IND v WI : भारत ने वेस्टइंडीज को तीसरे वनडे में 4 विकेट से हराया

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

IND v WI : भारत ने वेस्टइंडीज को तीसरे वनडे में 4 विकेट से हराया, 2-1 से सीरीज की अपने नाम 

IND v WI : भारत ने वेस्टइंडीज को तीसरे वनडे में 4 विकेट से हराया, 2-1 से सीरीज की अपने नाम

भारत और वेस्टइंडीज के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज का तीसरा और निर्णायक वनडे मैच कटक में खेला गया. इस रोमांचक  मुकाबले को भारत की टीम ने अपने शानदार प्रदर्शन के दम पर 4 विकेट से जीत लिया और इस मैच को जीतने के साथ ही भारत ने तीन मैचों की इस वनडे सीरीज को 2-1 से अपने नाम कर लिया है. बता दें, कि इससे पहले भारत ने टी-20 सीरीज भी 2-1 से अपने नाम की थी.

वेस्टइंडीज ने खड़ा किया 315 रन का विशाल स्कोर

IND v WI : भारत ने वेस्टइंडीज को तीसरे वनडे में 4 विकेट से हराया, 2-1 से सीरीज की अपने नाम 1

इस मैच का टॉस भारतीय कप्तान विराट कोहली ने जीता था और पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया था. पहले बल्लेबाजी करते हुए वेस्टइंडीज को एक सधी हुई शुरूआत मिली थी. एविन लुईस और शाई होप ने पहले विकेट के लिए 57 रन जोड़े थे.

हालांकि, 70 रन के स्कोर तक वेस्टइंडीज की टीम अपने दोनों ओपनर बल्लेबाजों का विकेट गंवा चुकी थी. तीसरे विकेट के लिए शिमरोन हेटमेयर और निकोलस पूरन ने 62 रन की एक अच्छी साझेदारी की, लेकिन टीम के 144 रन के स्कोर तक वेस्टइंडीज के ये दोनों बल्लेबाजों को डेब्यू कर रहे नवदीप सैनी ने पवेलियन भेज दिया था.

इसके बाद पांचवे विकेट के लिए कीरोन पोलार्ड और निकोलस पूरन ने 135 रन की तूफानी साझेदारी की और इस साझेदारी के दम पर ही वेस्टइंडीज की टीम निर्धारित 50 ओवर में 5 विकेट के नुकसान पर 315 रन का एक विशाल स्कोर खड़ा करने में कामयाब रही है.

वेस्टइंडीज के लिए सबसे ज्यादा 64 गेंदों पर 89 रन की पारी निकोलस पूरन ने खेली. वहीं टीम के लिए 51 गेंदों पर 74 रन की पारी कीरोन पोलार्ड ने खेली. भारत के लिए नवदीप सैनी ने 10 ओवर में 58 रन देकर 2 विकेट हासिल किये.

भारत ने लक्ष्य किया हासिल

IND v WI : भारत ने वेस्टइंडीज को तीसरे वनडे में 4 विकेट से हराया, 2-1 से सीरीज की अपने नाम 2

जवाब में लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम को रोहित शर्मा और केएल राहुल की जोड़ी ने शानदार शुरूआत दिलाई. दोनों ही ओपनर बल्लेबाजों ने पहले विकेट के लिए 122 रन की एक शानदार साझेदारी की थी.

रोहित शर्मा के आउट होने के बाद भारतीय टीम पारी लड़खड़ाने लगी. 228 रन तक पहुंचते-पहुंचते राहुल, श्रेयस अय्यर ऋषभ पंत और केदार जाधव भी आउट हो गए थे.

इसके बाद छठे विकेट के लिए कप्तान विराट कोहली और रविन्द्र जडेजा ने 58 रन की एक अच्छी साझेदारी की थी. टीम के 286 रन के स्कोर पर कप्तान विराट कोहली भी आउट हो गए. अंत में रविन्द्र जडेजा और शार्दुल ठाकुर ने अच्छी बल्लेबाजी करते हुए भारतीय टीम को 48.4 ओवर में 4 विकेट रहते जीत दिला दी.

भारत के लिए सबसे ज्यादा 81 गेंदों पर 85 रन की पारी विराट कोहली ने खेली. वहीं टीम के लिए 89 गेंदों पर 77 रन केएल राहुल ने बनाए हैं. रोहित शर्मा ने भी टीम के लिए 63 गेंदों पर 63 रन की पारी खेली. जडेजा ने 39 और शार्दुल ठाकुर ने 17 रनों का महत्वपूर्ण योगदान दिया. वेस्टइंडीज के लिए किमो पॉल ने अच्छी गेंदबाजी करते हुए कुल 3 विकेट हासिल किये.

यहाँ देखें मैच का पूरा स्कोरकार्ड

IND v WI : भारत ने वेस्टइंडीज को तीसरे वनडे में 4 विकेट से हराया, 2-1 से सीरीज की अपने नाम 3

IND v WI : भारत ने वेस्टइंडीज को तीसरे वनडे में 4 विकेट से हराया, 2-1 से सीरीज की अपने नाम 4

Related posts