IND vs WI: भारतीय दौरे पर पहुंची वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम को हाल ही में टीम इंडिया (Team India) ने तीन मैचों की वनडे सीरीज में 3-0 से करारी मात दी है. भारतीय टीम अब मेहमान विंडीज को तीन मैचों की आगामी टी20 सीरीज में भी मात देना चाहेगी. ऐसे में भारतीय टीम कोलकाता के ईडेन गार्डेन में होने वाले मुकाबले के लिए पूरी तरह से तैयार है. हालांकि, उप कप्तान केएल राहुल की गैरमौजूदगी टीम प्रबंधन के लिए सिरदर्द साबित हो सकता है.

पहला टी20 जीत कर सीरीज में बढ़त लेने पर रोहित की नजर

टी20 वर्ल्ड कप के ठीक बाद भारतीय टीम के सीनियर प्लेयर रोहित शर्मा को टीम की कप्तानी सौंपी गई थी. रोहित शर्मा ने बतौर रेगुलर टी20 कप्तान के रुप में न्यूजीलैंड के खिलाफ 3 मैचों की टी 20 सीरीज 3-0 से जीत कर शानदार आगाज किया था. वहीं, वन की कप्तानी संभालते ही वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले ही सीरीज में मेहमान टीम को 3-0 हराकर सूपड़ा साफ कर दिया. अब टी20 सीरीज पर कब्जा जमाने के लिए टीम की कमान संभालने के साथ ओपनिंग का जिम्मा संभालने जा रहे हैं. वहीं, केएल राहुल की गैरमौजूदगी में साथी ओपनर की तलाश करेंगे. उनके पास एक तरफ आईपीएल ऑक्शन का सबसे महंगा खिलाड़ी ईशान किश जबकि दूसरी तरफ आईपीएल 2021 का ऑरेंज कैप विनर रुतुराज गायकवाड़ है. हालांकि, किशन के साथ मुंबई इंडियस में बैटिंग करने की वजह से किशन के साथ ओपनिंग करते दिखेंगे.

विराट कोहली का फॉर्म बना चिंता का विषय

टीम इंडिया के पूर्व कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) का बल्ला गई वनडे सीरीज में वेस्टइंडीज के खिलाफ पूरी तरह से खामोश रहा था. वेस्टइंडीज के खिलाफ 3 वनडे मैचों में महज 26 रन ही बना सके. पहले और दूसरे वनडे में जहां विराट कोहली ने 8 और 18 रन बनाए वहीं तीसरे वनडे में किंग कोहली खाता भी नहीं खोल पाए. ऐसे में इस खिलाड़ी के ऊपर रन बनाने के दवाब रहेगा. हालांकि, कोहली उन खिलाड़ियों में शुमार हैं जिन्हें फॉर्म में आने के लिए एक पारी ही काफी है. केएल राहुल की गैरमौजूदगी में कोहली के ऊपर बड़ी जिम्मेदारी रहेगी. कोहली पहले की तरह ही नंबर तीन पर खेलते हुए नजर आयेंगे. कोहली के ऊपर मिडिल ऑर्डर को संबालते हुए रन बनाने की बड़ी जिम्मेदारी रहेगी.

मिडिल ऑर्डर से तय होगा मैच का रुख

मेहमान वेस्टइंडीज के खिलाफ (IND vs WI) 3 मैचों की सीरीज 3-0 से जीतने में भारतीय मिडिल ऑर्डर का बड़ा योगदान था. पहले मुकाबले को छोड़ दो तो बाकि के दोनों मैचों में ओपनर और शीर्ष के 3 बल्लेबाज फ्लॉप रहे थे. ऐसे में मिडिल ऑर्डर में बल्लेबाजों ने टीम को संभाला था. मिडिल ऑर्डर में विराट कोहली के अलावा सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत, वेंकटेश अय्यर पर बहुत कुछ निरभर करेगा. अगर टी20 मुकाबले में बी वन डे सीरीज की तरह शीर्षक्रम फेल होती है तो मध्यक्रम को विकेट को सुरक्षित रख रन बनाने की जिम्मेवारी उटानी पड़ेगी.

ऑलराउंडर और फिनिशर पर बढ़ेगी जिम्मेदारी

क्रिकेट के सबसे छोटे फॉर्मेट टी20 की जीतने के लिए किसी भी टीम के पास ऑलराउंडर और फिनिशर की भूमिका अहम हो जाती है. हार्दिक पंड्या के टीम इंडिया से बाहर रहने पर टीम मैनेजमेंट इस युवा ऑलराउंडर वेंकटेश अय्यर को फिनिशर की भूमिका में देकर बड़ी जिम्मेदारी सौंप रही है. इस खिलाड़ी को मैच फिनिश करने के साथ-साथ मुख्य तेज गेंदबाजों का मिडिल ओवर में साथ देते हुए रन रोकने के अलावा विकेट चटकाने की जिम्मेदारी रहेगी. वहीं, हार्दिक की गैरमौजूदगी में घरेलू सरजमी से लेकर विदशी दौरे पर गेंद के साथ बैट से कमाल दिखाने वाले शार्दुल पर टीम मैनेटमेंट की निगाहें है.

