INDvsNZ 1st TEST : बारिश के चलते पहले दिन हुआ सिर्फ 55 ओवर का मैच, भारत ने बनाए 122 रन 1

न्यूजीलैंड के खिलाफ खेली गई T20I, वनडे सीरीज के बाद अब दोनों टीमों के बीच टेस्ट सीरीज का आगाज 21 फरवरी यानि आज से हुआ है. भारत बनाम न्यूजीलैंड पहला मैच वेलिंगटन के बेसिन रिजर्व क्रिकेट स्टेडियम में खेला जा रहा है. बारिश के चलते मैच रुख-रुक ही आगे बढ़ा लेकिन इसका रोमांच बरकरार रहा. टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने मैदान पर उतरी टीम इंडिया 5 विकेट्स पर 122 रन बना सकी.

न्यूजीलैंड ने टॉस जीतकर किया फील्डिंग का फैसला

भारत बनाम न्यूजीलैंड

भारतीय क्रिकेट टीम और न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम के बीच पहला मैच वेलिंगटन के बेसिन रिजर्व क्रिकेट स्टेडियम में खेला जा रहा है. पहले टेस्ट मैच में किवी टीम के कप्तान केन विलियमसन ने टॉस जीतकर पहले फील्डिंग का फैसला किया. परिणामस्वरूप टीम इंडिया पहले बल्लेबाजी करने मैदान पर उतरी.

न्यूजीलैंड की तरफ से इस मैच में काइली जेमिसन डेब्यू मैच खेलने, तो वहीं रॉस टेलर 100वां टेस्ट मैच खेलने मैदान पर उतरे. तो वहीं कप्तान विराट कोहली ने प्लेइंग इलेवन में बतौर विकेटकीपर-बल्लेबाज ऋषभ पंत को शामिल किया है. साथ ही लंबे वक्त बाद पृथ्वी शॉ की टेस्ट में वापसी हुई है.

पहले दिन हुआ 55 ओवर का मैच, भारत ने बनाए 122 रन

भारत बनाम न्यूजीलैंड

INDvsNZ 1st TEST : बारिश के चलते पहले दिन हुआ सिर्फ 55 ओवर का मैच, भारत ने बनाए 122 रन 2

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने मैदान पर उतरी टीम इंडिया ने बेहद निराशाजनक शुरुआत की. अनुभवहीन सलामी जोड़ी तो टीम को अच्छी शुरुआत नहीं दे सकी. साथ ही साथ सीनियर खिलाड़ी भी कुछ खास रन नहीं बना सके. लंबे वक्त बाद टेस्ट में वापस लौटे पृथ्वी शॉ 18 गेंदों पर 16 रन बनाकर पवेलियन लौट गए. इसके बाद मयंक अग्रवाल 34, चेतेश्वर पुजारा 11 रन ही बना सकी. विराट कोहली 7 गेंदों का सामना करते हुए 2 ही रन बना सके. मैच में शतक लगाने वाले  हनुमा विहारी 7 रन ही बना सके.

कप्तान विराट कोहली ने इस मैच में रिद्धिमान साहा की जगह ऋषभ पंत को प्लेइंग इलेवन में जगह दी. वह 10 रन और अजिंक्य रहाणे 38 रन पर बल्लेबाजी कर रहे हैं. हालांकि बारिश ने मैच का मजा किरकिरा किया और पहले दिन 55 ओवर का ही मैच हो पाया. परिणामस्वरूप टीम इंडिया 5 विकेट्स के नुकसान पर 122 रन ही बना सकी.

न्यूजीलैंड उठाना चाहेगी घरेलू परिस्थितियों का फायदा

भारत बनाम न्यूजीलैंड

न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम के गेंदबाजों ने भारतीय बल्लेबाजों को क्रीच पर टिकने ही नहीं दिया. युवा खिलाड़ी काइली जेमिसन ने वेलिंगटन टेस्ट मैच में डेब्यू करते ही, हर किसी को अपनी गेंदबाजी से चौंका दिया. उन्होंने मात्र 38 रन देकर 3 विकेट्स हासिल किए. वहीं टिम साउदी, ट्रेंट बोल्ट ने भी एक-एक विकेट झटके.

घरेलू सरजमीं पर खेल रही किवी टीम के गेंदबाजों ने तो लगभग अपना काम  कर दिया है, क्योंकि भारत के आधे खिलाड़ियों को पहले दिन ही पवेलियन का रास्ता दिखा दिया. अब किवी बल्लेबाजों को मौका मिलने पर बड़ी-बड़ी पारियां खेलकर विपक्षी टीम इंडिया पर दबाव बनाना होगा. हालांकि भारत को मात देना आसान नहीं होगा लेकिन जिस तरह का खेल दिखाया है तो उनके लिए इस मैच को जीतना मुश्किल नजर नहीं आ रहा है.