विराट की शतकीय पारी से भारत ने बनाया 498 रनों की बढ़त

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

ENG vs IND: 3rd TEST: विराट की शतकीय पारी से भारत ने बनाया 498 रनों की बढ़त, लेकिन अंत तक हार्दिक को नहीं कर सका कोई आउट 

ENG vs IND: 3rd TEST: विराट की शतकीय पारी से भारत ने बनाया 498 रनों की बढ़त, लेकिन अंत तक हार्दिक को नहीं कर सका कोई आउट

आज भारत और इंग्लैंड के बीच 5 मैचो की सीरीज के तीसरे टेस्ट मैच के तीसरे दिन का खेल खेला गया.  कप्तान विराट कोहली ने अपना बेहतरीन प्रदर्शन जारी रखा जबकि चेतेश्वर पुजारा ने खराब फार्म से उबरते हुए अर्धशतक जड़ा जिससे भारत ने इंग्लैंड के खिलाफ तीसरे क्रिकेट टेस्ट के तीसरे दिन लंच तक तक दूसरी पारी में दो विकेट पर 194 रन बनाकर अपनी कुल बढ़त को 362 रन तक पहुंचाया।

पहला सत्र:

ENG vs IND: 3rd TEST: विराट की शतकीय पारी से भारत ने बनाया 498 रनों की बढ़त, लेकिन अंत तक हार्दिक को नहीं कर सका कोई आउट 1

लंच के समय पुजारा 56 जबकि कोहली 54 रन बनाकर खेल रहे थे। दोनों ने तीसरे विकेट के लिए अब तक 83 रन की अटूट साझेदारी करके भारत को बेहत मजबूत स्थिति में पहुंचाया।

भारत ने दिन की शुरुआत दो विकेट पर 124 रन से की। नाटिंघम में गर्म और उमस भरे दिन हालात बल्लेबाजी के लिए अनुकूल थे और दोनों बल्लेबाज किसी भी तरह की जल्दबाजी में नहीं दिखे।

कोहली एक बार फिर अच्छी लय में दिखे जबकि पुजारा ने ठोस बल्लेबाजी की जिससे भारत ने सुबह के सत्र में बिना विकेट गंवाए 70 रन जोड़े।

जेम्स एंडरसन ने सुबह के सत्र में शानदार गेंदबाजी की और बल्लेबाजों को खुलकर खेलने का मौका नहीं दिया। उन्होंने पहले घंटे में सात ओवर में तीन मेडन फेंकते हुए सिर्फ सात रन दिए।

ENG vs IND: 3rd TEST: विराट की शतकीय पारी से भारत ने बनाया 498 रनों की बढ़त, लेकिन अंत तक हार्दिक को नहीं कर सका कोई आउट 2
क्रिस वोक्स और बेन स्टोक्स ने भी किफायती गेंदबाजी की जबकि भारतीय बल्लेबाजों को कुछ मौके पर असमान उछाल के कारण परेशानी का सामना करना पड़ा।

एंडरसन हालांकि पारी के 40वें ओवर में भाग्यशाली रहे जब उनकी गेंद पर दूसरी स्लिप में जोस बटलर ने पुजारा का कैच टपका दिया। पुजारा इस समय 40 रन बनाकर खेल रहे थे।

इंग्लैंड के सटीक लाइन और लेंथ का अंदाजा इस बात से लग सकता है कि एक समय दो बाउंड्री के बीच 63 गेंद का अंतर था।

इंग्लैंड की चिंता उस समय और बढ़ गई जब पारी के 44वें ओवर में विकेटकीपर जानी बेयरस्टा के बायें हाथ की मध्यमा अंगुली में चोट लगी और उन्हें एक्सरे के लिए ले जाना पड़ा। बटलर ने इसके बाद विकेटकीपिंग की जिम्मेदारी संभाली।

पुजारा ने इसके बाद 147 गेंद में अपना 18वां टेस्ट अर्धशतक पूरा किया जो छह पारियों में उनका पहला अर्धशतक है। कोहली ने भी 82 गेंद में 50 रन पूरे किए।

दूसरा सत्र और तीसरा सत्र

ENG vs IND: 3rd TEST: विराट की शतकीय पारी से भारत ने बनाया 498 रनों की बढ़त, लेकिन अंत तक हार्दिक को नहीं कर सका कोई आउट 3

तीसरे टेस्ट मैच के तीसरे दिन के खेल का लंच के बाद का समय पूरी तरह से भारतीय टीम के पक्ष में था. भारत ने बिना कोई अतिरिक्त विकेट गिराये खूब रन बटोरे. इस दौरान चेतेश्वर पुजारा और विराट कोहली के बल्ले से अहर गेंद पर रन निकल रहे थे, दोनों बल्लेबाज बिल्कुल सेट नजर आ रहे थे.

