IND vs SA: भारत और दक्षिण अफ्रीका (IND vs SA) के बीच 3 मैचों की टेस्ट सीरीज का दूसरा टेस्ट मैच गुरुवार को संपन्न हुआ। जोहानिसबर्ग में खेले गए दूसरे टेस्ट मैच के चौथे ही दिन परिणाम निकलकर सामने आ गया, जहां मेजबान दक्षिण अफ्रीका की टीम ने भारत को 7 विकेट से हराकर सीरीज में रोमांच बरकरार रखा है.

दक्षिण अफ्रीका की दूसरे टेस्ट मैच में शानदार जीत

IND vs SA: दक्षिण अफ्रीका ने जोहानिसबर्ग टेस्ट जीत कर तोड़ा Team India का घमंड, बना डाले कई रिकॉर्ड्स 2

भारत ने सेंचुरियन में खेले गए पहले टेस्ट मैच को 113 रनों से बड़ी आसानी के साथ अपने नाम कर लिया था, लेकिन इसके बाद दूसरे टेस्ट मैच में दक्षिण अफ्रीका ने भारत पर जबरदस्त पलटवार किया। दूसरे टेस्ट मैच (IND vs SA) को जीतने के लिए South Africa को भारत ने 240 रनों का लक्ष्य दिया था, जिसके सामने प्रोटियाज टीम ने तीसरे दिन ही 2 विकेट के नुकसान पर 118 रन बना लिए थे। मैच के चौथे दिन उन्होंने बचे रन 1 विकेट की और क्षति के साथ पूरा कर लिया।

दक्षिण अफ्रीका ने बनाए जीत के साथ ये रिकॉर्ड्स

इस मैच को जीतने के साथ ही दक्षिण अफ्रीका ने कई रिकॉर्ड्स अपने नाम किए हैं। तो आईए डालते हैं नजर… आखिर कौनसे रिकॉर्ड को मेजबान टीम ने किया अपने नाम…

भारत के खिलाफ तीसरा सबसे सफल चेज

IND vs SA: दक्षिण अफ्रीका ने जोहानिसबर्ग टेस्ट जीत कर तोड़ा Team India का घमंड, बना डाले कई रिकॉर्ड्स 3

दक्षिण अफ्रीका ने भारत के खिलाफ इस टेस्ट मैच में 240 रन के लक्ष्य को चौथे दिन 3 विकेट के नुकसान पर ही हासिल कर लिया। इस तरह से दक्षिण अफ्रीका की टीम भारत के खिलाफ (IND vs SA) तीसरा सबसे सफल चेज करने वाली टीम बन गए। इससे पहले भारत के खिलाफ 1977-78 में ऑस्ट्रेलिया ने पर्थ में 339 रन का लक्ष्य हासिल किया था, तो इसके बाद 1987-88 में वेस्टइंडीज ने भारत के द्वारा मिले 276 रन के लक्ष्य को अर्जित किया था।

जोहानिसबर्ग में भारत के खिलाफ मिली पहली जीत

दक्षिण अफ्रीका (South Africa) की टीम अपने देश में भारत के खिलाफ (IND vs SA) जोहानिसबर्ग में 5 टेस्ट मैच खेल चुकी थी, जहां उन्हें भारत से कोई कामयाबी नहीं मिल सकी थी। 5 टेस्ट मैचों में 2 हार और 3 ड्रॉ से संतोष करना पड़ा था। लेकिन आखिरकार दक्षिण अफ्रीका ने जोहानिसबर्ग में भारत के खिलाफ 6वें टेस्ट में पहली जीत हासिल कर ही ली।

प्रोटियाज टीम का घर में तीसरा सबसे सफल चेज

इस जीत के साथ ही दक्षिण अफ्रीका (South Africa) ने अपनी सरजमीं पर तीसरा सबसे सफलतम लक्ष्य को हासिल किया। उन्होंने इससे पहले 2001-02 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ डरबन में 335 रन का लक्ष्य हासिल किया था। तो वहीं उससे पहले 1905-06 में इंग्लैंड की टीम के खिलाफ इसी वांडरर्स मैदान में 284 रन को हासिल किया था। अब भारत के खिलाफ जोहानिसबर्ग में ही 240 रन को अर्जित कर लिया।

इस जीत के साथ भारत के अपने खिलाफ लगातार 5 टेस्ट से चले आ रहे हार के सिलसिले को भी तोड़ दिया। भारतीय टीम 2018 अब तक लगातार 5 टेस्ट साउथ अफ्रीका के खिलाफ जीत चुकी थी। जोहानिसबर्ग में डीन एल्गर के बनाए नाबाद 96 रन साल 2019 में फॉफ डू प्लेसी के 103 रन के बाद किसी साउथ अफ्रीकी कप्तान का सफल रनचेज में बनाया सबसे बड़ा स्कोर है।