आईसीसी टी-ट्वेंटी रैंकिंग का हुआ ऐलान, चहल और रूट को हुआ फ़ायदा 1

गुरूवार(2 फ़रवरी) को आईसीसी ने टी-ट्वेंटी रैंकिंग का ऐलान किया. ताज़ा रैंकिंग में बैंगलोर टी-ट्वेंटी मैच के हीरो युज़ुवेंद्र चहल और इंग्लैंड उपकप्तान जो रूट को सबसे ज्यादा फ़ायदा पंहुचा हैं. 3 मैचो की सीरीज में सबसे ज्यादा 126 रन बनाने वाले रूट को रैंकिंग में 2 पायदान पर फ़ायदा हुआ, जिसके बाद वह पांचवे पायदान पर आ गए हैं.

वर्तमान में रूट टेस्ट क्रिकेट में तीसरे जबकि एकदिवसीय क्रिकेट छठे पायदान पर हैं. आगामी वेस्टइंडीज को देखते हुए यह अनुमान लगाया जा रहा है, जल्द ही रूट एकदिवसीय में थोड़े और आगे दिखाई दे सकते हैं. मौजूदा समय में न्यूज़ीलैण्ड के कप्तान केन विलियमसन और भारतीय कप्तान कोहली ही तीनों फॉर्मेट में टॉप 5 रैंकिंग में बने हुए हैं.इस खिलाड़ी ने क्रिकेट इतिहास का बड़ा रिकॉर्ड किया अपने नाम, धोनी से भी आगे निकला

कोहली टेस्ट रैंकिंग में दूसरे, एकदिवसीय में तीसरे और टी-ट्वेंटी क्रिकेट में पहले पायदान पर बने हुए हैं. जबकि केन विलियमसन टेस्ट में चौथे, एकदिवसीय में पांचवे पर टी-ट्वेंटी में चौथे पायदान पर हैं.

ताज़ा रैंकिंग में इंग्लैंड के कप्तान ओएन मॉर्गन को 4 पायदान पर फ़ायदा पंहुचा और और वह अब 11वे पायदान पर हैं, जबकि भारतीय सलामी बल्लेबाज़ को 15 पायदान पर फ़ायदा हुआ है और वह 15वे पायदान पर आ गए हैं. इंग्लैंड के विकेटकीपर बल्लेबाज़ बटलर को 2 पायदान का नुकसान हुआ है, बटलर अब 18वे पायदान पर आ गए हैं.

कोहली रैंकिंग में दूसरे पायदान के आरोन फिंच से 28 अंक आगे है, जबकि ऑस्ट्रेलिया के मैक्सवेल तीसरे पायदान पर हैं. बैंगलोर में खेले गए फाइनल मैच में 6 विकेट लेने वाले लेग-स्पिनर चहल को 86 पायदान पर फ़ायदा हुआ है, वह अब गेंदबाज़ो की रैंकिंग में 92 पायदान पर आ गए हैं. चहल 3 मैचो की सीरीज में मैन ऑफ़ द सीरीज चुने गए थे.

भारत के तेज गेंदबाज़ जसप्रीत बुमराह और इंग्लैंड के क्रिस जॉर्डन 5 विकेट के साथ संयुक्त रूप से सीरीज के दूसरे सफ़ल गेंदबाज़ रहे थे. श्रीलंका के विरुद्ध खेली गई सीरीज में 6 विकेट लेने वाले दक्षिण अफ्रीका के स्पिनर इमरान ताहिर गेंदबाज़ो की रैंकिंग में पहले पायदान पर हैं.बीसीसीआई ने साझा किया वो लम्हा, जब धोनी ने कही थी ऐसी बात जो उन्हें बनाती है सबसे महान कप्तान

आईसीसी टी-ट्वेंटी रैंकिंग का हुआ ऐलान, चहल और रूट को हुआ फ़ायदा 2

गेंदबाज़ो की रैंकिंग में इंग्लैंड के क्रिस जॉर्डन को भी 9 पायदान का फ़ायदा हुआ है और अब वह 17वे पायदान पर आ गए हैं. आशीष नेहरा 24वे(2 पायदान का फ़ायदा) पायदान पर हैं.

टॉप 10 बल्लेबाज़

रैंकिंग  बल्लेबाज़ देश
1 विराट कोहली भारत
2 आरोन फिंच ऑस्ट्रेलिया
3 ग्लेन मैक्सवेल ऑस्ट्रेलिया
4 केन विलियमसन न्यूज़ीलैण्ड
5 जो रूट इंग्लैंड
6 मार्टिन गुप्टिल न्यूज़ीलैण्ड
7 मोहम्मद शहजाद अफगानिस्तान
8 फाफ डू प्लेसिस   दक्षिण अफ्रीका
9 एलेक्स हेल्स   इंग्लैंड
10 हैमिलटन मासाकाद्ज़ा ज़िम्बाब्वे

 

टॉप 10 गेंदबाज़

 

रैंकिंग गेंदबाज़ देश
1 इमरान ताहिर दक्षिण अफ्रीका
2 जसप्रीत बुमराह भारत
3 शमूएल बद्री वेस्टइंडीज 
4 इमाद वसीम पाकिस्तान
5 रशीद खान अफगानिस्तान
6 जेम्स फौल्क्नर ऑस्ट्रेलिया
7 सुनिल नरेन वेस्टइंडीज
8 रविचंद्रन अश्विन   भारत
9 मुस्ताफिजुर रहमान बांग्लादेश
10 शाकिब अल हसन बांग्लादेश

 

 

 

I am Gautam Kumar a Cricket Adict, Always Willing to Write Cricket Article. Virat and Rohit are My Favourite Indian Player.