केपटाउन में पांच विकेट हॉल हासिल करते ही Jasprit Bumrah के नाम दर्ज हुए चार बड़े रिकॉर्ड 1

IND vs SA 3rd Test: टीम इंडिया के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) ने 5 जनवरी 2018 को केपटाउन (Capetown) के न्यूलैंड्स मैदान पर टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू किया था। करीब चार साल के बाद इसी मैदान पर बुमराह ने पांच विकेट लेने का कारनामा किया है। मेजबान दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ उन्होंने तीसरे टेस्ट मैच (IND vs SA 3rd Test) के दूसरे दिन महज 42 रन देकर पांच अफ्रीकी बल्लेबाजों को पवेलियन का रास्ता दिखाया है। पांच विकेट चटका कर जसप्रीत बुमराह ने कई रिकॉर्ड्स को अपने नाम कर लिया है।

Jasprit Bumrah के नाम हुए ये रिकार्ड्स

 Jasprit Bumrah

  • 1.विदेशी सरजमीं पर जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) अपना 25वां टेस्ट मैच खेल रहे हैं और इसी के साथ वो विदेशी सरजमीं पर सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज भी बन गए हैं। उनसे पहले 25 विदेशी टेस्ट में भागवत चंद्रशेखर ने 100 विकेट चटकाने का कारनामा किया था जबकि बुमराह इतने ही मैचों में 108 विकेट अपने नाम कर लिए हैं।

jasprit bumrah

  • 2.जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) ने जब से टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू किया है, उसके बाद से ही वो एक पारी में सबसे ज्यादा बार 5 विकेट अपने नाम करने वाले भारतीय गेंदबाज बन गए हैं। बुमराह अब तक 7 बार टेस्ट क्रिकेट में 5 विकेट चटकाने का कारनामा कर चुके हैं।

jasprit bumrah

  • 3. जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) ने दक्षिण अफ्रीका की धरती पर एक पारी में पांच बार विकेट चटकाने का कारनामा दूसरी बार किया है। इसके साथ ही उन्होंने मोहम्मद शमी, वेंकटेश प्रसाद और श्रीसंत की बराबरी कर ली है। दक्षिण अफ्रीका की धरती पर सबसे ज्यादा बार एक पारी में जवागल श्रीनाथ ने 5 विकेट लेने का कारनामा किया है। उन्होंने तीन बार दक्षिण अफ्रीका की धरती पर पांच विकेट लेने का रिकॉर्ड कायम किया है।

Jasprit Bumrah

  • 4. टीम इंडिया के यार्कर किंग जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) ने अपने सभी पांच विकेट हॉल विदेश में ही हासिल किए हैं। बुमराह ने 7 बार पारी में पांच विकेट अपने नाम किए हैं। अब तक उन्होंने अपने टेस्ट करियर में इंग्लैंड में 2, वेस्टइंडीज में 2, साउथ अफ्रीका में 2 और एक बार ऑस्ट्रेलिया में पांच विकेट हॉल हासिल किए हैं। इस मामले में पहले स्थान पर कपिल देव हैं जिन्होंने भारत की तरफ से विदेश में 12 बार इस कारनामें को अंजाम दिया है। दूसरे नंबर पर ईशांत शर्मा हैं जिन्होंने 9 बार ऐसा कमाल किया है जबकि जहीर खान ऐसा 8 बार कर चुके हैं।