IND vs NZ : न्यूजीलैंड ने भारत को 18 रन से हरा फाइनल में बनाई अपनी जगह

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

IND vs NZ, 1st Semi-Final : न्यूजीलैंड ने भारत को 18 रन से हरा फाइनल में बनाई अपनी जगह, देखें मैच का पूरा स्कोरकार्ड 

IND vs NZ, 1st Semi-Final : न्यूजीलैंड ने भारत को 18 रन से हरा फाइनल में बनाई अपनी जगह, देखें मैच का पूरा स्कोरकार्ड

भारत और न्यूजीलैंड के बीच विश्व कप 2019 का पहला सेमीफाइनल मुकाबला मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रेफर्ड क्रिकेट स्टेडियम में खेला गया. इस पहले सेमीफाइनल मुकाबले को न्यूजीलैंड की टीम ने अपने शानदार प्रदर्शन के चलते 18 रन के अंतर से जीत लिया और इस मैच को जीतने के साथ ही न्यूजीलैंड की टीम ने फाइनल में अपनी जगह बना ली है. वहीं भारतीय टीम इस विश्व कप से बाहर हो गई है.

न्यूजीलैंड ने खड़ा किया 239 रन का स्कोर 

इस मैच का टॉस न्यूजीलैंड की टीम ने जीता था और पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया था. पहले बल्लेबाजी करते हुए न्यूजीलैंड टीम की शुरूआत बहुत खराब रही, टीम के ओपनर बल्लेबाज मार्टिन गुप्टिल 1 रन के स्कोर पर ही पवेलियन लौट गए थे.

इसके बाद कप्तान केन विलियमसन ने दूसरे विकेट के लिए हेनरी निकोलस के साथ 68 रन जोड़े थे. वहीं तीसरे विकेट के लिए रॉस टेलर के साथ 65 रन की साझेदारी की थी.

केन विलियमसन के आउट होने के बाद भारतीय टीम की शानदार गेंदबाजी के आगे न्यूजीलैंड की टीम नियमित अंतराल में अपने विकेट गंवाने लगी.  भारतीय गेंदबाजों की शानदार गेंदबाजी के आगे न्यूजीलैंड की टीम निर्धारित 50 ओवर में 8 विकेट के नुकसान पर 239 रन ही बना पाई.

न्यूजीलैंड के लिए सबसे ज्यादा 90 गेंदों पर 74 रन की पारी रॉस टेलर ने खेली. वहीं टीम के लिए 95 गेंदों पर 67 रन केन विलियमसन ने बनाये. भारत के लिए भुवनेश्वर कुमार ने अपने कोटे के 10 ओवर में 43 रन देकर 3 विकेट हासिल किये. वहीं रविन्द्र जडेजा ने भी अपने कोटे के 10 ओवर में मात्र 34 रन देकर 1 विकेट हासिल किया.

भारतीय टीम बना पाई मात्र 221 रन

जवाब में लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम की शुरूआत खराब रही, टीम के ओपनर बल्लेबाज रोहित शर्मा (1 रन) टीम के मात्र 4 रन के स्कोर पर आउट हो गए थे.

इसके बाद 24 रन तक विराट कोहली, केएल राहुल और दिनेश कार्तिक भी आउट हो गए थे. इसके बाद हार्दिक पांड्या और ऋषभ पंत ने 47 रन की साझेदारी की, लेकिन टीम के 92 रन के स्कोर तक यह दोनों बल्लेबाज भी आउट हो चुके थे.

7वें विकेट के लिए एमएस धोनी और रविन्द्र जडेजा ने 116 रन की साझेदारी कर टीम को जीत दिलाने की काफी कोशिश की थी, लेकिन यह साझेदारी भी भारतीय टीम को जीत दिलाने में असफल रही है.

न्यूजीलैंड की शानदार गेंदबाजी के आगे भारतीय टीम निर्धारित 49.3 ओवर में मात्र 221 रन ही बना पाई. भारत के लिए सबसे ज्यादा 59 गेंदों पर 77 रन की पारी रविन्द्र जडेजा ने खेली. वहीं टीम के लिए एमएस धोनी ने 72 गेंदों पर 50 रन की पारी खेली. वहीं टीम के लिए 32-32 रनों का योगदान ऋषभ पंत और हार्दिक पांड्या ने दिया.

न्यूजीलैंड के लिए मैट हैनरी ने शानदार गेंदबाजी करते हुए अपने कोटे के 10 ओवर में 37 रन देकर 3 विकेट हासिल किये. वहीं मिचेल सेंटनर ने अपने 10 ओवर में मात्र 34 रन देकर 2 विकेट हासिल किये.

यहाँ देखें मैच का पूरा स्कोरकार्ड

Related posts