IND vs SA, Match Preview: सीरीज के आखिरी मुकाबले में किसका पलड़ा होगा भारी, जानिए मैच से जुड़ी पूरी जानकारी, दोनों टीमों की संभावित प्लेइंग इलेवन और मौसम-पिच का हाल 1

IND vs SA: भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच वनडे सीरीज का आखिरी मुकाबला 23 जनवरी को न्यूलैंड्स के केपटाउन मैदान पर खेला जाएगा. सीरीज में अब तक मेजबान टीम का पलड़ा भारी रहा है और दक्षिण अफ्रीका ने दोनों मुकाबले जीत कर सीरीज पहले ही अपने नाम कर ली है. वहीं दूसरी ओर नए कप्तान KL Rahul की अगुवाई में भारतीय टीम का प्रदर्शन बेहद निराशाजनक रहा है. तो आइए आज आपको बताते हैं, सीरीज के आखिरी मुकाबले से जुड़ी सभी जानकारियां….

आत्मसम्मान बचाने के लिए उतरेगी Team India

IND vs SA

टेस्ट सीरीज में करारी शिकस्त झेलने के बाद सभी को उम्मीद थी कि भारतीय टीम वनडे सीरीज में मजबूती से वापसी करेगी. लेकिन शुरूआती दोनों मुकाबलों में भारतीय टीम पूरी तरह से फ्लॉप साबित हुई है. खेल के तीनों विभागों में मेजबान टीम एक बेहतर टीम साबित हुई है. सीरीज के आखिरी मुकाबले में केएल राहुल की अगुवाई वाली भारतीय टीम अपने आत्मसम्मान को बचाने के इरादे से मैदान पर उतरेगी. इस मुकाबले में टीम अपना सर्वश्रेस्थ प्रदर्शन देते हुए क्लीन स्वीप से बचना चाहेगी. इसी वजह से दूसरे मुकाबले के लिए भारतीय टीम में कई बड़े बदलाव देखने को मिल सकते हैं.

क्लीन स्वीप पूरा करना चाहेगी मेजबान टीम

IND vs SA

 

सीरीज को पहले ही अपने नाम करने के बाद अब मेजबान टीम का अगला लक्ष्य होगा सीरीज का आखिरी मुकाबले भी जीत कर क्लीन स्वीप पूरा करना. तेम्बा बावूमा की अगुवाई वाली दक्षिण अफ्रीका टीम का प्रदर्शन अब तक इस सीरीज में शानदार रहा है. टीम के सभी बल्लेबाज़ शानदार फॉर्म में हैं और गेंदबाजों ने भी अपना काम बखूबी किया है. ऐसे में टीम आखिरी मुकाबले में बाहर बैठे खिलाडियों को भी मौका देने के बारे में सोच सकती है. हालांकि वो इस भारतीय टीम को बिल्कुल भी हल्के में नहीं लेना चाहेगी और इस मुकाबले में भी बिना किसी बदलाव के मैदान पर उतर सकती है.

हेड टू हेड

IND vs SA

वनडे क्रिकेट में अब तक भारत और दक्षिण के बीच कुल 86 वनडे मैच खेले गए हैं, जिसमें से 35 मैच भारतीय टीम के पक्ष में रहे हैं, जबकि 48 मुकाबले मेजबान टीम के नाम रहे हैं. इसके अलावा 3 मुकाबले बेनतीजा रहे हैं. भारतीय टीम ने विदेश में अब तक 28 वनडे मुकाबले खेले हैं, जिसमें से भारत ने 9 मुकाबले जीते हैं, जबकि 16 मुकाबलें में टीम को हार का सामना करना पड़ा है. इसके अलावा 2 मुकाबले बिना किसी नतीजे का खत्म हुए हैं.

मौसम और पिच का हाल

IND vs SA, Match Preview: सीरीज के आखिरी मुकाबले में किसका पलड़ा होगा भारी, जानिए मैच से जुड़ी पूरी जानकारी, दोनों टीमों की संभावित प्लेइंग इलेवन और मौसम-पिच का हाल 2

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेले जाने वाले सीरीज के आखिरी मुकाबले में बारिश होने की कोई भी संभावना नहीं है. इस मैच के दौरान तापमान 31 से लेकर 19 डिग्री सेल्सियस तक रहेगा. वहीं हवा 27 किमी. प्रति घंटे की रफ्तार से चलेगी, जबकि ह्यूमिडिटी 65 प्रतिशत होगी. ऐसे में दोनों टीमों के बीच इस मुकाबले में कड़ी टक्कर देखने को मिल सकती है.

सीरीज के शुरूआती दोनों मुकाबले पार्ल के बोलैंड पार्क मैदान पर खेले गए थे. इस दौरान स्पिन गेंदबाजों को पिच से अतिरिक्त मदद प्राप्त हुई थी. लेकिन, सीरीज का आखिरी मुकाबला केपटाउन में खेला जाएगा और यहां पिच बल्लेबाजों के मददगार साबित होगी. इसके अलावा तेज़ गेंदबाजों को शरुआत में पिच से मदद प्राप्त हो सकती है. हालांकि दूसरी पारी में अच्छी गेंदबाजी कर स्पिन गेंदबाज़ भी मैच में अहम भूमिका निभा सकते हैं.

कहां देख सकते हैं मैच

IND vs SA, Match Preview: सीरीज के आखिरी मुकाबले में किसका पलड़ा होगा भारी, जानिए मैच से जुड़ी पूरी जानकारी, दोनों टीमों की संभावित प्लेइंग इलेवन और मौसम-पिच का हाल 3

सीरीज का आखिरी मुकाबला स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क पर लाइव ब्रॉडकास्ट किया जाएगा, जबकि इस मुकाबले की लाइव स्ट्रीमिंग डिज़नी + हॉटस्टार मोबाइल ऐप पर भी उपलब्ध रहेगी. यह मैच भारतीय समयानुसार दोपहर 2:00 बजे से शुरू होगा. भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेली जा रही वनडे सीरीज बिना दर्शकों के ही खेली जा रही है और कोरोना के चलते फैंस को स्टेडियम में आने की अनुमति नहीं दी गई है.

दोनों टीमों की संभावित प्लेइंग इलेवन

IND vs SA, Match Preview: सीरीज के आखिरी मुकाबले में किसका पलड़ा होगा भारी, जानिए मैच से जुड़ी पूरी जानकारी, दोनों टीमों की संभावित प्लेइंग इलेवन और मौसम-पिच का हाल 4

भारतीय टीम: केएल राहुल (कप्तान), शिखर धवन, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), वेंकटेश अय्यर, आर अश्विन, युजवेंद्र चहल, शार्दुल ठाकुर, दीपक चाहर, जसप्रीत बुमराह.

दक्षिण अफ्रीका टीम: क्विंटन डी कॉक (विकेटकीपर), एडेन मारक्रम, जानेमान मलान, रासी वान डेर दुसें, तेम्बा बवुमा (कप्तान), डेविड मिलर, आदिले फेहलुकवायो, मार्को जेन्सन, केशव महाराज, लुंगी एनगिडी, तबरेज शम्सी.