भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया: मैच रिकार्ड्स: नाथन ल्योन की फ़िरकी ने बनाये कई बड़े बड़े रिकार्ड्स 1

चार टेस्ट मैचो की सीरीज के दुसरे मुकाबले में मेजबान भारत एक बार फिर ऑस्ट्रेलियाई स्पिन के सामने आत्मसमर्पण किया. मैच में भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाज़ी की. जिसके बाद नाथन ल्योन की फ़िरकी के सामने पूरी भारतीय टीम केवल 189 रनों पर ढ़ेर हो गई. GYM में अपनी पड़ोसी पार्टनर को दिल दे बैठे था यह भारतीय क्रिकेटर

नाथन ल्योन ने मैच में 50 रन देकर 8 विकेट हासिल किये, जबकि भारत की और से के.एल राहुल ने 90 रन बनायें.

संक्षिप्त स्कोर:

भारत: 189 आलआउट (के.एल राहुल 90, नाथन ल्योन 8/50)

ऑस्ट्रेलिया: 40/0 (डेविड वार्नर 23*, ईशांत शर्मा 0/8)

आइये डालते हैं, एक नज़र दुसरे टेस्ट के पहले दिन बने कुछ रिकार्ड्स पर :-

i) भारतीय टीम मैच में पहले बल्लेबाज़ करते हुए 189 रन बनायें. पिछले 40 वर्षो में यह पहला मौका है. जब भारतीय सरजमी पर खेली गई टेस्ट सीरीज के दौरान भारतीय टीम लगातार 3 पारियों में 200 से कम रन बनाये हो. इससे पहले पुणे टेस्ट के दौरान भी भारतीय टीम 105 और 107 रनों पर आउट हुई थी. इंडिया ए के खिलाड़ी कृष्णपा गोव्थम से परेशान हुए नाथन ल्योन बीच मैदान पर श्रेयस अय्यर से पूछा कौन हैं ये?

ii) नाथन ल्योन ने मैच में 8/50 का प्रदर्शन किया, जोकि बैंगलोर के मैदान पर किसी भी गेंदबाज़ का सबसे अच्छा प्रदर्शन हैं. इससे पहले मनिंदर सिंह और टीम साउथी दोनों बैंगलोर में 7-7 विकेट ले चुके हैं.

iii) नाथन ल्योन का 8/50 का प्रदर्शन किसी भी ओवरसीज गेंदबाज़ द्वारा भारत में सबसे अच्छा प्रदर्शन हैं. इससे पहले साउथ अफ्रीका के लांस क्लूसनर ने वर्ष 1996 में कोलकता टेस्ट में 8/64 का प्रदर्शन किया था.

भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया: मैच रिकार्ड्स: नाथन ल्योन की फ़िरकी ने बनाये कई बड़े बड़े रिकार्ड्स 2

iv) नाथन ल्योन का 8/50 का प्रदर्शन किसी भी ऑस्ट्रेलियाई स्पिन गेंदबाज़ द्वारा टेस्ट क्रिकेट किसी भी टीम के विरुद्ध दूसरा सबसे अच्छा प्रदर्शन हैं. इससे पहले वर्ष 1921 में आर्थर मेले ने इंग्लैंड के विरुद्ध मेलबोर्न क्रिकेट ग्राउंड पर 9/121 का प्रदर्शन किया था. ऑस्ट्रेलिया बनाम भारत पहला टेस्ट: डेविड वार्नर, नाथन ल्योन और विराट कोहली ने बनाया रिकॉर्ड

v) नाथन ल्योन, बैंगलोर टेस्ट में 8 विकेट लेने के साथ ही भारत के विरुद्ध सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज़ बन गए हैं. नाथन ल्योन ने भारत के विरुद्ध 58 विकेट लिए हैं. इससे पहले यह रिकॉर्ड तेज गेंदबाज़ ब्रेट ली(53) के नाम था.

vi) नाथन ल्योन अब तक अपने करियर के दौरान भारतीय कप्तान विराट कोहली को टेस्ट क्रिकेट में 5 बार आउट कर चुके हैं. टेस्ट क्रिकेट में कोहली को सबसे ज्यादा आउट करने वाले गेंदबाज़ो की सूची में ल्योन इंग्लैंड के जेम्स एंडरसन के साथ संयुक्त रूप से पहले पायदान पर आ गए हैं.

vii) वर्ष 2015 के बाद भारतीय टीम के लिए 9 अलग सलामी जोड़ी ने टेस्ट क्रिकेट में पारी की शुरुआत की हैं, इस दौरान इंग्लैंड ही एक ऐसी टीम जिसने 10 सलामी जोड़ी को टेस्ट क्रिकेट में पारी की शुरुआत करने का मौका दिया हैं. विराट कोहली की फॉर्म उन्हें और बेहतर कप्तान बनाएगी : मोहम्मद अज़हरुद्दीन

viii) सलामी बल्लेबाज़ अभिनव मुकुंद ने 6 वर्ष भारतीय टीम में वापसी किया. इस दौरान मुकुंद ने 56 टेस्ट मैच मिस किये. सबसे ज्यादा टेस्ट मिस करने के बाद टीम में वापसी करने वाले भारतीय खिलाड़ियों की सूची मुकुंद दुसरे पायदान पर आ गए हैं.
मुकुंद से पहले पार्थिव पटेल ने इंग्लैंड के विरुद्ध 83 टेस्ट मैचो के बाद भारतीय टीम में वापसी की थी.

I am Gautam Kumar a Cricket Adict, Always Willing to Write Cricket Article. Virat and Rohit are My Favourite Indian Player.