IND VS ENG : मैच रिपोर्ट : इंग्लैंड ने रचा इतिहास भारत को हरा इंग्लैंड ने जीता पहला मैच | Sportzwiki Hindi

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

IND VS ENG : मैच रिपोर्ट : इंग्लैंड ने रचा इतिहास भारत को हरा इंग्लैंड ने जीता पहला मैच 

IND VS ENG : मैच रिपोर्ट : इंग्लैंड ने रचा इतिहास भारत को हरा इंग्लैंड ने जीता पहला मैच

भारत और इंग्लैंड के बीच तीन एकदिवसीय मैचों का आखिरी मुकाबला कोलकाता के सुप्रसिद्ध मैदान इडेन गार्डन्स पर खेला गया. जहाँ मेजबान भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली ने पहले टॉस जीतकर गेंदबाज़ी करने का फैसला लिया. भारतीय टीम पुणे और कटक में खेले गये पहले दो वनडे मैच लगातार जीतकर पहले से ही एकदिवसीय श्रृंखला अपने नाम कर चुकी हैं. कोलकाता वनडे में भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली ने टीम में एक बड़ा बदलाव किया. विराट कोहली ने लगातार बड़ा स्कोर बनाने में विफल हो रहे शिखर धवन के स्थान पर टीम में अजिंक्य रहाणे को मौका दिया. सचिन और धोनी जैसे खिलाड़ियों को बहुत पीछे छोड़ आगे निकले युवराज, बना डाला बड़ा रिकॉर्ड 

टॉस हारकर पहले बल्लेबाज़ी करने उतरी मेहमान इंग्लैंड की शुरुआत पहले दो मुकाबलों की तरह ही शानदार रही. शानदार फॉर्म में चल रहे टीम के सलामी बल्लेबाज़ को युवा सैम बिलिंग्स ने पहले विकेट के लिए शानदार साझेदारी की. पहले दो मैचों में लाजवाब अर्द्धशतकीय पारी खेलने वाले जेसन रॉय ने अंतिम मैच में शानदार खेल दिखाया और रविन्द्र जडेजा की गेंद पर बढ़िया छक्का लगाकर अपना लगातार तीसरा अर्द्धशतक पूरा किया. जेसन रॉय और सैम बिलिंग्स ने पहले विकेट के लिए शानदार 98 रनों की साझेदारी निभाई. रविन्द्र जडेजा ने सैम बिलिंग्स को 35 के स्कोर पर आउट किया. रविन्द्र जडेजा नमे नहीं रुके, बिलिंग्स को आउट करने के बाद जडेजा ने बड़ी पारी की ओर बढ़ रहे जेसन रॉय को 65 के स्कोर पर क्लीन बोल्ड कर दिया. जेसन रॉय लगातार तीसरी बार शतक बनाने से चुक गये. रविन्द्र जडेजा ने तीनों मैचों में जेसन रॉय की विच्कीत हासिल की हैं.

दोनों सलामी बल्लेबाजों के आउट होने के बाद कप्तान इयान मॉर्गन और जॉनी बेयरस्टो ने तीसरे विकेट के लिए शानदार 84 रन जोड़े. इंग्लैंड की टीम के कप्तान इयान मॉर्गन लगातार मैदान पर लम्बे लम्बे छक्कों की बरसात कर रहे थे, लेकिन उनकी पारी पर विराम लगाया टीम के मध्यम गति के गेंदबाज़ हार्दिक पंड्या ने आउट किया. मॉर्गन शानदार 43 रन बनाकर आउट हुए. इसके बाद हार्दिक ने जॉस बटलर को 11 स्कोर पर आउट किया. इसी बीच श्रृंखला में अपना पहला मैच खेल रहे जॉनी बेयरस्टो ने अपना शानदार अर्द्धशतक पूरा कर लिया. मगर अपनी पारी को बेयरस्टो आगे नहीं बढ़ा सके और 56 रन बनाकर पंड्या की गेंद पर जडेजा को एक शानदार कैच थमा बैठे. इसके बाद मोईन अली भी मात्र 2 रन बनाकर ही आउट हो गये. इसके बाद बेन स्टोक्स और क्रिस वोक्स ने ताबड़तोड़ ने तेज खेलना शुरू किया और दोनो के बीच लाजवाब 73 रनों की साझेदारी हुई. क्रिस वोक्स 34 रन बनाकर आउट हुए, जेब्की बेन स्टोक्स 57 रन बनाकर नाबाद रहे. इंग्लैंड की टीम ने बढ़िया 321/8 का स्कोर बनाया. रूट-बेयरस्टो की जोड़ी ने सचिन-सहवाग के बड़े रिकॉर्ड की बराबरी की 

भारतीय टीम के लिए हार्दिक पंड्या ने तीन और रविन्द्र जडेजा ने  दो विकेट हासिल किये. 322 रनों के स्कोर का पीछा करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत फिर से एक बार बहुत खराब रही.

