IND vs NZ: मैच रिपोर्ट: कोहली के शानदार प्रदर्शन के बाद भी इस भारतीय खिलाड़ी की वजह से हारी भारतीय टीम | Sportzwiki Hindi

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

IND vs NZ: मैच रिपोर्ट: कोहली के शानदार प्रदर्शन के बाद भी इस भारतीय खिलाड़ी की वजह से हारी भारतीय टीम 

IND vs NZ: मैच रिपोर्ट: कोहली के शानदार प्रदर्शन के बाद भी इस भारतीय खिलाड़ी की वजह से हारी भारतीय टीम

आज शनिवार, 4 नवम्बर को भारत और न्यूजीलैंड के बीच तीन टी ट्वेंटी मैचो की श्रृंखला का दूसरा मुकाबला खेला गया. दोनों टीमों के बीच यह बड़ा और निर्णायक मैच राजकोट के एससीए क्रिकेट स्टेडियम में खेला गया. जहाँ मेहमान टीम के कप्तान केन विलियम्सन ने एक बार फिर से टॉस जीता, लेकिन इस बार उन्होंने गेंदबाजी ना करते हुए पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया. मैच में न्यूजीलैंड की टीम ने दो बड़े बदलाव किये. टीम में टीम साउथी की जगह एडम मिलने और टॉम लाथम के स्थान पर ग्लेन फिलिप्स को मौका दिया, जबकि भारतीय टीम में आशीष नेहरा की जगह युवा तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज को अपना अंतर्राष्ट्रीय डेब्यू करने का मौका मिला. भारत के लिए टी20 डेब्यू करने वाले मोहम्मद सिराज 71वें खिलाड़ी रहे.

कैसी रही किवी टीम की पारी 

IND vs NZ: मैच रिपोर्ट: कोहली के शानदार प्रदर्शन के बाद भी इस भारतीय खिलाड़ी की वजह से हारी भारतीय टीम 1

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने के साथ टीम की शुरुआत बहुत ही बढ़िया रही. मार्टिन गुप्टिल और कॉलिन मुनरो ने टीम को एक ठोस शुरुआत दिलाई. पारी के पांचवे ओवर में तो गुप्टिल ने स्पिन गेंदबाज युजवेंद्र चहल की बैंड की बजा दी, मार्टिन गुप्टिल ने उनके ओवर में तीन गेंदों पर 16 रन {6, 4 और 6} बटौरे. पॉवर प्ले की समाप्ति तक टीम का स्कोर बिना किसी नुकसान के 48 रन रहा. अपना पहला मुकाबला खेल रहे मोहम्मद सिराज के भी पहले ओवर में किवी बल्लेबाजो ने 10 रन निकले.

मार्टिन गुप्टिल बड़े ही जोरदार अंदाज में बल्लेबाजी कर रहे थे. मगर उनकी पारी पर ब्रेक महंगे साबित हो रहे युजवेंद्र चहल ने लगाया. चहल ने गुप्टिल को {45} के स्कोर पर चलता किया. पहले विकेट के लिए मार्टिन गुप्टिल और कॉलिन मुनरो ने शानदार 105 रन जोड़े. गुप्टिल के आउट होने के बाद टीम के कप्तान केन विलियम्सन {12} रन बनाकर आउट हुए गये. केन को मोहम्मद सिराज ने रोहित शर्मा के हाथो कैच आउट करवाया. मोहम्मद सिराज की अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में यह पहली विकेट रही.

IND vs NZ: मैच रिपोर्ट: कोहली के शानदार प्रदर्शन के बाद भी इस भारतीय खिलाड़ी की वजह से हारी भारतीय टीम 2

गुप्टिल और विलियम्सन भले ही आउट हो गये हो, लेकिन दूसरे छोर से सलामी बल्लेबाज कॉलिन मुनरो लगातार रनों की बारिश कर रहे थे. देखते ही देखते कॉलिन मुनरो ने अपने अंतर्राष्ट्रीय टी ट्वेंटी करियर का दूसरा शतक पूर कर लिया. भारत के विरुद्ध उनका यह पहला शतक रहा. न्यूजीलैंड की टीम ने अपने निर्धारित 20 ओवर के खेल में मात्र दो विकेट के नुकसान पर 196 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया. टीम के लिए कॉलिन मुनरो ने नाबाद 109 रनों की पारी खेली. टीम इंडिया के लिए आज सभी गेंदबाजो ने खासा निराश किया.

