Jasprit Bumrah

IND VS SA: Jasprit Bumrah ने जोहांसबर्ग में दूसरे टेस्ट में एक सफल गेंदबाज के रूप में अपना जलवा नहीं दिखा पाये थे जिस वजह से वह सवालों के कठघरे में थे, लेकिन केपटाउन में खेले जा रहे तीसरे और आखिरी टेस्ट में Jasprit Bumrah ने शानदार वापसी करते हुए साउथ अफ्रीका के बल्लेबाजों को दूसरे ही दिन पानी पिला दिया। Jasprit Bumrah ने अपनी घातक गेंदबाजी से साउथ अफ्रीका के बल्लेबाजों को ज्यादा देर तक मैदान में टिकने ही नहीं दिया।

Jasprit Bumrah ने केपटाउन टेस्ट में दिखाया अपना जलवा

IND VS SA: 'गुस्सा नहीं सिर्फ अपने काम पर था फोकस' 5 विकेट चटकाने के बाद Jasprit Bumrah ने बताई रणनीति 1

जोहांसबर्ग में खेले गये दूसरे टेस्ट में Jasprit Bumrah ने कुछ खास कमाल नहीं दिखा पाये थे। उन्होनें दूसरे टेस्ट के पहले पारी में केवल एक विकेट ही लेने में सफल हो पाये दूसरी पारी में उन्हें एक भी विकेट नहीं मिल पाया था। Jasprit Bumrah के इस प्रदर्शन के बाद उन पर सवालों की बारिश होने लगी थी लेकिन केपटाउन में खेले जा रहें तीसरे और आखिरी टेस्ट में Jasprit Bumrah ने साउथ अफ्रीका के पहले पारी में 5 विकेट लेकर सबको बता दिया कि उन्हें ऐसे ही नहीं स्टार गेंदबाज माना जाता हैं। यह बात तो सही ही है कि खिलाड़ी वहीं होता है जो मौके का इंतजार करता हैं और वह मौका Jasprit Bumrah को केपटाउन टेस्ट में मिल ही गया।

Jasprit Bumrah ने झटके 5 विकेट

IND VS SA: 'गुस्सा नहीं सिर्फ अपने काम पर था फोकस' 5 विकेट चटकाने के बाद Jasprit Bumrah ने बताई रणनीति 2

केपटाउन टेस्ट में मिले मौकें का सही उपयोग करके Jasprit Bumrah ने दिखा दिया कि क्यों उन्हें भारतीय क्रिकेट टीम के होनहार गेंदबाजों में से एक माना जाता हैं। तीसरे और आखिरी टेस्ट में साउथ अफ्रीका के पहले पारी में ही 5 विकेट अपने नाम कर Jasprit Bumrah ने 7 बार 5 विकेट लेने का रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिया हैं। सातवीं बार 5 विकेट लेने का कमाल करने पर उनसे किसी ने पूछा कि क्या सहीं में बाहरी बातों का टीम में कोई असर होता है?

इस पर Jasprit Bumrah ने जवाब दिया,

”कुछ लोग आपकी निंदा करते है तो कुछ लोग आपकी सराहना करते हैं और इसका फैसला करने वाले भी वहीं होते हैं।”

फिर Jasprit Bumrah ने आगे कहा,

”बाहर लोग क्या कहते हैं मैं उस पर ध्यान नहीं देता हूँ और सच कहूं तो वह मेरे लिए मायने नहीं रखते हैं। जब मैं गेंदबाजी करता हूं तो उस पर मेरा नियंत्रण होता है उसमें अपना पूरा जोर डालता हूं। अब किसी को वो पसंद आ सकती है तो किसी को नहीं ऐसी चीजों को छोड़ ही देना चाहिए।”

Jasprit Bumrah ने लिया Marco Jansen का विकेट

IND VS SA: 'गुस्सा नहीं सिर्फ अपने काम पर था फोकस' 5 विकेट चटकाने के बाद Jasprit Bumrah ने बताई रणनीति 3

Jasprit Bumrah का जोहांसबर्ग में खेले गये दूसरे टेस्ट में साउथ अफ्रीकीयाई खिलाड़ी Marco Jansen के साथ झड़प हो गयी थी जिस वजह से वह चर्चा में भी रहे थे। लेकिन केपटाउन के हो रहे तीसरे टेस्ट में Jasprit Bumrah ने Marco Jansen की गिल्लियां बिखेर दी। जब इस पूरे मामले पर उनसे सवाल किया गया तो Jasprit Bumrah ने जवाब में इतना ही कहा कि वह उन बातों को भूल गये हैं वो जोहांसबर्ग में खेले गये दूसरे टेस्ट की बात थी और यहां केपटाउन में अब फोकस टीम को मैच जीताने का हैं।

बता दें कि केपटाउन टेस्ट में भारत ने पहली पारी में 223 रनों का लक्ष्य दिया था तो साउथ अफ्रीका पहली पारी में 210 रनों पर ही सिमट गयी। दूसरे पारी में भारत ने दूसरे दिन के मैच खत्म होने तक 2 विकेट खोकर 57 रन बनाकर साउथ अफ्रीका पर 70 रनों की बढ़त बना ली हैं।