भारत बनाम साउथ अफ्रीका: दूसरे टेस्ट मैच में विराट कर रहे 50वें टेस्ट मैच की कप्तानी

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

भारत बनाम साउथ अफ्रीका: सर्वाधिक टेस्ट जीत प्रतिशत के मामले में विराट ने सभी को छोड़ा पीछे, सिर्फ ये 2 विदेशी ही हैं आगे 

भारत बनाम साउथ अफ्रीका: सर्वाधिक टेस्ट जीत प्रतिशत के मामले में विराट ने सभी को छोड़ा पीछे, सिर्फ ये 2 विदेशी ही हैं आगे
Visakhapatnam: Indian captain Virat Kohli addresses a press conference in Visakhapatnam on Oct 1, 2019. (Photo: IANS)

भारत बनाम साउथ अफ्रीका के बीच दूसरा टेस्ट मैच पुणे में खेला जा रहा है। इस मैच में भारतीय कप्तान विराट कोहली 50वां मैच की कप्तानी करने मैदान पर उतरे हैं। विराट कोहली के टेस्ट जीत का औसत शानदार है। उन्होंने धोनी, गांगुली सभी कप्तानों को पछाड़ते हुए टीम इंडिया को सर्वाधिक टेस्ट मैचों में जीत दिलाकर खुद को शिखर पर पहुंचाया है। विराट का जीत प्रतिशत 59.18 है।

विराट कोहली ने टेस्ट में टीम इंडिया को दिलाई है सर्वाधिक जीत

भारतीय टीम

इसकी तुलना में, धोनी के पास भारतीय टीम के कप्तान के रूप में 60 टेस्ट मैचों में 45.00 की जीत प्रतिशत था, जबकि गांगुली के 49 टेस्ट मैचों में 42.85 थे, जिसमें उन्होंने भारतीय टीम का नेतृत्व किया। कोहली का जीत-हार का अनुपात, इसलिए, किसी भी कप्तान से भारतीय टीम का सर्वश्रेष्ठ है।

कप्तान के रूप में 49 टेस्ट मैच में 29 जीत के साथ जीत के औसत में तीसरे नंबर पर है। पहले नंबर पर  71.92 की औसत से – स्टीव वॉ,  दूसरे नंबर पर 62.33 – रिकी पोंटिंग, तीसरे नंबर पर 59.18 * – विराट कोहली, चौथे नंबर पर 58.06 – एम ब्रियरली और पांचवे नंबर पर 57.69 – केन विलियमसन।

विराट कोहली ने 50 वें टेस्ट में कप्तानी पर जताई ख़ुशीभारत बनाम साउथ अफ्रीका

30 वर्षीय विराट कोहली ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच से पहले मीडिया से बात करते हुए कहा,

“मुझे लगता है कि मैं बहुत लकी हूं कि मुझे टीम इंडिया की कप्तानी करने का मौका मिल रहा है। मैं आभारी हूं कि मैं भारत के लिए इतने सारे मैच खेलने में सक्षम रहा, अकेले ही इतने सारे मैचों में कप्तानी की।

यह एक अच्छा सा लैंडमार्क है, लेकिन ध्यान उतना ही सटीक है। जितना संभव हो सके टेस्ट मैच जीतें और बस हर वह गेम जीतें जो हम जीत सकते हैं।

मेरे लिए आँकड़े और संख्याएं मायने नहीं रखती हैं लेकिन जब टीम इन छोटी चीज़ों को पहचानती है, तो इसका मतलब एक खिलाड़ी के रूप में मेरे लिए बहुत कुछ होता है। मेरे करियर में जो कुछ भी हुआ है उसके लिए मैं आप सभी का आभारी हूं।

 

Related posts