Ishan Kishan

IND VS SA ODI Series: South Africa दौरे पर Team India केपटाउन में तीसरा और आखिरी टेस्ट मैच खेल रही है। इस मैच के बाद साउथ अफ्रीका के खिलाफ भारत का तीन मैचों का वन-डे सीरीज (IND VS SA ODI Series) भी है। इस सीरीज में Virat Kohli बतौर  खिलाड़ी खेलते नजर आयेंगे लेकिन एक खिलाड़ी के प्लेइंग इलेवन में रहने पर उनके पोजिशन को लेकर संशय है।

दरअसल, युवा विस्फोटक बल्लेबाज Ishan Kishan को भारतीय क्रिकेट टीम में शामिल किया गया हैं। Ishan Kishan के टीम में शामिल होने के साथ ही एक सवाल उठ रहा है यदि किशन को टीम में शामिल किया गया है तो इन्हें किस नम्बर पर बल्लेबाजी के लिए उतारा जाए। वैसे Ishan Kishan को तीसरे नम्बर पर उतारने का फैसला किया जाता रहा है लेकिन ऐसा हुआ तो क्या Virat Kohli के लिए यह चिन्ता का विषय बन सकता हैं? चलिए जानते है आगे की पूरी कहानी।

क्या Ishan Kishan लेगें Virat Kohli की जगह

IND VS SA ODI Series: Virat Kohli के लिए मुसीबत बना ये विस्फोटक बल्लेबाज, छीन सकता है नंबर 3 का पोजिशन 1

सेलेक्टर्स ने IND VS SA वनडे सीरीज के लिए एक तूफानी बल्लेबाज को साउथ अफ्रीकी मैदान पर उतारने का फैसला किया हैं। जी हां ये तूफानी बल्लेबाज Ishan Kishan ही हैं, जिसे ODI series के लिए भारतीय क्रिकेट टीम में शामिल किया गया हैं। Ishan Kishan बल्लेबाजी में विराट कोहली से भी घातक बल्लेबाजी करते हैं जिस वजह से ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है कि इन्हें कोहली के जगह तीसरे नम्बर पर बल्लेबाजी करने के लिए उतारा जा सकता हैं। दरअसल विराट कोहली अभी वनडे के कप्तान नहीं हैं तो ऐसे में टीम मैनेजमेंट अगर चाहे तो कोहली को चौथे नंबर पर शिफ्ट कर सकती हैं और तीसरे नंबर पर Ishan Kishan को मौका देकर देख सकती है।

Ishan Kishan की बल्लेबाजी है बेहद खतरनाक

IND VS SA ODI Series: Virat Kohli के लिए मुसीबत बना ये विस्फोटक बल्लेबाज, छीन सकता है नंबर 3 का पोजिशन 2

Ishan Kishan एक बेहतरीन बल्लेबाजों में से एक गिने जाते हैं। यदि Virat Kohli से इनकी तुलना की जाये तो ये उनसे भी ज्यादा खतरनाक बल्लेबाज के रूप में माने जाते हैं। Ishan Kishan ने अब तक भारत के लिए 2 ODI और 5 t-20 खेल चुके हैं जिसमें दोनों ही फॉर्मैट में इन्होनें 1-1 अर्धशतक लगा चुके हैं। इतना ही नहीं अपने बल्लेबाजी से सबको हैरान करने वाले इस खिलाड़ी का बैटिंग स्ट्राइक रेट वनडे और टी-20 में 130 के पार है।

IPL में भी घातक बल्लेबाजी कर चुके हैं Ishan Kishan

IND VS SA ODI Series: Virat Kohli के लिए मुसीबत बना ये विस्फोटक बल्लेबाज, छीन सकता है नंबर 3 का पोजिशन 3

Ishan Kishan को IPL में भी शामिल किया गया था। इन्होनें IPL 2021 में मुम्बई इंडियन्स के लिए खेला था। मुम्बई इंडियन्स ने IPL 2021 में प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई तो नहीं कर पायी थी लेकिन आखिरी लीग मैच में Ishan Kishan ने कमाल का प्रदर्शन दिखाया था। सनराइजर्स के साथ खेल रही आखिरी लीग मैच में मुम्बई इंडियन्स को 170 रन से जीतने थे जिसमें Ishan Kishan ने 32 गेंदों में 84 रन बनाये थे।

भारत -साउथ अफ्रीका वनडे का पहला मैच 19 जनवरी को खेला जायेगा। इसके बाद दो और वनडे जो कि 21 और 23 जनवरी को खेले जायेगें। वनडे के लिए के एल राहुल को कप्तान और जसप्रीत बुमराह को उपकप्तान बनाया गया हैं।