रांची में इन 3 बदलाव के साथ ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले टी-20 में उतरेंगे कप्तान विराट कोहली | Sportzwiki Hindi

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

रांची में इन 3 बदलाव के साथ ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले टी-20 में उतरेंगे कप्तान विराट कोहली 

रांची में इन 3 बदलाव के साथ ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले टी-20 में उतरेंगे कप्तान विराट कोहली

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेली जा रही पांच वनडे मैचों की श्रृंखला समाप्त हो चुकी हैं. टीम इंडिया ने विराट कोहली की अगुवाई में लाजवाब प्रदर्शन करते हुए 4-1 के बड़े अंतर से विश्व विजेता ऑस्ट्रेलिया को हरा पेटीएम श्रृंखला पर अपना कब्ज़ा किया. भारतीय टीम ना सिर्फ एकदिवसीय सीरीज जीतने में सफल हुई, बल्कि वनडे रैंकिंग में भी टीम पहले पायदान पर पहुंच गयी.

वनडे सीरीज खत्म होने के बाद अब बारी तीन टी ट्वेंटी मैचों की श्रृंखला की हैं. दरअसल शनिवार, 7 अक्टूबर से दोनों देशों के बीच तीन टी ट्वेंटी मैचों की सीरीज का जोरदार आगाज होने वाला हैं. भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच टी 20 श्रृंखला का सबसे पहला मुकाबला टीम इंडिया के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के गढ़ रांची में खेला जायेंगा.

इस लेख के माध्यम से हम आपको बतायेंगे, कि रांची में भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली किन 11 खिलाड़ियों के साथ मैदान पर उतर सकते हैं.

आइये डालते हैं, एक नजर रांची टी ट्वेंटी के लिए टीम इंडिया की संभावित ग्याराह पर:-

रोहित शर्मा 

रांची में इन 3 बदलाव के साथ ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले टी-20 में उतरेंगे कप्तान विराट कोहली 1

टी ट्वेंटी श्रृंखला में भारतीय टीम में पारी की शुरुआत करने की जिम्मेदारी टीम के उपकप्तान रोहित शर्मा के कंधो पर रहेंगी. रोहित शर्मा इन दिनों बहुत ही दमदार फॉर्म में चल रहे हैं. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे श्रृंखला में भी रोहित शर्मा सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी रहे थे. टी ट्वेंटी मैचों में भी टीम को रोहित से शानदार प्रदर्शन की उम्मीद रहेंगी.

शिखर धवन 

रांची में इन 3 बदलाव के साथ ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले टी-20 में उतरेंगे कप्तान विराट कोहली 2

गब्बर के नाम से लोकप्रिय शिखर धवन रांची में रोहित शर्मा के साथ बतौर सलामी बल्लेबाजी के किरदार में नजर आयेंगे. एकदिवसीय श्रृंखला से बाहर रहने वाले शिखर धवन टी ट्वेंटी सीरीज से टीम में वापसी करेंगे. मौजूदा समय में यदि शिखर धवन की फॉर्म की बात की जाए, तो धवन इस समय अपने करियर की सबसे अद्द्भुत फॉर्म से गुजर रहे हैं. टी ट्वेंटी मैचों में गब्बर के कंधो पर टीम को एक विस्फोटक शुरुआत दिलाने की जिम्मेदारी रहेंगी.

विराट कोहली {कप्तान}

रांची में इन 3 बदलाव के साथ ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले टी-20 में उतरेंगे कप्तान विराट कोहली 3

टी ट्वेंटी सीरीज में भी कप्तान की भूमिका में विराट कोहली की दिखाई देंगे. वनडे श्रृंखला के दौरान विराट कोहली की दमदार कप्तानी की बहुत ज्यादा तारीफ सुनने को मिली थी. अब सभी यही उम्मीद लगाये बैठे हैं, कि टी ट्वेंटी श्रृंखला में भी कोहली अपनी विराट बल्लेबाजी और बेहतरीन कप्तानी से देश का मान बढ़ायेगे.

मनीष पांडे 

रांची में इन 3 बदलाव के साथ ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले टी-20 में उतरेंगे कप्तान विराट कोहली 4

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी 20 सीरीज में मध्यक्रम में बल्लेबाजी का जिम्मा युवा बल्लेबाज मनीष पांडे के जोशिलें कंधो पर रहेंगा. मनीष पांडे ने हाल में ही ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध एकदिवसीय मुकाबलों में अच्छी पारियां खेली थी और अपने आखिरी अंतर्राष्ट्रीय टी ट्वेंटी मुकाबले में पांडे ने एक शानदार अर्द्धशतक लगाकर टीम इंडिया को मैच भी जीताया था. इस बार टीम को उनसे ऐसे ही प्रदर्शन की आस रहेंगी.

