IND vs ENG: मोटेरा में भारतीय टीम की जीत है पक्की, ये रहे 3 कारण 1

भारतीय और इंग्लैंड (India vs England) के बीच जारी 4 टेस्ट मैचों की सीरीज का तीसरा मुकाबला 24 फरवरी से अहमदाबाद के मोटेरा स्टेडियम में खेला जाएगा। अब तक खेले गए 2 टेस्ट मैच में 1-1 मैच जीतकर दोनों टीमें बराबरी पर खड़ी हैं। तीसरा मैच दोनों ही टीम के लिए सीरीज में जीत हासिल करने की उम्मीदों को बरकरार रखने के लिए काफी आवश्यक है।

वहीं भारतीय टीम को टेस्ट चैम्पियनशिप (Icc Test Championship) की उम्मीदों को बरकरार रखने के लिए इस मैच में जीत हासिल करना आवश्यक होगा। अगर दोनों टीमों की मौजूदा स्थिति पर नजर डाले तो भारतीय क्रिकेट टीम (Indian Cricket Team)  इस मैच में जीत हासिल करने की प्रवल दावेदार नजर आ रही है। इसी क्रम में हम बात करेंगे 3 ऐसे कारणों के बारे में जो भारतीय टीम के जीत के पक्की करने की ओर इशारा कर रहें हैं।

3 कारणों से भारतीय टीम की जीत पक्की?

घर में डे-नाइट टेस्ट नहीं हारा भारत

भारतीय टीम

भारत और इंग्लैंड के बीच होने वाला मैच डे-नाइट होगा, वहीं यह मैच पिंक बॉल से खेला जाएगा। टेस्ट क्रिकेट में अब तक 6 टीमों (भारत, ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, न्यूजीलैंड, दक्षिण अफ्रीका और वेस्टइंडीज) ने अपने घरेलू मैदानों पर डे-नाइट टेस्ट खेले हैं।

वेस्टइंडीज को छोड़कर सभी टीमों ने घर में सभी डे-नाइट टेस्ट जीते हैं। वेस्टइंडीज टीम के प्रदर्शन पर नजर डाले तो हाल फिलहाल में टीम का प्रदर्शन उतना अच्छा नहीं रहा है। फिलहाल वेस्टइंडीज की आईसीसी टेस्ट रैंकिंग (ICC TEST RANKING) में नंबर 8 पर है। इसका मतलब साफ है कि सभी टॉप टीमों ने घर में डे-नाइट नहीं हारा है।

पिछले 13 साल से अजेय है भारत

IND vs ENG: मोटेरा में भारतीय टीम की जीत है पक्की, ये रहे 3 कारण 2

भारत और इंग्लैंड के बीच तीसरा टेस्ट मैच जिस मोटेरा स्टेडियम में होना है, यहाँ इंग्लैंड की टीम भारत को कभी भी नहीं हरा सकी है। अब तक इस मैदान पर दो टीम के बीच 2 मैच हुए हैं।  भारतीय टीम ने यहाँ एक मैच जीते हैं, जबकि एक मैच ड्रॉ रहा है, भारतीय टीम पिछले 13 साल से इस मैदान पर कोई मैच नहीं हारी है।

भारत के मैदानों पर जीत हासिल करना वैसे भी विदेशी टीमों के लिए जीत हासिल करना मुश्किल होता है। भारत में तैयार होने वाली स्पिन पिचों पर दुनिया के अच्छे-अच्छे बल्लेबाजों की हालत खराब हो जाती है। इसके पिछले मैच में अश्विन और अक्षर के सामने इंग्लैंड के खिलाड़ियों ने घुटने टेक दिए थे।

इस मैच में तेज गेंदबाजों को थोड़ी मदद जरूर मिलेगी, लेकिन भारतीय टीम होम एडवांटेज लेना चाहेगी, ऐसे में इंग्लैंड के लिए मुश्किल होगा।

भारतीय टीम ने लगातार जीते सीरीज

IND vs ENG: मोटेरा में भारतीय टीम की जीत है पक्की, ये रहे 3 कारण 3

भारतीय टीम पिछले 9 साल से घर में कोई टेस्ट सीरीज नहीं हारी है और भारतीय टीम ने लगातार 12 सीरीज जीती है। इस दौरान भारतीय टीम ने बांग्लादेश, साउथ अफ्रीका, वेस्टइंडीज, अफगानिस्तान, श्रीलंका, ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड और न्यूजीलैंड को हराया है।

यानी कि इस मैदान पर 8 टीमें पिछली 12 सीरीज से हमें घर में नहीं हरा सकी हैं। इसके अलावा अगर भारतीय  टीम के इंग्लैंड के खिलाफ पिछली सीरीज पर नजर डाले तो टीम इंडिया ने इंग्लैंड को घर में खेली गई, पिछली सीरीज में मेहमान टीम को 4-0 से हराया था। 5 टेस्ट मैचों की सीरीज में एक मैच ड्रॉ रहा था, जबकि दो मैच हमने पारी से जीते थे।