IND vs WI, पहला वनडे: मैच में बन सकते हैं 9 बड़े रिकॉर्ड, कई विश्व रिकॉर्ड पर विराट कोहली की नजर

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

IND vs WI, पहला वनडे : मैच में बन सकते हैं 9 बड़े रिकॉर्ड, कई विश्व रिकॉर्ड पर विराट कोहली की नजर 

IND vs WI, पहला वनडे : मैच में बन सकते हैं 9 बड़े रिकॉर्ड, कई विश्व रिकॉर्ड पर विराट कोहली की नजर

भारत और वेस्टइंडीज के बीच 3 मैचों की वनडे सीरीज का पहला मुकाबला चेन्नई में खेला जायेगा। इससे पहले दोनों टीमों के बीच खेले गये टी-20 सीरीज को भारत ने 2-1 से अपने नाम कर लिया। वनडे सीरीज के पहले मुकाबले में कई खिलाड़ी बड़े रिकॉर्ड के मुहान पर खड़े हैं। आज हम आपको उन्हीं रिकॉर्ड के बारे में बताने जा रहे हैं, जो इस मैच में बन सकते हैं।

IND vs WI, पहला वनडे : मैच में बन सकते हैं 9 बड़े रिकॉर्ड, कई विश्व रिकॉर्ड पर विराट कोहली की नजर 1

1. विराट कोहली ने वेस्टइंडीज के खिलाफ 9 वनडे शतक बनाये हैं। वह एक और शतक बनाते हैं तो वनडे क्रिकेट में किसी एक टीम के खिलाफ सबसे ज्यादा शतक बनाने वाले बल्लेबाज बन जायेंगे।

2. भारत और वेस्टइंडीज के बीच 130 मुकाबले खेले गये हैं और दोनों टीमों ने 62-62 मैच जीते हैं। इस मुकाबले को जीतने वाली टीम आगे निकल जाएगी।

3. रोहित शर्मा ने इस साल इंटरनेशनल क्रिकेट में 72 छक्के लगाये हैं। एक साल में सबसे ज्यादा छक्का 74 छक्के लगाने का विश्व रिकॉर्ड भी उन्हीं के नाम है। रोहित  इस रिकॉर्ड को तोड़ना चाहेंगे।

4. भारत के लिए अभी तक 227 खिलाड़ी ने वनडे डेब्यू किया है। इसमें मैच में मयंक अग्रवाल और शिवम दुबे में जो भी डेब्यू करता है, वो भारत के लिए वनडे खेलने वाला 228वां खिलाड़ी होगा।

IND vs WI, पहला वनडे : मैच में बन सकते हैं 9 बड़े रिकॉर्ड, कई विश्व रिकॉर्ड पर विराट कोहली की नजर 2

5. कुलदीप यादव ने अभी तक खेले 53 मैचों में 96 विकेट लिए हैं। इस मुकाबले में चार विकेट लेने ही वह सबसे तेज 100 विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाज बन जायेंगे। अभी यह रिकॉर्ड मोहम्मद शमी (56 मैच) के नाम दर्ज है।

6. पूर्व दिग्गज भारतीय युवराज सिंह ने वनडे क्रिकेट में 8701 रन बनाये हैं। रोहित शर्मा के अभी 8686 रन हैं और 16 रन बनाते ही वह युवराज सिंह को पीछे छोड़ देंगे।

7. वेस्टइंडीज के लिए अभी तक 195 खिलाड़ियों ने वनडे खेला है। चेन्नई में खेरी पियर को डेब्यू का मौका मिलता है तो वह विंडीज के लिए वनडे खेलने वाले 196वें खिलाड़ी होंगे।

IND vs WI, पहला वनडे : मैच में बन सकते हैं 9 बड़े रिकॉर्ड, कई विश्व रिकॉर्ड पर विराट कोहली की नजर 3

8. विराट कोहली के नाम 11520 वनडे रन है। इस मैच में वह 60 रन बनाते हैं तो जैक कैलिस को पीछे छोड़ सबसे ज्यादा वनडे रन बनाने के मामले में 7वें स्थान पर पहुँच जायेंगे।

9. विराट कोहली ने पिछली दो वनडे पारियों में शतक बनाया है। इस मैच में भी वह शतक बनाते हैं तो दूसरी बार होगा, जब उन्होंने लगातार 3 पारियों में 3 वनडे शतक बनाये हैं। अन्य कोई बल्लेबाज दो बार ऐसा नहीं कर पाया है।

Related posts