हालाँकि तीसरे सत्र में चायकाल के बाद भारतीय टीम एक बार फिर चेतेश्वर पुजारा और विराट कोहली के साथ मैदान पर उतरी. चेतेश्वर पुजारा काफी अच्छी लय में नजर आ रहे थे और ऐसा लग रहा था, कि आज वो भारतीय कप्तान विराट कोहली के साथ मिलकर भारतीय टीम के लिए 500 रनों का विशाल अम्बार स्कोरबोर्ड पर लगा देंगे.

हालाँकि ऐसा हो नहीं सका और चायकाल के बाद चेतेश्वर पुजारा, बेन स्टोक्स की बाहर जाती गेंद पर अपना बल्ला अड़ा दिया और स्लिप में एलिस्टर कुक को कैच थमा बैठे. इस दौरान उन्होंने 208 गेंदों में 9 चौके की मदद से 72 रन बनाये.

ENG vs IND: 3rd TEST: विराट की शतकीय पारी से भारत ने बनाया 498 रनों की बढ़त, लेकिन अंत तक हार्दिक को नहीं कर सका कोई आउट 4

पुजारा के आउट होने के बाद कप्तान विराट कोहली ने अजिंक्य रहाणे को बल्लेबाजी के लिए बुलाया. कप्तान और उप कप्तान काफी अच्छी लय में नजर आ रहे थे. इस दौरान एक सिरे से अजिंक्य रहाणे ने धीमे खेलना जारी रखा, तो दुसरे सिरे से विराट कोहली ने तेज खेलते हुए अपना शतक पूरा किया. विराट कोहली ने 103 रनों की पारी खेली. इस दौरान उनके बल्ले से 10 चौके निकले.

भारतीय कप्तान विराट कोहली का ये महत्वपूर्ण विकेट क्रिस वोक्स ने लिया, जिसमे अम्पायर ने खासी भूमिका निभाई. अम्पायर कॉल पर क्रिस वोक्स को विराट कोहली का विकेट मिला. उसके बाद आये नये बल्लेबाज ऋषभ पन्त कुछ ख़ास नहीं कर सके और मात्र 1 रन बनाकर एंडरसन की जाल में फंसे. उनका शिकार स्लिप में खड़े पूर्व कप्तान एलिस्टर कुक ने किया.

ऋषभ पन्त के आउट होने के बाद हार्दिक पंड्या बल्लेबाजी के लिए आये. हार्दिक ने आते ही लम्बे शॉट की मदद से तेजी से रन बनाना शुरू किया. लेकिन दुसरे सिरे से धीमे खेल रहे अजिंक्य रहाणे ने आदिल रशीद को अपना विकेट गिफ्ट किया और 94 गेंदों में 3 चौके की मदद से मात्र 29 रन बना सके.

विराट कोहली

अजिंक्य रहाणे के आउट होने के बाद अश्विन के बजाय कप्तान विराट कोहली ने मोहम्मद शमी को बल्लेबाजी के लिए भेजा. उधर हार्दिक पंड्या ने तुफानी पारी खेलते हुए मात्र 50 गेंदों में 7 चौके और 1 छक्के की मदद से 50 रनों की पारी खेली, लेकिन अगली ही गेंद पर छक्का लगाने के चक्कर में मोहम्मद शमी अपना विकेट गंवा बैठे. शमी ने 6 गेंदों में 3 रनों का योगदान दिया. उसके बाद बाकी के बचे उस ओवर के 2 गेंद खेलने के लिए अश्विन को भेजा, लेकिन अश्विन ने पहली गेंद पर 1 रन बनाया और दुसरे गेंद पर हार्दिक पंड्या मिस कर गये. जिसके बाद भारतीय कप्तान विराट कोहली ने ने 520 रनों की बढ़त के साथ पारी की घोषणा की. इस समय तक तीसरे दिन के 11 ओवर खेले जाने शेष रह गये थे.

इंग्लैंड की दूसरी पारी

ENG vs IND: 3rd TEST: विराट की शतकीय पारी से भारत ने बनाया 498 रनों की बढ़त, लेकिन अंत तक हार्दिक को नहीं कर सका कोई आउट 5

भारत द्वारा दिए गये लक्ष्य का पीछा करने उतरी इंग्लैंड ने शानदार शुरुआत आपनी टीम को दिया. दोनों बल्लेबाजो ने सम्भलकर खेला और तीसरे दिन 9 ओवर में 23 रन बनाकर दोनों क्रीज पर मौजूद हैं. हालंकि अभी तक भारतीय टीम का 498 रनों का बढ़त बना हुआ हैं.

 

Related posts

Leave a Reply