: स्टैट्स प्रीव्यू: मुंबई एकदिवसीय में कोहली-रोहित के पास रहेगा इतिहास रचने का मौका, बन सकते है 12 बड़े रिकार्ड्स 1
(Photo by : Getty images)

~ विराट कोहली (11,609) मुंबई एकदिवसीय मैच में 131 रन बनाने के साथ ही वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में छठे स्थान पर आ जाएगे और पाकिस्तान के पूर्व कप्तान इंज़माम-उल-हक (11,739) को पीछे छोड़ देगे.

~ रोहित शर्मा (8944) ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध पहले मैच में मात्र 56 रन बनाने के साथ ही एकदिवसीय प्रारूप में में अपने 9000 रनों के आंकड़े को पूरा कर लेगे. वनडे में 9 हजार रन बनाने वाले रोहित भारत के सातवें और विश्व के 20वें खिलाड़ी बनेगे.

~ रोहित शर्मा (238) पहले वनडे में अगर 12 छक्के लगाने में सफल रहे तो एकदिवसीय में 250 छक्के लगाने वाले भारत के पहले और विश्व के चौथे बल्लेबाज बन जाएगे.

वनडे क्रिकेट में 250 से ज्यादा छक्के लगाने वाले खिलाड़ी :

खिलाड़ीमैचछक्के
शाहिद अफरीदी398351
क्रिस गेल301331
सनथ जयसूर्या445270
रोहित शर्मा221238*

 

~ रोहित शर्मा (2037) मुंबई में अगर वह 128 रन बनाने में कामयाब रहे तो भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच एकदिवसीय क्रिकेट के इतिहास में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में दूसरे स्थान पर पहुंच जाएगे और रिकी पोंटिंग (2164) को पीछे छोड़ देगे. इस सूची में सबसे आगे सचिन तेंदुलकर (3077) का नाम आता है.

IND v AUS: 1st ODI: स्टैट्स प्रीव्यू: मुंबई एकदिवसीय में कोहली-रोहित के पास रहेगा इतिहास रचने का मौका, बन सकते है 12 बड़े रिकार्ड्स 2
Image by: BCCI.TV

~ रोहित शर्मा अगर पहले मैच में 56 रन बनाने के साथ एकदिवसीय क्रिकेट में अपने 9 हजार रन पूरे करने में सफल रहे, तो वह इस प्रारूप में सबसे तेज 9000 रन बनाने वाले विश्व के तीसरे बल्लेबाज बन जाएगे. अभी तक रोहित शर्मा 214 वनडे पारियों में 8944 रन बना चुके है.

वनडे में सबसे तेज 9 हजार रन बनाने वाले खिलाड़ी :

खिलाड़ियों के नामपारियां
विराट कोहली194
एबी डीविलियर्स205
सौरव गांगुली228
श्रेयस अय्यर
Image by : twitter

~ केएल राहुल (889) पहले वनडे मैच में अगर 111 रन बनाने में सफल रहे तो एकदिवसीय स्तर पर अपने एक हजार रन पूरे कर लेगे. यह उपलब्धि हासिल करने वाले राहुल देश के 38वें खिलाड़ी होगे.

~ श्रेयस अय्यर ने लिस्ट ए क्रिकेट में अभी तक कुल (99) छक्के लगाये है, पहले मैच में अगर वह एक छक्का लगाने में कामयाब रहे तो लिस्ट ए क्रिकेट में अपने छक्कों का शतक पूरा कर लेगे.

~ कुलदीप यादव (99) ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध मुंबई वनडे में एक विकेट लेने के साथ ही एकदिवसीय क्रिकेट में अपने 100 विकेट पूरे कर लेगे. यह ऐतिहासिक उपलब्धि हासिल करने वाले कुलदीप देश के 22वें खिलाड़ी होगे.

कुलदीप यादव
Image by : Getty images

~ कुलदीप यादव ने अभी तक 56 वनडे मैचों में 99 विकेट अपने नाम किये है. मुंबई वनडे में अगर वह एक विकेट लेने में सफल रहे तो टीम इंडिया के लिए इस फॉर्मेट में सबसे तेज 100 विकेट लेने वाले जसप्रीत बुमराह (57) के साथ संयुक्त रूप से दूसरे स्थान पर आ जाएगे. सबसे आगे मोहम्मद शमी (56) का नाम आता हैं.

~ मोहम्मद शमी ने अभी तक अपने खेले 104 लिस्ट ए मैचों में कुल (193) विकेट हासिल की है. मुंबई में अगर वह 7 विकेट लेने में कामयाब हो पाते है, तो लिस्ट ए क्रिकेट में अपने 200 विकेट के आंकड़े को पूरा कर लेगे.

~ ऑस्ट्रेलियाई सलामी बल्लेबाज डेविड वार्नर (4990) मुंबई एकदिवसीय में सिर्फ 10 रन बनाने के साथ ही इस फॉर्मेट में अपने पांच हजार रन पूरे कर लेगे. यह उपलब्धि हासिल करने वाले वह ऑस्ट्रेलिया के 15वें खिलाड़ी होगे.

IND v AUS: 1st ODI: स्टैट्स प्रीव्यू: मुंबई एकदिवसीय में कोहली-रोहित के पास रहेगा इतिहास रचने का मौका, बन सकते है 12 बड़े रिकार्ड्स 3
Image by: cricket australia

~ पैट कमिंस (96) मुंबई एकदिवसीय में चार भारतीय खिलाड़ियों का शिकार करने के साथ ही इस प्रारूप में अपने 100 विकेट पूरे कर लेगे. ऑस्ट्रेलिया के लिए वनडे में विकेटो का शतक पूरा करने वाले कमिंस 17वें खिलाड़ी होगे.

Related posts