महेंद्र सिंह धोनी {विकेटकीपर}

रांची में इन 3 बदलाव के साथ ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले टी-20 में उतरेंगे कप्तान विराट कोहली 5

ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध खेली जाने वाली टी ट्वेंटी श्रृंखला में विकेटकीपर की भूमिका में भारतीय टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ही दिखाई देंगे. मौजूदा समय में एमएस धोनी बहुत ही शानदार फॉर्म से गुजर रहे हैं. टीम इंडिया भी उनके अनुभव का फायदा उठाने का कोई भी मौका अपने हाथों से नहीं जाने दे रही हैं. रांची धोनी का होम टाउन हैं, ऐसे में एमएस से उम्मीदे थोड़ी से बढ़ जाती हैं.

केदार जाधव 

रांची में इन 3 बदलाव के साथ ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले टी-20 में उतरेंगे कप्तान विराट कोहली 6

मध्यक्रम में मनीष पांडेय और एमएस धोनी के साथ साथ केदार जाधव भी टीम इंडिया के बल्लेबाजी क्रम को मजबूती प्रदान करते हुए नजर आएंगे. केदार जाधव को भारतीय टीम में एक फिनिशर के रोल में देखा जाता हैं, लेकिन वह अभी तक अपने आप को इस किरदार में ढाल नहीं सके हैं. हम आशा करते हैं, कि टी 20 सीरीज में ऐसा देखने को नहीं मिलेंगा.

हार्दिक पंड्या 

रांची में इन 3 बदलाव के साथ ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले टी-20 में उतरेंगे कप्तान विराट कोहली 7

टी ट्वेंटी सीरीज में ऑल राउंडर की भूमिका में कुम्फु पंड्या के नाम से मशहुर होते जा रहे हार्दिक पंड्या दिखाई देंगे. ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध वनडे सीरीज में हार्दिक पंड्या का प्रदर्शन बेहद ही लाजवाब और बहुत ही ज्यादा प्रभावशाली रहा था. इतना ही नहीं हार्दिक पंड्या एकदिवसीय श्रृंखला में ‘मैन ऑफ़ द सीरीज’ भी रहे थे. टीम के कप्तान और प्रबंधन को टी 20  श्रृंखला के दौरान भी हार्दिक से ऐसे ही बेमिसाल खेल की आस रहेंगी.

जसप्रीत बुमराह 

रांची में इन 3 बदलाव के साथ ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले टी-20 में उतरेंगे कप्तान विराट कोहली 8

रांची में तेज गेंदबाजी का जिम्मा अपनी योर्कर गेंदों से कहर बरपाने वाले युवा तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह के कन्धों पर रहेंगा. जसप्रीत बुमराह बहुत ही कम समय में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट के एक बड़े सितारे बनकर सभी के सामने आये हैं. टी ट्वेंटी क्रिकेट में तो उनकी गेंदबाजी देखते ही बनती हैं. भारतीय टीम को अगर टी 20 श्रृंखला में ऑस्ट्रेलिया को हराना हैं, तो बुमराह पर खासा दारोमदार रहेंगा.

आशीष नेहरा 

रांची में इन 3 बदलाव के साथ ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले टी-20 में उतरेंगे कप्तान विराट कोहली 9

जसप्रीत बुमराह के साथ तेज गेंदबाजी का दारोमदार 38 वर्षीय दिग्गज तेज गेंदबाज आशीष नेहरा के कन्धों पर रहेंगा. पिछले दो से ढाई सालो में आशीष नेहरा ने टी ट्वेंटी क्रिकेट में अपनी जानदार गेंदबाजी से एक क्रांति सी ला दी हैं. नेहरा के चार ओवर का स्पेल भारतीय टीम को जीत दिलाने के लिए काफी होता हैं.

अक्षर पटेल 

रांची में इन 3 बदलाव के साथ ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले टी-20 में उतरेंगे कप्तान विराट कोहली 10

टी ट्वेंटी श्रृंखला में स्पिन डिपार्टमेंट की सबसे बड़ी जिम्मेदारी अक्षर पटेल के कंधो पर रहेगी. अक्षर पटेल ने श्रीलंका और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज में काफी प्रभावशाली प्रदर्शन किया था. अक्षर पटेल के होने से टीम में बिलकुल भी आर अश्विन और रविन्द्र जडेजा की कमी नहीं खल रही हैं.

युजवेंद्र चहल 

रांची में इन 3 बदलाव के साथ ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले टी-20 में उतरेंगे कप्तान विराट कोहली 11

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ रांची टी ट्वेंटी में स्पिन का कार्यभार युजवेंद्र चहल अदा करते हुए नजर आएंगे. युजवेंद्र चहल को टी ट्वेंटी क्रिकेट का स्पेशलिस्ट गेंदबाज माना जाता हैं. भारत के लिए टी २० क्रिकेट में बतौर गेंदबाज सबसे बढ़िया प्रदर्शन भी चहल के नाम पर दर्ज हैं.

 

Related posts

Leave a Reply