IND vs SL Test
IND vs SL Test

IND vs SL Test: भारत और श्रीलंका के बीच दो मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला मोहाली में खेला जा रहा है. भारतीय क्रिकेट बोर्ड ने श्रीलंका के खिलाफ दो टेस्ट मैचों की सीरीज के लिए 18 सदस्यीय टीम का गठन किया है. पहले टेस्ट मैच में भारतीय टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया है. वहीं, रोहित शर्मा के एक फैसले से सब चकित रह गए हैं. दरअसल, श्रील्नाक के खिलाफ टेस्ट सीरीज में टीम के करिश्माई स्पिन गेंदबाज को पहले टेस्ट मैच से बाहर रखा गया है. इस गेंदबाज से भारतीय टीम के पूर्व कप्तान विराट कोहली भी उतने प्रभावित नहीं थे. वहीं, अब रोहित शर्मा ने भी इस खिलाड़ी के करियर पर ब्रेक (IND vs SL Test) लगाने की कोशिश की है.

रोहित ने लगाया इस खिलाड़ी के करियर पर ब्रेक

IND vs SL Test: Virat Kohli, Rohit Sharma and Kuldeep Yadav
IND vs SL Test: Virat Kohli, Rohit Sharma and Kuldeep Yadav

दरअसल, टीम इंडिया के इस गेंदबाज का नाम है कुलदीप यादव. भारतीय टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने इस खिलाड़ी को टीम इंडिया में मौका दिया. इस खिलाड़ी ने मौका पाने के बाद अपनी करिश्माई गेंदबाजी से टीम मैनेजमैंट और कई क्रिकेट फैंस का दिल जीता. हालांकि, जब धोनी ने क्रिकेट से अपने संन्यास की घोषणा की तब ऐसा टर्निंग प्वाइंट आया जिससे इस खिलाड़ी के करियर पर ब्रेक लगना शुरू हो गया है. महेंद्र सिंह धोनी के बाद जब विराट कोहली कप्तान बने तो इस खिलाड़ी को टीम इंडिया में बेहद कम मौके दिए गए. वहीं, अब रोहित शर्मा जब कप्तान बने तो उन्होंने भी इस खिलाड़ी को टीम से बाहर रखा है.

भारत और श्रीलंका के खिलाफ पहले टेस्ट मैच (IND vs SL Test) में रोहित शर्मा की टीम इंडिया तीन स्पिन गेंदबाजों के साथ मैदान में उतरी है. श्रीलंका के खिलाफ पहले टेस्ट मैच की प्लेइंग इलेवन में ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन, लेफ्ट आर्म स्पिनर रवींद्र जडेजा और ऑफ स्पिनर जयंत यादव को मौका दिया गया है. वहीं, कुलदीप यादव को प्लेइंग इलेवन (IND vs SL Test) से बाहर का रास्ता दिखाया गया है.

कुलदीप यादव हैं चाइनामैन गेंदबाज के नाम से फेमस

IND vs SL Test: Kuldeep Yadav
IND vs SL Test: Kuldeep Yadav

बता दें कि कुलदीप यादव को चाइनामैन गेंदबाज भी कहा जाता है. कुलदीप यादव में टैलेंट की कोई कमी नहीं है. वह गेंद को अलग अंदाज से घूमाते हैं, जिससे कई बार बल्लेबाज भी दंग रह जाते हैं.  वो एक खास तरह की गेंदबाजी करना जानते हैं. ये बेहद अनोखी बॉलिंग स्टाइल है. इसमें बाएं हाथ का स्पिनर गेंद को उंगलियों की बजाय कलाई से स्पिन कराता है.

कुलदीप यादव का क्रिकेट करियर

IND vs SL Test: Kuldeep Yadav
IND vs SL Test: Kuldeep Yadav

अगर बात करें कुलदीप यादव के क्रिकेट करियर की तो उन्होंने टीम इंडिया के लिए 23 टी-20 इंटनेशनल मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने 14.21 की औसत और 7.15 की इकॉनोमी रेट से महज 41 विकेट अपने नाम किया है जबकि 66 वनडे मैचों में उन्होनें कुल 109 विकेट चटकाए हैं. वहीं, आईपीएल में कुलदीप यादव ने कुल 45 मैचों में 40 विकेट हासिल किया है. टीम इंडिया के लिए कुल 7 टेस्ट मैचों में कुलदीप ने 26 विकेट हासिल किये हैं. लेकिन इन सबके बावजूद टीम इंडिया में वह अपनी जगह पक्की नहीं कर पा रहे हैं और ना ही रोहित शर्मा उन्हें कोई मौका दे रहे हैं.

Ankit Kunwar

Sports Journalist At Sportzwiki || Sr. Content Editor || Content Producer