IND vs SA 1st ODI, STATS REVIEW

भारत और दक्षिण अफ्रीका (IND vs SA) के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज का पहला मुकाबला लखनऊ के भारत रत्न श्री अटल बिहारी वाजपेयी इकाना क्रिकेट स्टेडियम में खेला गया जहाँ दक्षिण अफ्रीका ने टीम इंडिया को हराकर सीरीज में 0-1 की बढ़त हासिल की। ऐसे में आइये इस मैच में बनने वाले रिकार्ड्स पर एक नजर डालते हैं।

बता दें कि इस मैच (IND vs SA) में कप्तान शिखर धवन ने टॉस जीतकर गेंदबाजी करने का फैसला किया था। पहले बल्लेबाजी करते हुए दक्षिण अफ्रीका ने हेनरिक क्लासेन और डेविड मिलर अर्धशतकीय पारी के दम पर 40 ओवर में 4 विकेट के नुकसान पर 249 रन बनाए और भारत को जीत के लिए 250 रनों का लक्ष्य दिया। इसके जवाब में टीम इंडिया श्रेयस अय्यर और संजू सैमसन की अर्धशतकीय पारी के दम पर 40 ओवर में 8 विकेट के नुकसान पर 240 रन बनाए।

IND vs SA 1st ODI, STATS REVIEW

IND vs SA 1st ODI, STATS REVIEW

1. भारत और दक्षिण अफ्रीका (IND vs SA) के पहले वनडे मैच में हेनरिक क्लासेन ने शानदार अर्धशतक जमाया। यह भारत के खिलाफ उनका पहला वनडे अर्धशतक था। क्लासेन ने 65 गेंदों का सामना किया और 6 चौके-2 छक्के की मदद से 74 रन बनाकर नाबाद रहे। इसी के साथ यह उनका वनडे में सबसे बड़ा स्कोर बन गया है। इससे पहले उन्होंने श्रीलंका के खिलाफ 27 गेंदों में 43 रनों की पारी खेली थी।

2. शुभमन गिल पारी के मामले में वनडे में सबसे तेज 500 रन पूरे करने वाले भारतीय बन गए हैं। सलामी बल्लेबाज ने यह उपलब्धि हासिल करने के लिए दस पारियां लीं और 11 पारियों में वहां पहुंचने वाले नवजोत सिंह सिद्धू को पीछे छोड़ दिया। उन्होंने इस मैच (IND vs SA) में मात्र 3 रन ही बनाए।

3. तबरेज़ शम्सी ने रुतुराज गायकवाड़ को आउट करके T20I में 50 विकेट पूरे किए हैं।

4. भारत और दक्षिण अफ्रीका (IND vs SA) के पहले वनडे मैच में टीम इंडिया की तरफ से ऋतुराज गायकवाड़ ने वनडे में डेब्यू किया और इसी के साथ उनके नाम एक अनचाहा रिकॉर्ड दर्ज हो गया। उन्होंने 42 गेंदों में 19 रनों की धीमी पारी खेली। डेब्यू वनडे में 19 रन बनाने वाले तीसरे भारतीय बने हैं। वहीं, गायकवाड़ इस मैच में स्टंप आउट हुए और इसी के साथ डेब्यू वनडे में वो स्टंपिंग होने वाले वह चौथे भारतीय बने।

5. भारत की तरफ से इस मैच (IND vs SA) में शिखर धवन 4 जबकि शुभमन गिल 3 रन बनाकर आउट हुए। खास बात रही कि दोनों ही क्लीन बोल्ड हुए। यह पहला मौका है जब वनडे क्रिकेट में दोनों भारतीय ओपनर्स पांच रन से कम के स्कोर पर बोल्ड हुए हैं।

6. भारत और दक्षिण अफ्रीका (IND vs SA) के पहले वनडे मैच में टीम इंडिया की तरफ से श्रेयस अय्यर ने शानदार अर्धशतक जमाया लेकिन वो अपनी पारी को बड़े स्कोर में तब्दील नहीं कर सके। उन्होंने 37 गेंदों में 8 चौके की मदद से 50 रन बनाए और लुंगी एनगिडी का शिकार बन बैठे। । उन्होंने सैमसन के साथ पांचवें विकेट के लिए 67 रनों की अहम साझेदारी की। अय्यर 28 पारियों के बाद 40 से अधिक की औसत और 90 से अधिक की स्ट्राइक-रेट रखने वाले चौथे भारतीय बल्लेबाज बन गए हैं। उनसे पहले एमएस धोनी, शिखर धवन और केदार जाधव भी ऐसा कर चुके हैं।

7. श्रेयस अय्यर ने पांच वनडे पारियों में अपना चौथा अर्धशतक लगाया। उनके रन (50, 44, 63, 54 और 80) कुछ ऐसे हैं।

8. संजू सैमसन ने वनडे क्रिकेट में अपना सर्वोच्च स्कोर 86* दर्ज किया। उनका पिछला सर्वश्रेष्ठ 54 रन था जो इस साल त्रिनिदाद में वेस्टइंडीज के खिलाफ आया था।

9. दक्षिण अफ्रीका के कप्तान टेम्बा बावुमा मौजूदा सीरीज के सभी प्रारूपों में केवल 11 रन ही बना पाए हैं। चार मैचों में उनका स्कोर शून्य, शून्य, तीन और आठ है।

10. डेविड मिलर ने वनडे में भारत के खिलाफ अपना सर्वोच्च स्कोर 75* दर्ज किया। इससे पहले, उन्होंने साल 2013 में सेंचुरियन में 56* रन बनाए थे।