STATS: धोनी, गांगुली और विराट को पीछे छोड़ ऐसा करने वाली पहली भारतीय खिलाड़ी बनी हरमनप्रीत कौर | Sportzwiki Hindi

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

STATS: धोनी, गांगुली और विराट को पीछे छोड़ ऐसा करने वाली पहली भारतीय खिलाड़ी बनी हरमनप्रीत कौर 

STATS: धोनी, गांगुली और विराट को पीछे छोड़ ऐसा करने वाली पहली भारतीय खिलाड़ी बनी हरमनप्रीत कौर
photo credit : Getty images

गुरूवार, 20 जुलाई को भारत और ऑस्ट्रेलिया की टीम के बीच महिला वनडे विश्व कप का दूसरा सेमीफाइनल मुकाबला खेला गया. दोनों टीमों के बीच यह बेहद ही निर्णायक मुकाबला डर्बी के काउंटी ग्राउंड पर खेला गया. जहाँ भारतीय कप्तान मिताली राज ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाज़ी करने का फैसला किया.   मुख्य भारतीय चयनकर्ता को उम्मीद तमिलनाडू प्रीमियर लीग से मिलेंगे वॉशिंगटन और नटराजन जैसे खिलाड़ी

कैसा रहा मैच का हाल 

STATS: धोनी, गांगुली और विराट को पीछे छोड़ ऐसा करने वाली पहली भारतीय खिलाड़ी बनी हरमनप्रीत कौर 1
PC: GETTY IMAGES

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाज़ी करने का फैसला भारतीय टीम के लिए एकदम बढ़िया रहा. आप सभी की जानकारी के लिए बता दे, कि बारिश के कारण बाधित मैच को 50 ओवर के स्थान पर 42 ओवर का कर दिया गया. भारतीय टीम ने अपने 42 ओवर के खेल में चार विकेट के नुकसान पर 281 रन बनाये. टीम के लिए हरमनप्रीत कौर ने सबसे ज्यादा 171 रनों की नाबाद और अविस्मरणीय पारी खेली.

ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम के सामने मैच जीतने और फाइनल में जगह बनाने के लिए 282 रन का विशाल लक्ष्य था. मगर टीम मात्र 245 रनों पर ऑल आउट हो गयी और यह बड़ा मुकाबला 36 रनों के अंतर से हार गयी.

सेमीफाइनल से फाइनल में 

STATS: धोनी, गांगुली और विराट को पीछे छोड़ ऐसा करने वाली पहली भारतीय खिलाड़ी बनी हरमनप्रीत कौर 2

ऑस्ट्रेलिया को 36 रनों से हराने के साथ ही भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने वनडे विश्व कप के फाइनल में अपनी जगह बना ली. अब टीम इंडिया वनडे विश्व कप के फाइनल में मेजबान इंग्लैंड से दो दो हाथ करेंगी. मैच जीतने के साथ ही भारतीय टीम ने कई बड़े और अविश्वसनीय रिकॉर्ड अपने नाम दर्ज किये.  मिताली राज के भारतीय कप्तान मिताली राज बनने का सफर रहा है बेहद रोचक

आइये डालते हैं, एक नज़र मैच में बने रिकार्ड्स पर:-

1 . यह दूसरा मौका हैं, जब मिताली राज की अगुवाई में टीम इंडिया वनडे विश्व कप का फाइनल खेलती हुई दिखाई देंगी.

2 . अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में यह तीसरा मौका हैं, जब भारतीय टीम लॉर्ड्स के मैदान पर कोई फाइनल खेलते हुए दिखाई देंगी.

STATS: धोनी, गांगुली और विराट को पीछे छोड़ ऐसा करने वाली पहली भारतीय खिलाड़ी बनी हरमनप्रीत कौर 3

3 . इस मैच में 10वें विकेट के लिए ऑस्ट्रेलिया की एलेक्स ब्लैक वेल (90) और क्रिस्टन बीम्स (11) ने अंतिम विकेट के लिए 76 रन जोड़े. महिला क्रिकेट में अंतिम विकेट के लिए यह सबसे बड़ी साझेदारी रही.  बिग बैश लीग में इतिहास रचने के बाद अब इस देश की टी ट्वेंटी टीम के साथ जुड़ी हरमनप्रीत कौर

4 . दीप्ति शर्मा (पुरुष और महिला) दोनों क्रिकेट में पहली भारतीय खिलाड़ी बनी, जिन्होंने एकटूर्नामेंट में 200+ रन और 10 विकेट लिए हो, 20 वर्ष से कम की आयु में.

