भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका टेस्ट के तीसरे दिन बने यह मुख्य रिकार्ड्स

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

IND vs SA: 2nd Test: STATS: 275 रनों पर सिमटी दक्षिण अफ्रीका की टीम, आर अश्विन के नाम दर्ज हुआ एक नायाब कीर्तिमान 

IND vs SA: 2nd Test: STATS: 275 रनों पर सिमटी दक्षिण अफ्रीका की टीम, आर अश्विन के नाम दर्ज हुआ एक नायाब कीर्तिमान

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच आज पुणे में खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच के तीसरे दिन का खेल खेला गया. जहां दक्षिण अफ्रीका टीम ने अपने दिन की शुरुआत 36/3 के आगे से की.

IND vs SA: 2nd Test: STATS: 275 रनों पर सिमटी दक्षिण अफ्रीका की टीम, आर अश्विन के नाम दर्ज हुआ एक नायाब कीर्तिमान 1

पहले टेस्ट मैच की तरह इस बार भी मेहमान टीम के बल्लेबाज भारतीय टीम के गेंदबाजों के सामने घुटने टिकाते हुए नजर आये. उपरीक्रम के खिलाड़ियों में कप्तान फाफ ड्यू प्लेसी (64) को छोड़ दिया जाए तो हर एक अफ्रीकी बल्लेबाज रनों के लिए तरसता नजर आया. हालाँकि 9वें विकेट के लिए केशव महाराज और वर्नन फिलेंडर ने शतकीय साझेदारी बनाकर टीम इंडिया को कुछ परेशानी में जरुर डाला.

दक्षिण अफ्रीका की टीम अपनी पहली पारी में 275 रनों के स्कोर पर ऑल आउट हुई और टीम इंडिया को पहली पारी के आधार पर 326 रनों की बढ़त मिली. अफ्रीकी टीम के ऑल आउट होने के साथ ही तीसरे दिन का खेल भी समाप्त हो गया.

आइये डालते है, एक नजर पुणे टेस्ट के तीसरे दिन में बने कुछ अहम रिकार्ड्स पर:

IND vs SA: 2nd Test: STATS: 275 रनों पर सिमटी दक्षिण अफ्रीका की टीम, आर अश्विन के नाम दर्ज हुआ एक नायाब कीर्तिमान 2

1 . फाफ ड्यू प्लेसी (458) ने टेस्ट क्रिकेट में अपने 450 चौके पूरे किये.

2 . फाफ ड्यू प्लेसी (2058) टेस्ट क्रिकेट में बतौर कप्तान दो हजार रन बनाने वाले दक्षिण अफ्रीका के तीसरे खिलाड़ी बने. फाफ ड्यू प्लेसी से पहले ग्रीम स्मिथ (8659) और हैंसी क्रोनिए (2833) यह ऐतिहासिक उपलब्धि हासिल कर चुके हैं.

3 केशव महाराज का टेस्ट और अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में यह सबसे पहला अर्द्धशतक रहा. इससे पहले टेस्ट में उनका सबसे बढ़िया प्रदर्शन 45 बनाम ऑस्ट्रेलिया था.

IND vs SA: 2nd Test: STATS: 275 रनों पर सिमटी दक्षिण अफ्रीका की टीम, आर अश्विन के नाम दर्ज हुआ एक नायाब कीर्तिमान 3

. वर्नन फिलेंडर और केशव महाराज ने नौवें विकेट के लिए शतकीय साझेदारी बनाई. यह पहला ऐसा मौका रहा, जब इस जोड़ी के बीच शतकीय साझेदारी हुई हो. इन दोनों खिलाड़ियों ने 109 रन जोड़े.

.  केशव महाराज (72) का यह टेस्ट क्रिकेट में सबसे बढ़िया स्कोर रहा.

6 . केशव महाराज ने अपनी 72 रनों की पारी के दौरान (132) गेंदों का सामना किया. टेस्ट क्रिकेट की एक पारी में उनके द्वारा खेली गयी यह सबसे ज्यादा गेंद रही. पिछला रिकॉर्ड 54 गेंद बनाम भारत सेंचुरियन, 2018.

IND vs SA: 2nd Test: STATS: 275 रनों पर सिमटी दक्षिण अफ्रीका की टीम, आर अश्विन के नाम दर्ज हुआ एक नायाब कीर्तिमान 4

. वर्नन फिलेंडर (44) के स्कोर पर नाबाद रहे और उन्होंने 192 गेंदों का सामना किया. टेस्ट क्रिकेट की एक पारी में उनके द्वारा खेली गयी यह सबसे ज्यादा गेंद हैं. पिछला रिकॉर्ड 143 गेंद बनाम ऑस्ट्रेलिया, पर्थ टेस्ट, 2016.

. आर अश्विन (50) ने दक्षिण अफ्रीका के विरुद्ध टेस्ट क्रिकेट में अपने 50 विकेट पूरे किये. दोनों देशों के बीच टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में यह रिकॉर्ड बनाने वाले वह आठवें गेंदबाज बने.

Related posts