लक्ष्य बड़ा था मुश्किल नहीं 

IND vs NZ: मैच रिपोर्ट: कोहली के शानदार प्रदर्शन के बाद भी इस भारतीय खिलाड़ी की वजह से हारी भारतीय टीम 3

लक्ष्य का पीछा करने उतरी टीम इंडिया की शुरुआत बहुत ही निराशाजनक रही. दूसरे ही ओवर में शिखर धवन {1} को ट्रेंट बोल्ट ने क्लीन बोल्ड कर दिया. धवन के आउट होने के बाद श्रेयस अय्यर पहली बार अपने देश के लिए बल्लेबाजी करने उतरे और अपने करियर की पहली गेंद पर चौका लगाकर उन्होंने शानदार आगाज किया. शिखर धवन अभी ड्रेसिंग रूम में पहुंचे भी नहीं थे और दूसरे ओवर की अंतिम गेंद पर ट्रेंट बोल्ट ने टीम इंडिया के उपकप्तान रोहित शर्मा {5} को भी आउट कर दिया.

सलामी बल्लेबाजो के आउट होने के बाद युवा श्रेयस अय्यर और विराट कोहली ने पारी को सँभालने की कोशिश की दोनों खिलाड़ियों के बीच 54 रन की साझेदारी हुई. अच्छी बल्लेबाजी कर रहे श्रेयस अय्यर {23} रन बनाकर मुनरो को अपनी विकेट दे बैठे. इसके बाद इश सोढ़ी ने हार्दिक पंड्या {1} को क्लीन बोल्ड कर दिया.

IND vs NZ: मैच रिपोर्ट: कोहली के शानदार प्रदर्शन के बाद भी इस भारतीय खिलाड़ी की वजह से हारी भारतीय टीम 4

भारतीय टीम अब धीरे धीरे हार की और बढ़ रही थी. कप्तान विराट कोहली एक बाद एक जीत की हर संभव कोशिश कर रहे थे, लेकिन अंततः विराट कोहली भी एक शानदार पारी {65} रन बनाकर मिचेल सेंटनर को अपनी विकेट थमा बैठे. अक्षर पटेल {5} ट्रेंट बोल्ट का शिकार रहे.

भारतीय टीम के बल्लेबाजो ने अपने शर्मनाक खेल से सभी को बहुत ही निराश किया. कप्तान कोहली को छोड़ दे, तो कोई भी बल्लेबाजी जिम्मेदारी के साथ अपना खेल नहीं दिखा सका. पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी एक छोर से जरुर कुछ शॉट लगा रहे थे, लेकिन तब जीत की तमाम उम्मीदे खत्म हो चुकी थी. धोनी ने {49} रन बनाये.

भारतीय टीम 197 रनों के लक्ष्य के जवाब में सिर्फ 156/7 रन ही बना सकी और यह मुकाबला 40 रनों के बड़े अंतर से हार गयी. इसी बड़ी जीत के साथ न्यूजीलैंड की टीम ने टी ट्वेंटी श्रृंखला में काफी जोरदार वापसी की सीरीज अब 1-1 की बराबरी पर आ गयी हैं.

IND vs NZ: मैच रिपोर्ट: कोहली के शानदार प्रदर्शन के बाद भी इस भारतीय खिलाड़ी की वजह से हारी भारतीय टीम 5

संक्षिप्त स्कोरकार्ड:

न्यूजीलैंड: 196/2 {कॉलिन मुनरो 109*, युजवेंद्र चहल 1/36}

भारत: 156/7 {विराट कोहली 65, ट्रेंट बोल्ट 4/34}

परिणाम: न्यूजीलैंड की टीम 40 रन से जीती

मैन ऑफ़ द मैच: कॉलिन मुनरो

Related posts

Leave a Reply