IND vs SA 1st ODI team india opening pair

भारत और दक्षिण अफ्रीका (IND vs SA ODI) के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज का पहला मुकाबला लखनऊ के भारत रत्न श्री अटल बिहारी वाजपेयी इकाना क्रिकेट स्टेडियम में खेला जाएगा। वनडे सीरीज से पहले टीम इंडिया रोहित शर्मा की कप्तानी में दक्षिण अफ्रीका को 2-1 से धूल चटा चुकी है। अब बारी वनडे सीरीज की है जिसका पहला मुकाबला 6 अक्टूबर को खेला जाएगा।

इस सीरीज के लिए भारत के नियमित कप्तान रोहित शर्मा समेत कई खिलाड़ियों को आराम दिया गया है। वहीं, टी20 विश्व कप के लिए रोहित अपनी टीम के साथ 6 अक्टूबर को ही रवाना हो जाएंगे। ऐसे में वनडे की जिम्मेदारी शिखर धवन (Shikhar Dhawan) के कन्धों पर होगी। ऐसे में आइये जानते हैं कि पहले वनडे में क्या हो सकती है टीम इंडिया की सलामी जोड़ी।

यह खिलाडी बन सकता है धवन का जोड़ीदार

Shubman gill

भारत और दक्षिण अफ्रीका (IND vs SA ODI) के पहले वनडे मैच में शिखर धवन (Shikhar Dhawan) का बतौर सलामी बल्लेबाज खेलना तय है लेकिन सवाल यह है कि उनका जोड़ीदार बनेगा कौन ? ऐसे उम्मीद की जा रही है कि धवन शुभमन गिल को अपना जोड़ीदार बना सकते हैं क्योंकि वो इस युवा खिलाड़ी के साथ वेस्टइंडीज में बतौर सलामी बल्लेबाज खेल चुके हैं।

वहीं, गिल इन दिनों शानदार फॉर्म में हैं और काउंटी में धमाल मचाकर भारत लौटे हैं। इस खिलाडी ने भारत के लिए पिछले तीन महीनों में कमाल का प्रदर्शन किया है। वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे क्रिकेट में अपना शानदार स्कोर बनाने के बाद ज़िम्बाब्वे के खिलाफ गिल ने शतकीय पारी खेली। उन्होंने ज़िम्बाब्वे के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज में 122.5 की बल्लेबाजी औसत से कुल 245 रन बनाये। इस दौरान उन्होंने अपने वनडे करियर का पहला शतक भी जड़ा।

तीसरे वनडे में 130 रन ठोककर गिल भारत के पहले ऐसे खिलाड़ी बने, जिन्होंने ज़िम्बाब्वे की सरजमीं पर भारत की ओर से सबसे ज्यादा रन बनाये। साथ ही उन्होंने सचिन तेंदुलकर और वीरेंद्र सहवाग जैसे दिग्गज खिलाड़ियों को पीछे छोड़ दिया। इससे पहले दाएं हाथ के युवा बल्लेबाज ने वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे सीरीज में 102.5 की बल्लेबाजी औसत से 205 रन बनाये थे। साथ ही उन्होंने आईपीएल 2022 में भी अच्छा प्रदर्शन किया था। ऐसे में इस खिलाड़ी का धवन के साथ खेलना तय माना जा रहा है।

यह खिलाड़ी भी है रेस में

Ishan Kishan

भारत और दक्षिण अफ्रीका (IND vs SA ODI) के पहले वनडे मैच में शिखर धवन (Shikhar Dhawan) के जोड़ीदार बनने की रेस में युवा बल्लेबाज ईशान किशन (Ishan Kishan) का नाम भी शामिल है। ईशान एक विकेटकीपर बल्लेबाज हैं और शानदार फॉर्म में हैं। आईपीएल 2022 के बाद दक्षिण अफ्रीका जब भारत दौरे पर आई थी, तब इस खिलाड़ी ने दमदार प्रदर्शन किया था और टीम को बेहतरीन शुरुआत थी।

इस खिलाड़ी ने आईपीएल में भी उन्होंने कई मैच विनिंग परियां खेली हैं लेकिन यह सीजन उनके नाम नहीं रहा क्योंकि मुंबई की तरफ से खेलते हुए ईशान किशन का प्रदर्शन काफी फीका रहा लेकिन जिस तरह से उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वापसी की थी, वो काबिले-तारीफ थी।

ईशान ने टीम इंडिया के लिए अब तक 6 वनडे और 19 टी20 इंटरनेशनल मैच खेले हैं। 6 वनडे में उनके नाम 144 जबकि 19 टी20 में उन्होंने कुल अब तक 543 रन बनाए हैं। बता दें कि ईशान ने इस साल 4 वनडे मैचों 84 रन जबकि 14 टी20 मैचों में इस खिलाड़ी 430 रन बनाए। ऐसे में ईशान भी इस रेस में पीछे नहीं हैं।

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ भारतीय स्क्वॉड:

शिखर धवन (कप्तान), श्रेयस अय्यर (उपकप्तान), ऋतुराज गायकवाड़, शुभमन गिल, रजत पाटीदार, राहुल त्रिपाठी, ईशान किशन (विकेटकीपर), संजू सैमसन (विकेटकीपर), शाहबाज अहमद, शार्दुल ठाकुर, कुलदीप यादव, रवि बिश्नोई, मुकेश कुमार, अवेश खान, मोहम्मद सिराज, दीपक चाहर।