5 . झूलन गोस्वामी (32) महिला विश्व कप में देश के लिए सबसे ज्यादा विकेट लेने वाली गेंदबाज़ बनी. इस मामले में उन्होंने डायना एडुल्जी (31) को पीछे छोड़ा.

6 . इस मैच में टीम इंडिया ने 281/4 का स्कोर बनाया. महिला क्रिकेट के नॉक आउट मैचों का यह दूसरा सबसे बड़ा स्कोर रहा, जबकि भारतीय टीम का सबसे पहला.

STATS: धोनी, गांगुली और विराट को पीछे छोड़ ऐसा करने वाली पहली भारतीय खिलाड़ी बनी हरमनप्रीत कौर 1
PC: GETTY IMAGES

7 . इस मैच में हरमनप्रीत कौर ने 171 रनों की नाबाद पारी खेली. (पुरुष और महिला) दोनों क्रिकेट में पहली भारतीय खिलाड़ी बनी, जिन्होंने ओपनर ना होते हुए इतनी बड़ी पारी खेली हो.  प्रीटी जिंटा ने हाल में ही रिलीज़ की गयी क्रिकेट पर आधारति ‘इनसाइड एज’ पर उठाये सवालियां निशान

8 . हरमनप्रीत कौर 171 नाबाद  (पुरुष और महिला) दोनों क्रिकेट में यह किसी भी भारतीय खिलाड़ी का नॉक आउट मैचों में सबसे बड़ा स्कोर रहा. पहला रिकॉर्ड सौरव गांगुली {141} नाबाद के नाम था.

9 . हरमनप्रीत कौर ने इस मैच में 171 रनों की ताबड़तोड़ पारी खेक्ली. महिला विश्व कप में हरमन पहली ऐसी बल्लेबाज़ बनी, जिन्होंने एकदिवसीय मैचों में 150+ ज्यादा का स्कोर बनाया हो.

10 . महिला टूर्नामेंट के नॉक आउट मैच में शतक बनाने वाली दूसरी खिलाड़ी बनी हरमनप्रीत कौर. हरमनप्रीत से पहले करेन रोल्टोन (2005) यह रिकॉर्ड बना चुकी हैं.

STATS: धोनी, गांगुली और विराट को पीछे छोड़ ऐसा करने वाली पहली भारतीय खिलाड़ी बनी हरमनप्रीत कौर 5

11 . महिला वनडे विश्व कप में हरमनप्रीत कौर का यह दूसरा शतक रहा. इस मामले में उन्होंने मिताली राज (2) की बराबरी की.  ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों की जमकर खबर लेने वाली हरमनप्रीत कौर ने बताया आखिर ऐसा क्या हुआ था ड्रेसिंग रूम में जो खेल गयी 171 रनों की नॉट आउट पारी

12 . इस मैच में हरमनप्रीत कौर और मिताली राज के बीच 76 रनों की साझेदारी हुई. इननो खिलाड़ियों के बीच 12वीं बार अर्द्धशतकीय साझेदारी देखने को मिली. टीम इंडिया सबसे ज्यादा अर्द्धशतकीय साझेदारी बनाने वाली यह दूसरी जोड़ी बनी.

13 . मिताली राज भारत की पहली ऐसी कप्तान बनी, जो बार वनडे विश्व कप के फाइनल मैच में कप्तानी करती हुई नज़र आएँगी.

14 .  हरमनप्रीत कौर ने इस मैच में 171 रनों बनाये. महिला क्रिकेट के इतिहास की यह पांचवी सबसे बड़ी पारी रही, जबकि भारत के लिए दीप्ति शर्मा (188) के बाद दूसरा सबसे बड़ा व्यक्तिगत स्कोर रहा.   विराट कोहली और रोहित शर्मा नहीं बल्कि इस भारतीय बल्लेबाज के साथ बल्लेबाजी करना चाहते है क्रिस गेल

STATS: धोनी, गांगुली और विराट को पीछे छोड़ ऐसा करने वाली पहली भारतीय खिलाड़ी बनी हरमनप्रीत कौर 6

Related posts