स्पिनरों पर बड़ा दारोमदार

IND vs WI Match Preview: जानिए पहला टी20 मुकाबला कब और कहां खेला जायेगा, इस टीम का है पलड़ा भारी 2

 

वेस्टइंडीज के खिलाफ समाप्त हुए वन डे सीरीज में स्पिन ऑलराउंडर वाशिंगटन सुंदर ने शानदार प्रदर्शन किया था. सीरीज में चार विकेट चटकाने के अलावा 67 रन भी बनाए थे. दो मैचों में मिडिल निचले क्रम के बल्लेबाजों के साथ शानदार साझे दारी कर टीम को संकेट से उबारा था. वहीं, टीम इंडिया के सीनियर स्पिनर युजवेंद्र चहल ने वेस्टइंडीज के खिलाफ वन डे सीरीज में महज 2 मैचों में 5 विकेट चटका कर टीम इंडिया के सीरीज जीतनें अहम भूमिका निभाई थी. ऐसे में चहल से पहले मुकाबले में काफी आशाएं है. इसके अलावा तेज गेंदबाजी में मोहम्मद सिराज से शुरूआती ओवरों में सफलता दिलाने की उम्मीद हर किसी की रहती है. वहीं, टी20 स्पेशलिस्ट हर्षल पटेल और शार्दुल ठाकुर को अपने फॉर्म के साथ खेलना होगा.

बल्लेबाजों ने बढ़ाई वेस्टइंडीज की टेंशन

टीम इंडिया के खिलाफ वेस्टइंडीज टीम का वन डे सीरीज में प्रदर्शन काफी घटिया रहा. किसी भी मुकाबले में टीम पूरे 50 ओवर तक नहीं खेल सकी. टीम की सबसे बड़ी कमजोरी ओपनिंग जोड़ी रही है जो वेस्टइंडीज को अच्छी शुरूआत दिलाने में पूरी तरह से नाकाम रही है. इसके अलावा मिडिल ऑर्डर में कोई भी बल्लेबाज कमाल नहीं दिखा सका है. टीम के लिए सबसे बड़ा झटका कप्तान कीरोन पोल्रार्ड का इंजर्ड होना है जो वन डे सीरीज के आखिरी 2 मुकाबले नहीं खेल सके थे. हालांकि, टीम के गेंदबाजों और ऑलराउंडरों ने बल्लेबाजी के दौरान अपना काम बखूबी किया है.

हेड टू हेड

IND vs WI Match Preview: जानिए पहला टी20 मुकाबला कब और कहां खेला जायेगा, इस टीम का है पलड़ा भारी 3

टीम इंडिया और वेस्‍टइंडीज के बीच अब तक कुल 17 टी 20 मैच खेले गए है, जिसमें से भारतीय टीम ने महज 7 मैच जीते हैं जबकि कैरेबियाई टीम ने 10 मैचों में बाजी मारी है. टी20 में भारतीय टीम पर मेहमान विंडीज टीम भारी रही है. हालांकि, बदलाव के दौर से गुजर रही वेस्टइंडीज मौजूदा दौर में टीम इंडिया के मुकाबले थोड़ा कमजोर दिख रही है.

यहां देखें लाइव प्रसारण

भारत और वेस्‍टइंडीज (IND vs WI) के बीच टी20 सीरीज का पहला मुकाबला भारतीय समयानुसार 7 बजे शुरू होगा. जबकि आधा घंटा पहले टॉस होगा. वहीं, इसका लाइव प्रसारण स्‍टार स्‍पोर्ट्स 1, स्‍टार स्‍पोर्ट्स 1 एचडी, स्‍टार स्‍पोर्ट्स 2, स्‍टार स्‍पोर्ट्स 2 एचडी और स्‍टार स्‍पोर्ट्स 3 पर होगा. वहीं, भारत बनाम वेस्‍टइंडीज तीसरे वनडे मैच की लाइव स्‍ट्रीमिंग डिजनी प्‍लस हॉटस्‍टार पर देख सकते हैं.

भारत की टी20 स्‍क्‍वाड

रोहित शर्मा (कप्तान), ईशान किशन, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), वेंकटेश अय्यर, दीपक चाहर, शार्दुल ठाकुर, रवि बिश्नोई, युजवेंद्र चहल, वाशिंगटन सुंदर, मोहम्मद सिराज, भुवनेश्वर कुमार, आवेश खान, हर्षल पटेल, ऋतुराज गायकवाड़, दीपक हुड्डा.

वेस्‍टइंडीज की टी20 स्‍क्‍वाड

किरोन पोलार्ड (कप्‍तान), निकोलस पूरण (उप-कप्‍तान), फेबियन एलेन, डैरेन ब्रावो, रोस्‍टन चेस, शेल्‍डन कॉटरेल डॉमिनिक ड्रेक्‍स, जेसन होल्‍डर, शाई होप, अकील हुसैन, ब्रेंडन किंग, रोवमैन पॉवेल, ओडिन स्मिथ, रोमारियो शेफर्ड, काइल मेयर्स और हेडन वॉल्‍श.