आज भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया तीसरे टी-ट्वेंटी मैच में बने ये मुख्य रिकॉर्ड | Sportzwiki Hindi

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

आज भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया तीसरे टी-ट्वेंटी मैच में बने ये मुख्य रिकॉर्ड 

आज भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया तीसरे टी-ट्वेंटी मैच में बने ये मुख्य रिकॉर्ड

सिडनी में खेले गए अंतिम और तीसरे टी-ट्वेंटी मैच मे धाकेदार जीत के साथ भारत ने श्रृंखला पर 3-0 से कब्ज़ा किया .
कप्तान शेन वाटसन ने टॉस जीतकर बल्लेबाज़ी का फैसला लिया, शेन वाटसन के तूफानी शतक की मदद से ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 198 रनों का लक्ष्य दिया जोकि भारत ने मैच की अंतिम गेंद पर 7 विकेट से जीत लिया. रोहित शर्मा और विराट कोहली ने अर्धशतक जड़े जबकि सुरेश रैना ने 49 रनों की नाबाद तूफानी पारी खेले.

सिडनी  मे खेले गए तीसरे टी-ट्वेंटी मे बने कुछ मुख्य रिकॉर्ड –

1) ऑस्ट्रेलिया की और खेलते हुए क्रिकेट के तीनो प्रारूप मे शतक मारने वाले शेन वाटसन पहले खिलाड़ी बने, वाटसन ने 71 गेंदों पर नाबाद 124 रन बनाये.

2) वाटसन की 124 रनों की पारी भारत के विरुद्ध किसी भी क्रिकेटर की टी-ट्वेंटी मे सबसे बड़ी पारी है, इस से पहले क्रिस गेल ने भारत की विरुद्ध 98 रनों की पारी खेली थी .

3) 3 या 3 से अधिक मैचो की द्विपक्षीय श्रृंखला के सभी मैच मे अर्धशतक लगाकर  विराट कोहली ने नया कीर्तिमान बनाया, कोहली से पहले यह कारनामा किसी और बल्लेबाज़ ने  नहीं किया .

4) 140 वर्षो के ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट इतिहास मे पहली बार ऐसा हुआ जब 3 या 3 से अधिक मैचो की द्विपक्षीय श्रृंखला मे ऑस्ट्रेलिया का ऑस्ट्रेलिया मे क्लीन स्वीप हुआ.


5) ऑस्ट्रेलिया को 3-0 से हराकर भारत ने टी-ट्वेंटी रैंकिंग मे शीर्ष पर जगह बना ली.

6) रोहित शर्मा की 52 रनों की पारी के साथ ही टी-ट्वेटी अन्तराष्ट्रीय क्रिकेट मे 1000 रन पुरे किये यह कारनामा करने वाले रोहित तीसरे भारतीय क्रिकेटर बने.

7) वाटसन की 124 रनों की पारी किसी भी कप्तान के द्वारा खेली गयी टी-ट्वेंटी की सबसे बड़ी पारी है.

8) विराट कोहली ने सिडनी मे अपने टी-ट्वेंटी करियर मे 5000 रन पुरे किये. यह कारनामा उन्होंने अपने 4 रन बनाते ही कर दिया, इससे पहले उनके 4996 रन थे.

9) भारत ने सिडनी मे 3 विकेट पर 200 रन बनाये जोकि सिडनी क्रिकेट मैदान पर दूसरा सबसे बड़ा योग है, इस से पहले ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड के विरुद्ध 2007 मे 211 रन बनाये थे.

10) युवराज सिंह ने लगभग 18 महीनो बाद भारतीय टीम के लिए बल्लेबाज़ी की और दबाव मे महत्वपूर्ण नाबाद 15 रन बनाये .   

Related posts

Leave a Reply