IND vs AUS With the return of Bhuvneshwar Kumar 3 big changes in Team India

भारत और ऑस्ट्रेलिया (IND vs AUS) के बीच तीन मैचों के टी20 सीरीज का आखिरी और निर्णायक मुकाबला 25 सितम्बर को हैदराबाद के राजीव गांधी इंटरनेशनल स्टेडियम में खेला जाएगा। पहले टी20 को ऑस्ट्रेलिया ने 4 विकेट से जीता जबकि दूसरे टी20 को भारत ने 6 विकेट से अपने नाम किया।

अब अंतिम मुकाबले में दोनों ही टीमें मैच को जीतने के लिए एड़ी-चोटी का जोड़ लगाने वाली हैं। ऐसे में इस मुकाबले को जीतने के लिए कप्तान रोहित शर्मा टीम इंडिया की प्लेइंग 11 में तीन बड़े बदलाव कर सकते हैं।

भुवनेश्वर की हो सकती है वापसी

Bhuvneshwar Kumar

पहले टी20 मैच में भवनेश्वर कुमार की जमकर पिटाई हुई थी, जिसके बाद कप्तान रोहित शर्मा ने दूसरे टी20 में भुवी की जगह रिषभ पंत को टीम में शामिल किया गया लेकिन उन्हें बल्लेबाजी का मौका नहीं मिला। पहले टी20 मैच में भुवनेश्वर ने 4 ओवर में भुवनेश्वर ने 52 रन लुटाए थे और इस दौरान वो एक भी विकेट हासिल नहीं कर सके थे। वहीं, 19वें ओवर में उन्होंने 16 रन लुटा दिए।

नतीजा यह हुआ कि मैच भारत के हाथ से पूरी तरह से फिसल गया, जिसकी कीमत टीम इंडिया को हार के साथ गंवाकर चुकानी पड़ी लेकिन तीसरे टी20 में इस गेंदबाज की वापसी हो सकती है क्योंकि बुमराह के आने से भुवी को डेथ ओवरों में गेंदबाजी करने से छुटकारा मिलेगा और वो शुरुआत में विकेट निकालने का प्रयास करेंगे। इसके साथ ही भुवनेश्वर आईपीएल में हैदराबाद की तरफ से खेलते हैं। ऐसे में वो यहाँ के मैदान को भली भांति समझते भी हैं।

चहल की जगह अश्विन

yuzvendra chahal & Ravi Ashwin

भारत और ऑस्ट्रेलिया (IND vs AUS) के आखिरी मुकाबले में कप्तान रोहित शर्मा युजवेंद्र चहल की जगह रविचंद्रन अश्विन को मौका दे सकते हैं। पहले दो मैचों में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चहल काफी महंगे साबित हुए हैं। पहले टी20 में युजवेंद्र चहल 12.60 की इकोनॉमी से 42 रन लुटाते हुए मात्र 1 विकेट ही झटक सके जबकि दूसरे टी20 में उन्होंने 1 ओवर में ही 12 रन लुटा दिए। ऐसे में आखिरी टी20 मैच निर्णायक है और कप्तान रोहित मौके की नजाकत को देखते हुए, चहल की जगह अश्विन को मौका दे सकते हैं। अश्विन के आने से भारत की बल्लेबाजी क्रम में भी इजाफा होगा।

हर्षल पटेल की जगह दीपक चाहर

Harshal Patel & Deepak Chahar

भारत और ऑस्ट्रेलिया (IND vs AUS) के आखिरी मुकाबले में कप्तान रोहित शर्मा हर्षल पटेल की जगह दीपक चाहर को मौका दे सकते हैं। हर्षल ने चोट के बाद वापसी की है लेकिन वो लय में नजर नहीं आ रहे हैं। पहले टी20 मैच में उन्होंने 49 रन जबकि दूसरे टी20 में हर्षल ने दो ओवरों में 32 रन लुटाये और इस दौरान उनको कोई भी विकेट नहीं मिला। ऐसे में तीसरे टी20 में हर्षल को टीम से बाहर करके दीपक चाहर को एक मौका देना चाहिए। दीपक बल्लेबाजी भी कर सकते हैं, जिसका फायदा टीम इंडिया को मिलेगा।