भारत के खिलाफ हारने के बाद भी यह विश्व रिकॉर्ड बना गयी न्यूजीलैंड

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

IND v NZ: हार के बाद भी इतिहास रच गयी न्यूजीलैंड, इस मामले में भारत हैं काफी पीछे 

IND v NZ: हार के बाद भी इतिहास रच गयी न्यूजीलैंड, इस मामले में भारत हैं काफी पीछे

मंगलवार, 7 नवम्बर को भारत और न्यूजीलैंड के बीच तीसरा और निर्णायक टी ट्वेंटी मुकाबला खेला गया. दोनों टीमों के बीच यह रोमांचक मुकाबला तिरुवनंतपुरम के ग्रीनफील्ड इंटरनेशनल स्टेडियम में खेला गया. जहाँ किवी टीम के कप्तान केन विलियम्सन ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया.

कैसा रहा मैच का हाल

IND v NZ: हार के बाद भी इतिहास रच गयी न्यूजीलैंड, इस मामले में भारत हैं काफी पीछे 1
photo credit: bcci

आप सभी की जानकारी के लिए बता दे, कि हलकी हलकी बूंदाबांदी और बहुत ही ज्यादा खराब आउटफील्ड के चलते मैच को पूरी ढाई घंटे की देरी के साथ स्टार्ट किया गया. मैच को भी 20 ओवर के बजाय आठ ओवर का कर दिया और भारतीय टीम के खिलाड़ी पहले बल्लेबाजी करने उतरे.

टीम इंडिया ने अपने आठ ओवर के खेल में 67/5 का स्कोर बनाया. टीम के लिए मनीष पांडेय 17, हार्दिक पंड्या 14* और विराट कोहली 13 का स्कोर किया. किवी टीम के लिए टिम साउथी और इश सोढ़ी ने दो दो विकेट हासिल की.

लक्ष्य था मुश्किल और कठिन भी 

IND v NZ: हार के बाद भी इतिहास रच गयी न्यूजीलैंड, इस मामले में भारत हैं काफी पीछे 2
photo credit: bcci

न्यूजीलैंड की टीम के सामने मैच और श्रृंखला जीतने के लिए 68 रनों का लक्ष्य था. टारगेट देखने में जरुर आसान सा था, लेकिन पिच को देखते हुए यह आसान नहीं था. किवी टीम अपने आठ ओवर के खेल में 6 विकेट के नुकसान पर सिर्फ 61 रन ही बना सकी और यह मुकाबला छह रनों से हार गयी.

इस जीत के साथ भारतीय टीम ने दस सालों के इतिहास में पहली बार न्यूजीलैंड के खिलाफ टी20 श्रृंखला जीतने का रिकॉर्ड बनाया. विराट एंड कंपनी 2-1 से पेटीएम टी 20 सीरीज जीतने में सफल रही.

हार के बाद भी रिकॉर्ड 

IND v NZ: हार के बाद भी इतिहास रच गयी न्यूजीलैंड, इस मामले में भारत हैं काफी पीछे 3

आप सभी सोच रहे होगे, कि हार के बाद भी किवी टीम के नाम ऐसा क्या रिकॉर्ड दर्ज हो गया, जो टीम ने इतिहास बना दिया. दरअसल जब किवी टीम तिरुवनंतपुरम के

मैदान पर भारतीय टीम के साथ अंतिम मैच में लोहा लेने उतरी थी, तभी टीम के नाम एक बड़ा कीर्तिमान दर्ज हो गया था. आप सभी की जानकारी के लिए बता दे, कि केन विलियम्सन की अगुवाई वाली न्यूजीलैंड की टीम का यह 100 T-20I मुकाबला रहा.

100 अंतर्राष्ट्रीय टी ट्वेंटी मैच खेलने वाली न्यूजीलैंड विश्व क्रिकेट की मात्र तीसरी टीम रही. न्यूजीलैंड से पहले पाकिस्तान {120} और दक्षिण अफ्रीका {100} मुकाबले खेल चुकी हैं.

भारत के नाम कितने मैच 

IND v NZ: हार के बाद भी इतिहास रच गयी न्यूजीलैंड, इस मामले में भारत हैं काफी पीछे 4

बात अगर भारतीय क्रिकेट टीम की करे, तो टीम ने अपना पहला टी ट्वेंटी मुकाबल साल 2006 में दक्षिण अफ्रीका के विरुद्ध खेला था और अभी तक टीम कुल 88 T-20I मैच खेल चुकी हैं.

NOTE: यह सभी आंकड़े 8, नवम्बर 2017 तक के हैं.

Related posts

Leave a Reply