सलामी बल्लेबाज़ अजिंक्य रहाणे 1 रन बनाकर डेविड विली की गेंद पर क्लीन बोल्ड हो गये. यही नहीं लोकेश राहुल का फ्लॉप शो कोलकता में भी देखने को मिला. राहुल 11 रन बनाकर आउट हुए. दो विकेट जल्दी गिरने के बाद कप्तान विराट कोहली और युवराज सिंह को जोड़ी मैदान पर थी. 12.3 तीसरी गेंद पर विराट कोहली जब 35 के स्कोर पर खेक्ल रहे थे , तभी लियाम प्लंकेट की एक गेंद पर जेक बैल ने उनका एक बेहद ही आसान कैच छोड़ दिया. जिसके बाद कप्तान विराट कोहली 55 रन बनाकर आउट हुए. कोहली और युवराज सिंह ने तीसरे विकेट के लिए 65 रन जोड़े. एक मैदान पर एक बार फिर से सबसे पसंदीदा जोड़ी युवराज सिंह और महेंद्र सिंह धोनी मैदान पर थे. मगर इस बार युवी और धोनी की जोड़ी बड़ा कमाल नहीं सकी. युवराज सिंह 45 रन बनाकर आउट हुए. अच्छी लय में दिखाई दे रहे पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी 25 रन बनाकर आउट हो गये. अब भारतीय टीम की जीत की राह मुश्किल में नज़र आ रही थी. कटक में मिली ऐतिहासिक जीत के बाद योगराज सिंह ने धोनी को लेकर व्यक्त की अपनी प्रतिक्रिया 

आखिरी दस ओवर में भारतीय टीम को मैच जीतने के लिए 93 रन चाहिए थे. केदार जाधव और हार्दिक पंड्या की जोड़ी अपने पचास रन जोड़ चुकी थी और भारतीय टीम को धुंधली धुंधली जीत नज़र आ रही थी. केदार जाधव ने अपना शानदार अर्द्धशतक पूरा कर लिया और देखते ही देखते हार्दिक पंड्या ने भी अपने पहले अर्द्धशतक बना लिया. केदार और हार्दिक की साझेदारी देख सभी को युवराज सिंह और मोहम्मद कैफ की 2002 की साझेदारी की यादें ताजा हो गयी. केदार और पंड्या शतकीय साझेदारी निभा चुके थे और अब मैच काफी रोमांचक हो चूका था. मगर तभी बेन स्टोक्स ने हार्दिक पंड्या को 56 के स्कोर पर क्लीन बोल्ड कर दिया. केदार और पंड्या ने छटे विकेट के लिए शानदार 104 रन जोड़े.

इसके बाद रविन्द्र जडेजा ने क्रिस वोक्स के ओवर में लगातार दो करारे चौके मारआकर मैच को काफी करीब ला खड़ा किया. रविन्द्र जडेजा ने एक शॉट तो ऐसा मारा, कि अम्पायर सुधीर चौधरी भी चोटिल होने से बाल बाल बच गये. जडेजा का यह शॉट देखने के बाद कप्तान कोहली भी अपनी हंसी नहीं रोक पाए.

यहाँ देखे विडियो-

https://twitter.com/eevinaymani/status/823196427174088704

रविन्द्र जडेजा 10 रन बनाकर आउट हुए. जडेजा के आउट होने के तुरंत बाद ही रविचंद्रन अश्विन भी 1 रन बनाकर चलते बने. अब मैच का रोमांच का देखते ही बन रहा था. मध्यक्रम के बल्लेबाज़ केदार जाधव अभी भी विकेट पर मौजूद थे. आखिरी ओवर में टीम को मैच जीतने के लिए 16  रनों की जरुरत थी. केदार जाधव ने पहली गेंद पर छ क्का और दूसरी गेंद पर एक शानदार चौका मार दिया, लेकिन पांचवी गेंद पर केदार जाधव 90 रन बनाकर आउट हो गये. भारतीय टीम पांच रनों से रोमांचक मैच हार गयी.

इंग्लैंड के लिए बेन स्टोक्स ने सबसे ज्यादा तीन विकेट हासिल किये. विराट कोहली से शादी के सवाल पर ये क्या बोल गयी अनुष्का शर्मा?

संक्षिप्त स्कोरकार्ड:

इंग्लैंड : 321/8 {रॉय 65, पंड्या 3/49}

भारत : 316/9 {केदार 90, स्टोक्स 3/65}

परिणाम : इंग्लैंड 5 रनों से मैच जीती 

Related posts