IND vs AUS: मुंबई वनडे से पहले इन आंकड़ों ने उठाई भारतीय टीम की नींद

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

IND vs AUS: मुंबई वनडे से पहले इन आंकड़ों ने उठाई भारतीय टीम की नींद 

IND vs AUS: मुंबई वनडे से पहले इन आंकड़ों ने उठाई भारतीय टीम की नींद

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच वनडे सीरीज की शुरुआत 14 जनवरी से हो रही है। 3 मैचों की इस सीरीज का पहला मुकाबला मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेला जाएगा। इस मैदान पर भारतीय टीम का पिछला रिकॉर्ड कुछ खास नहीं रहा है। टीम को पिछले दो वनडे मैचों में यहां हार का सामना करना पड़ा था। इसी वजह से टीम इस मैच से वापसी जीत की पटरी पर लौटना चाहेगी।

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ कैसा रिकॉर्ड

IND vs AUS: मुंबई वनडे से पहले इन आंकड़ों ने उठाई भारतीय टीम की नींद 1

मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम पर भारतीय टीम का रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ कुछ खास नहीं रहा है। दोनों टीमों के बीच 4 मैच खेले गए हैं। इसमें भारत ने एक, ऑस्ट्रेलिया ने दो मैच जीता है। यह मैच बारिश की वजह से रद्द हो गया था।

पहली बार भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच यहां 1996 विश्व कप का मुकाबला खेला गया था। उस मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए ऑस्ट्रेलिया ने 258 रन बनाए। मार्क वॉ ने 126 रन बनाए थे। सचिन तेंदुलकर के 90 रनों के बावजूद भारतीय टीम 242 रनों पर ही आउट हो गई।

2003 में भी हारे

IND vs AUS: मुंबई वनडे से पहले इन आंकड़ों ने उठाई भारतीय टीम की नींद 2

साल 2003 में भी दोनों टीमों के बीच मुंबई में मुकाबला खेला गया था। यहां भी ऑस्ट्रेलिया ने पहले बल्लेबाजी की। डेमियन मार्टिन के 100 रनों के बदौलत मेहमान टीम ने 50 ओवर में 8 विकेट पर 286 रन बनाए।

इस मुकाबले में सचिन तेंदुलकर ने एक बार फिर अर्धशकत बनाया लेकिन टीम को 77 रनों से हार मिली। सचिन के अलावा राहुल द्रविड ने भी अर्धशतक बनाया लेकिन माइकल क्लार्क और नाथन ब्रेकन के 4-4 विकेट ने ऑस्ट्रेलिया को जीत दिला दी।

2007 में जीते

IND vs AUS: मुंबई वनडे से पहले इन आंकड़ों ने उठाई भारतीय टीम की नींद 3

2007 में दोनों टीमों के बीच इस मैदान पर 7 मैचों की वनडे सीरीज का अंतिम मुकाबला खेला गया था। पहले बल्लेबाजी करते हुए ऑस्ट्रेलिया की टीम 193 रनों पर आउट हो गई थी। मुरली कार्तिक ने भारत के लिए 6 विकेट लिए थे।

भारतीय टीम 143 के स्कोर पर 8 विकेट खो चुकी था। इसके बाद जहीर खान ने 31 और मुरली कार्तिक ने 21 रन बनाकर टीम को जीत दिला दी। 2009 में भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच यहां होने वाल मुकाबला बारिश की वजह से रद्द हो गया था।

Related posts