Ind vs sa odi virat kohli breaks sachin tendulkar record in first match

IND vs SA ODI: टेस्ट सीरीज में मिली करारी हार के बाद टीम इंडिया अब दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अब तीन मैचों की वनडे सीरीज (IND vs SA ODI) खेल रही है। इस सीरीज का पहला मुकाबला 19 जनवरी यानी आज बोलैंड पार्क में खेला गया। इस मैच में दक्षिण अफ्रीका के कप्तान टेम्बा बावुमा ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया जिसके बाद पहली पारी में दक्षिण अफ्रीका ने 50 ओवर में 4 विकेट पर 296 रन का स्कोर खड़ा किया। वहीं, यह मैच पूर्व कप्तान Virat Kohli के लिए खास बन गया।

Virat Kohli ने जड़ा अर्धशतक

IND vs SA ODI: Virat Kohli ने तोड़ा सचिन तेंदुलकर का बड़ा रिकॉर्ड, गांगुली-द्रविड़ को भी छोड़ा पीछे 1

इस मैच में कप्तानी से हटाए जाने के बाद पहली बार वनडे खेलने उतरे विराट कोहली (Virat Kohli) ने 60 गेंद पर 3 चौके की मदद से अपना अर्धशतक पूरा किया लेकिन इसके एक गेंद के बाद ही कोहली तबरेज शम्सी की गेंद पर बवूमा को कैच दे बैठे। हालांकि, विराट कोहली (Virat Kohli) आउट जरूर हो गए लेकिन वो एक बड़ा रिकॉर्ड भी अपने नाम कर गए।

विराट कोहली ने तोड़ा सचिन तेंदुलकर का बड़ा रिकॉर्ड

 Virat Kohli

अक्सर यह देखने को मिला है कि जब भी विराट कोहली (Virat Kohli) मैदान पर उतरते हैं तो कोई ना कोई रिकॉर्ड को अपने नाम करते ही हैं।  इस बार उन्होंने क्रिकेट के भगवान सचिन तेंदुलकर के एक बड़े रिकॉर्ड को अपने नाम कर लिया है।

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 9 रन बनाते ही कोहली ने मास्टर ब्लास्टर के रिकॉर्ड को तोड़ दिया।, दरअसल, विराट कोहली (Virat Kohli) विदेशी धरती पर भारत की तरफ से वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। विदेशी धरती पर सचिन तेंदुलकर ने वनडे क्रिकेट में 5065 रन बनाए हैं लेकिन कोहली ने उन्हें इस मामले में पीछे छोड़ दिया है।

दो साल से फॉर्म में नहीं हैं विराट कोहली

 Virat Kohli

गौरतलब है कि विराट कोहली (Virat Kohli) पिछले दो साल से फॉर्म में नहीं है लेकिन इसके बावजूद भी वो बड़े-बड़े रिकार्ड्स को अपने नाम करते जा रहे हैं। उन्होंने सचिन तेंदुलकर से 42 वनडे पारियों से पहले ही उनके रिकॉर्ड को ध्वस्त कर दिया।  कोहली ने विदेश में 104 वनडे परियां खेली हैं और इस दौरान उनका औसत करीब 60 का रहा है। उन्होंने विदेशी धरती पर कुल 20 वनडे शतक जड़े हैं जबकि विदेश में सचिन तेंदुलकर ने  146 वनडे पारियों में 37.34 की औसत से 5065 रन बनाए थे जिसमें 12 शतक शामिल हैं।

द्रविड़ और गांगुली से भी आगे निकले कोहली

virat kohli

आपको बता दें कि दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले वनडे मैच में अर्धशतकीय पारी खेलकर विराट कोहली (Virat Kohli) ने राहुल द्रविड़ और सौरव गांगुली को भी पीछे छोड़ दिया है।  उन्होंने 27 रन बनाते ही  साउथ अफ्रीका के खिलाफ वनडे में सबसे ज्यादा रन बनाने का कीर्तिमान भी अपने नाम कर लिया है।  इस मामले में वो दूसरे स्थान पर आ गए हैं जबकि राहुल द्रविड़ ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वनडे में 1309 और सौरव गांगुली ने 1313 रन बनाए थे।