IND vs SA : विराट कोहली ने बताया भारतीय टीम की हार का असली कारण

Trending News

Blog Post

इंटरव्यूज

IND vs SA : विराट कोहली ने बताया भारतीय टीम की हार का असली कारण 

IND vs SA : विराट कोहली ने बताया भारतीय टीम की हार का असली कारण

भारत और साउथ अफ्रीका के बीच तीन मैचों की टी-20 सीरीज का तीसरा टी-20 मैच आज रविवार को बेंगलुरु के एम चिन्नास्वामी क्रिकेट स्टेडियम में खेला गया. इस मैच को साउथ अफ्रीका की टीम ने अपने शानदार प्रदर्शन के चलते 9 विकेट से जीत लिया और इस मैच को जीतने के साथ ही तीन मैचों की इस टी-20 सीरीज को 1-1 से बराबर कर दिया है.

आसानी से जीता साउथ अफ्रीका

भारत ने इस मैच का टॉस जीता था और पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया था. पहले बल्लेबाजी करते हुए भारतीय टीम ने निर्धारित 20 ओवर में 9 विकेट के नुकसान पर 133 रन बनाये थे. इस लक्ष्य को साउथ अफ्रीका की टीम ने 16.5 ओवर में मात्र 1 विकेट खोकर हासिल कर लिया था. साउथ अफ्रीका के लिए क्विंटन डी कॉक ने 52 गेंदों पर 79 रन की मैच जीताऊ पारी खेली.

खुद को चुनौती देना चाहते

भारतीय टीम

टीम की इस करारी हार के बाद विराट कोहली ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी चुनने का कारण बताते हुए कहा, “वास्तव में हम क्या करना चाहते थे. उसका आज यह एक उदाहरण था. हम टी-20 विश्व कप की तैयारी के लिए खुद को चुनौती देना चाहते थे. यह वह टेम्पलेट है, जिसे हम विश्व टी 20 से पहले फॉलो करना चाहते हैं.

हम आक्रमक रवैये के साथ जाना चाहते हैं और ऐसे में आपके 1-2 मैच पक्ष में नहीं जायेंगे. हमने अपनी मानसिकता को मजबूत बनाना होगा. कभी-कभी हमारे पास इस तरह के खेल होते हैं. जहां हम जो चाहते हैं उसे निष्पादित नहीं करते हैं.”

अफ्रीका ने की अच्छी गेंदबाजी

भारतीय क्रिकेट टीम

विराट कोहली ने आगे साउथ अफ्रीकी गेंदबाजों को जीत का श्रेय देते हुए कहा, “दक्षिण अफ्रीका ने वास्तव में अच्छी गेंदबाजी की, पिच का उन्होंने बखूबी फायदा उठाया है. उसके बाद उन्होंने अच्छी बल्लेबाजी भी की और साझेदारियां बनाई. यह एक ऐसा खेल है, जहां विपक्षी टीम 40-50 रन की साझेदारी भी करती हैं, तो मैच को आपसे दूर कर देती है.”

जल्द से जल्द एक अच्छी टीम की रचना करना चाहते

विराट कोहली

विराट कोहली ने आगे अपने बयान में कहा, “हम जल्द से जल्द टी-20 विश्व कप के लिए एक अच्छी टीम की रचना करना चाहते हैं. फिलहाल घरेलू क्रिकेट में जिन खिलाड़ियों ने अच्छा प्रदर्शन किया है. उन्ही ही मौके मिल रहे हैं. ऐसा नहीं है कि हम अपनी मनमानी से लोगो को मौका दे रहे हैं. जो भी खिलाड़ी हमारी टीम में है. सभी ने घरेलू में अच्छा किया है. 

यह एक युवा टीम है. मुझे लगता है कि हमें इस टीम को थोड़ा और समय देना होगा. कभी ऐसे खेल जरुर आयेंगे, लेकिन हमें अपनी टीम पर भरोसा रखना होगा. 

हमने आज नंबर-9 तक बल्लेबाजी की, इसलिए यह एक ऐसा क्षेत्र है, जिसे हम मजबूत करना चाहते हैं और सर्वश्रेष्ठ संयोजन के साथ बड़े टूर्नामेंट में जाना चाहते हैं.”

Related posts